...गर कवायद हुई सफल तो करौली में मिलेगी निर्बाध बिजली

...गर कवायद हुई सफल तो करौली में मिलेगी निर्बाध बिजली

Dinesh Kumar Sharma | Updated: 11 Jul 2019, 08:35:49 PM (IST) Karauli, Karauli, Rajasthan, India

करौली. शहर की बिजली सप्लाई की बिगड़ी हालत को सुधारने और निर्बाध रूप से दिन-रात विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने की मंशा से विद्युत निगम के अभियंताओं द्वारा लगातार कवायद की जा रही है।

करौली. शहर की बिजली सप्लाई की बिगड़ी हालत को सुधारने और निर्बाध रूप से दिन-रात विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने की मंशा से विद्युत निगम के अभियंताओं द्वारा लगातार कवायद की जा रही है। इस दिशा में नए 33 केवी ग्रिड सब स्टेशन स्थापित कर शहर के भीतरी और बाहरी एरिया को पृथक-पृथक करने की योजना पर काम किया जा रहा है। इससे बड़ा फायदा यह मिलेगा कि शहर के ट्रांसफॉर्मरों पर लोड कम हो जाएगा, जिससे शहर में निर्बाध विद्युत आपूर्ति होगी।

ये चल रहे प्रयास
वर्तमान में शहर सहित बाहरी क्षेत्र की बिजली आपूर्ति के लिए 33 केवी के तीन ग्रिड सब स्टेशन स्थापित हैं। इनमें एक बग्घी खाना, एक रणगमा तालाब क्षेत्र में स्थित हैं, जो संचालित हैं। जबकि एक नया 33 केवी ग्रिड सब स्टेशन मैगजीन क्षेत्र में बनाया गया है, जिसके 10-15 दिन में शुरू होने की उम्मीद है।

दीपपुरा पर जीएसएस के प्रस्ताव
विद्युत निगम के दीपपुरा में 33 केवी ग्रिड सब स्टेशन के लिए भी उच्चाधिकारियों को प्रस्ताव भेज दिए हैं। प्रस्ताव की स्वीकृति मिलने पर यह जीएसएस बनता है तो शहर के चारों तरफ 33 केवी ग्रिड सब स्टेशन हो जाएंगे।


यह होगा फायदा
निगम सूत्रों का कहना है कि फिलहाल शहर तथा बाहरी क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति एक-दूसरे से जुड़ी हुई है, जिससे फाल्ट आने पर शहरी क्षेत्र में एक साथ कई इलाकों की सप्लाईभी बाधित होती है। नई कार्ययोजना में चारों ओर 33 केवी ग्रिड सब स्टेशन बनने के बाद एक साथ सभी इलाकों की बिजली गुल नहीं होगी। साथ ही कम वोल्टेज, ट्रांसफॉर्मर जलने, फाल्ट की समस्याओं से काफी हद तक निजात मिल सकेगी।

प्रक्रिया चल रही है
शहर और बाहरी क्षेत्र की बिजली आपूर्ति को पृथक-पृथक करने की प्रक्रिया चल रही है। इससे शहरी क्षेत्र में भार कम हो जाएगा और निर्बाध रूप से बिजली मिल सकेगी। वहीं बाहरी क्षेत्र के लिए भी समुचित बिजली मिल सकेगी। दीपपुरा में 33 केवी जीएसएस के प्रस्ताव उच्चाधिकारियों को भेजे हैं। मैगजीन 33 केवी जीएसएस को कुछ दिनों में शुरू किया जाएगा।
आरसी शर्मा, अधीक्षण अभियंता, विद्युत निगम करौली

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned