script63 आंगनबाड़ी केंद्रों के बहुरेंंगे दिन, आदर्श स्वरूप में किया जाएगा विकसित जानिए कैसे | 63 Anganwadi centers will be developed in the beautiful | Patrika News
कटनी

63 आंगनबाड़ी केंद्रों के बहुरेंंगे दिन, आदर्श स्वरूप में किया जाएगा विकसित जानिए कैसे

कलेक्टे्रट सभाकक्ष में महिला एवं बाल विकास विभाग की हुई बैठक, कलेक्टर की अध्यक्षता में बनी रूपरेखा

कटनीMay 31, 2019 / 11:06 am

dharmendra pandey

63 Anganwadi centers will be developed in the beautiful

63 Anganwadi centers will be developed in the beautiful

कटनी. जिले की 63 आंगनबाड़ी केंद्रों के दिन फिरने वाले वाले है। महिला एवं बाल विकास इन आंगनबाडिय़ों को आदर्श स्वरूप में विकसित करेगा। बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर डॉ. पंकज जैन की अध्यक्षता में हुई बैठक में केंद्रों को बेहतर बनाने को लेकर चर्चा हुई। बैठक के दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी नयन सिंह, जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी वनश्री कुर्वेति, सहायक संचालक शिवेंद्र सहित परियोजना अधिकारी मौजूद रहे। बैठक में कलेक्टर डॉ. जैन ने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्र 155 और 218 में जो भी बेहतर व्यवस्थाएं और संचालन हैं वह केवल आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका की मेहनत व लगन का परिणाम है। इन आंगनबाड़ी केन्द्रों से प्रेरणा लेकर और भी आंगनबाड़ी केन्द्र इससे भी बेहतर स्वरूप में लाए जा सकते हैं। आंगनबाड़ी केंद्रों में बाल सुलभ वातावरण केन्द्र में प्रदत्त सामग्री और केन्द्र की सेवाओं में सुधार लाकर उपलब्ध संसाधनों में ही यह स्वरूप दिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्र की सेवाओं में अभिभावकों का भरोसा पैदा होगा तो वे अपने बच्चों को अवश्य ही केन्द्र भेजेंगे। स्वेच्छा से उत्साहपूर्वक आंगनबाड़ी केन्द्र को विकसित करें। इससे कार्यकर्ता, सहायिका को भी सामाजिक प्रतिष्ठा भी मिलेगी।
हर एक सेक्टर की एक आंगनबाड़ी को दिया जाएगा आदर्श स्वरूप
जिला कार्यक्रम अधिकारी नयन सिंह ने बताया कि प्रत्येक सेक्टर में एक आंगनबाड़ी केन्द्र को आदर्श स्वरूप में विकसित करने का लक्ष्य लेकर 63 केंद्रों का चयन स्वेच्छा से किया गया है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, सुपरवाईजरों ने 30 जून की समय सारिणी में सभी आवश्यक सुविधाएं और संचालन में सक्रियता लाकर इन आंगनबाड़ी केन्द्रों को आदर्श स्वरूप में लाने का भी वचन दिया है।
1100 व 2100 रुपये का मिलेगा पुरस्कार
केंद्रों में भौतिक संरचना, हवा, प्रकाश, बालसुलभ शौचालय, हैंडवॉश, इनडोर व आउटडोर गेम्स, वॉलपेन्टिंग सहित दर्ज बच्चों की प्रोफाइल और गर्भवती धात्री माताओं की प्रोफाइल अपडेटिंग में विशेष ध्यान दिया जाएगा। बैठक से पूर्व इन चयनित 63 आंगनबाड़ी केन्द्र की कार्यकर्ता, सहायिका और सेक्टर सुपरवाईजर तथा सीडीपीओ को आंगनबाड़ी केन्द्र क्रमांक 155 एवं 218 का एक्सपोजर विजिट भी कराया गया। जून अंत तक अपनी आंगनबाड़ी को आदर्श स्वरुप में लाने पर प्रत्येक परियोजना की एक-एक आंगनबाड़ी को 1100 रुपये का नकद पुरुस्कार परियोजना स्तर पर और 2100 रुपये का जिलास्तर का पुरुस्कार भी दिया जायेगा। इन चयनित 63 आंगनबाड़ी के अलावा कोई अन्य आंगनबाड़ी इस अवधि में विकसित होंगी तो उसे दोगुना प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।
…………………………

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो