scriptजंगली जानवरों का आतंक, वनकर्मियों की मनमानी | Terror of wild animals, arbitrariness of forest workers | Patrika News
करौली

जंगली जानवरों का आतंक, वनकर्मियों की मनमानी

करौली.. ग्रामीण. कैलादेवी अभयारण्य क्षेत्र में सपोटरा इलाके के अनेक गांवों के ग्रामीणों ने जंगली जानवरों के आतंक और वन कर्मियों की मनमानी से परेशान होकर जिला कलक्टर को ज्ञापन दिया है।

करौलीFeb 21, 2020 / 07:48 pm

Surendra

जंगली जानवरों का आतंक, वनकर्मियों की मनमानी

जंगली जानवरों का आतंक, वनकर्मियों की मनमानी


करौली. कैलादेवी अभयारण्य क्षेत्र में सपोटरा इलाके के अनेक गांवों के ग्रामीणों ने जंगली जानवरों के आतंक और वन कर्मियों की मनमानी से परेशान होकर जिला कलक्टर को ज्ञापन दिया है।
सपोटरा क्षेत्र के गांव कूरत की, सोहनपुरा एवं सैमरी के ग्रामीणों ने बताया है कि जंगली जानवर खेतों में उनकी फसल को चौपट कर देते हैं। उनके हमले का डर भी सताता है। इधर वन विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उनको वन अधिनियम के बहाने से अनावश्यक परेशान करते हैं। झूठे मुकदमें बना देते हैं।
ग्रामीणों का कहना है कि जिस जमीन पर वे सभी लोग बसे हुए है और खेती कर रहे है वो कैलादेवी अभयारण्य क्षेत्र में है। इसके कारण उनको पानी-बिजली, सड़क जैसी मूलभूत सुविधाएं भी उपलब्ध नहीं है। क्षेत्र के विकास पर ग्रहण लगा हुआ है।
सरकार ने उनके विस्थापन करने को लेकर जो मुआवजा राशि दशकों पहले तय की हुई है, उसमें कोई वृद्वि नहीं की जा रही है। इसलिए इन गांवों का विस्थापन होना अटका हुआ है। इस कारण वे बिना सुविधाओं के बीच जंगल में रहने को मजबूर हैं।
ज्ञापन के द्वारा गांव के लोगों ने मूलभूत सुविधा व जंगली जानवर से ग्रामीणों व मवेशी की सुरक्षा के लिए मांग की है। इस दौरान हाकिम सिंह गुर्जर जिलाध्यक्ष गुर्जर महासभा, प्रेमसिंह, मुकेशसिंह, रामसिंह, भगवान सिंह, अमरसिंह, रामगिलास, रामकेश, केशराम, रमेश, महेश, हल्के आदि मौजूद रहे।
केप्शन केएल एफ- करौली में कलक्टर को ज्ञापन देने जाते कैलादेवी अभयारण्य क्षेत्र के किसान

Home / Karauli / जंगली जानवरों का आतंक, वनकर्मियों की मनमानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो