scriptगर्मियों में डेयरी में दूध की किल्लत, समितियां अधिक दाम के लिए खुले बाजार में बेच रहीं दूध | गर्मियों में डेयरी में दूध की किल्लत, समितियां अधिक दाम के लिए खुले बाजार में बेच रहीं दूध | Patrika News
करौली

गर्मियों में डेयरी में दूध की किल्लत, समितियां अधिक दाम के लिए खुले बाजार में बेच रहीं दूध

गर्मियों में डेयरी में दूध की किल्लत, समितियां अधिक दाम के लिए खुले बाजार में बेच रहीं दूध

करौलीApr 28, 2024 / 10:36 pm

Anil dattatrey

karaaili news

सवाईमाधोपुर- करौली जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ : बाजार में सावों से बढ़ी मांग

हिण्डौनसिटी. गर्मी बढ़ने के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में दूध का उत्पादन कम होने से सरस डेयरी में दूध की आवक कम हो गई। पहले जहां डेयरी में प्रतिदिन 10 -12 हजार लीटर दूध की आपूर्ति होती थी, जो अब घटकर महज चार हजार लीटर रह गई है।
सावों के सीजन में बढ़ी मांग की पूर्ति दूसरे डेयरी संघों से दूध मंगा करनी पड़ रही है। दूध की किल्लत की स्थिति यह है कि स्थानीय समितियों से डेयरी में शहर की मांग का आधा दूध ही संकलित हो रहा है।
सवाईमाधोपुर-करौली जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ की हिण्डौन सरस डेयरी में प्लांट से करौली जिला सहित नादौती व टोडाभीम क्षेत्र के करीब 48 गांवों की महिला दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियां जुड़ी हैं। जो पशुपालकों से दूध का संकलन कर डेयरी में आपूर्ति देती हैं। सर्दियों में डेयरी में दूध की आवक 15-20 हजार लीटर प्रतिदिन रही। लेकिन गर्मी बढ़ने से दूध के उत्पादन में गिरावट से अप्रेल माह में दैनिक आवक 3-4 हजार लीटर रह गई है।
डेयरी संघ से सम्बद्ध अधिकांश दुग्ध उत्पादक समितियां सावों के सीजन में बाजार में दूध बेच रही हैं। वर्तमान में डेयरी संघ के हिण्डौन प्लांट दूध की मांग 8 हजार लीटर व सवाईमाधोपुर प्लांट में 3800 लीटर की आवक की तुलना में 3500 लीटर दूध की दैनिक मांग है। ऐसे में सवाईमाधोपुर सहित पडोसी जिलों के सहकारी डेयरी संघों से दूध मंगवाना पड़ रहा है।
जुलाई से बढ़ेगी दूध की आवक :

डेयरी प्लांट के स्थानीय इंचार्ज-वर्कर सूरज शर्मा ने बताया कि गर्मी के दौर में दो माह दूध की किल्लत रहने के आसार हैं। बारिश में हरा चारा होने के बाद गांवों में दूध का उत्पादन बढ़ेगा। ऐसे जुलाई माह के पहले व दूसरे सप्ताह मेें डेयरी में दूध की आवक में इजाफा होने की उम्मीद है।
फैक्ट फाइल


4000 लीटर दूध की डेयरी में आवक

8000 लीटर दूध की दैनिक मांग

7 समितियां हिण्डौन में ला रही दूध

45 समितियां हैं डेयरी से जुड़ी

डेयरी को मात्र 7 समिति दे रही दूध

गर्मी में दूध की किल्लत के बीच सावों में मांग बढऩे से समितियां गांवों से सीधे बाजार में दूध बेचने लगी है। चार दर्जन समितियों में से महज 7 समितियां ही डेयरी प्लांट में दूध लेकर आ रही हैं। डेयरी सूत्रों के अनुसार सावों की बुकिंग में नकद भुगतान मिलने से पशुपालकों व समितियों का बाजार की ओर रुझान हो गया है।
अलवर व अजमेर से मंगाते दूध

डेयरी संघ सूत्रों के अनुसार बीते दो सप्ताह के बम्पर सावों में हिण्डौन प्लांट में प्रति दिन 15-20 हजार लीटर दूध की मांग रही। इसके लिए सात टेंकर अलवर व एक टेंकर दूध टोंक से मंगाया गया। वहीं 18660 लीटर दूध का टैंकर अजमेर डेयरी संघ से मंगवाया गया। सवाईमाधोपुर में भी अजमेर से मंगवा कर दूध की मांग पूर्ति की गई। वहीं मई माह के सावों के लिए भी स्थानीय सहित दूसरे डेयरी संघों से दूध की उपलब्धता के प्रबंध तय किए गए हैं।
गर्मियों में प्राय: दूध का उत्पादन कम होने से डेयरी में संकलन घट जाता है। सावों से भी दूध की आवक प्रभावित हुई है। बंद बीएससी को सक्रिय कर दूध की आवक को बढ़ाया जाएगा।
-राजकुमार शर्मा, प्रबंध संचालक, सवाईमाधोपुर-करौली जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ, सवाईमाधोपुर

Home / Karauli / गर्मियों में डेयरी में दूध की किल्लत, समितियां अधिक दाम के लिए खुले बाजार में बेच रहीं दूध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो