scriptVideo: गंदगी पर भड़के कलेक्टर, अधिकारी-कर्मचारियों को लगाई फटकार, खड़े होकर कराई साफ-सफाई, दिए ये सख्त निर्देश | Collector angry at seeing dirt in garden office | Patrika News

Video: गंदगी पर भड़के कलेक्टर, अधिकारी-कर्मचारियों को लगाई फटकार, खड़े होकर कराई साफ-सफाई, दिए ये सख्त निर्देश

locationकटनीPublished: Mar 20, 2020 09:39:52 am

Submitted by:

balmeek pandey

एक बार फिर कलेक्टर शशि भूषण गंदगी पर भड़क उठे और अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई। इतना ही नहीं कलेक्टर ने अधिकारी कर्मचारियों से ही कार्यालय को साफ कराया और सख्त निर्देश दिए कि दोबारा इस तरह की गंदगी ना मिले। जानकारी के अनुसार कलेक्टर शशि भूषण सिंह संजय निकुंज नर्सरी बड़वारा नर्सरी और खिरहनी नर्सरी का निरीक्षण किया।

Collector angry at seeing dirt in garden office

Collector angry at seeing dirt in garden office

कटनी. एक बार फिर कलेक्टर शशि भूषण गंदगी पर भड़क उठे और अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई। इतना ही नहीं कलेक्टर ने अधिकारी कर्मचारियों से ही कार्यालय को साफ कराया और सख्त निर्देश दिए कि दोबारा इस तरह की गंदगी ना मिले। जानकारी के अनुसार कलेक्टर शशि भूषण सिंह संजय निकुंज नर्सरी बड़वारा नर्सरी और खिरहनी नर्सरी का निरीक्षण किया। यहां पर कार्यालय में जमकर गंदगी थी। परिसर में रखरखाव व्यवस्था भी बेहतर नहीं थी। बेहतर साफ-सफाई नहीं पाए जाने पर उद्यान अधिकारियों को वह उद्यान अधीक्षकों को जमकर फटकार लगाई और उन्होंने अपने सामने ही कर्मचारियों से सफाई कराई इसमें अधिकारियों से ही कार्यालय को व्यवस्थित कराया। शासकीय संजय निकुंज नर्सरी पहुंचे कलेक्टर ने कार्यालय में गंदगी और टूटी फूटी फर्नीचर सामग्री पर खुद खड़े होकर सफाई कराई खैरहनी उद्यान के अंदर माली के निजी आवास में देखकर आपत्ति दर्ज कराई। निवास उद्यान के बाहर ले जाने के लिए कहा। संजय निकुंज नर्सरी बड़वारा और पौधों की हालत को देखकर भी कलेक्टर नाराज हुए और जमकर फटकार लगाई। उद्यान परिसर के अंदर माली द्वारा बनाए गए मचान को भी तत्काल अलग करते हुए बाहर शिफ्ट करने के लिए कहा। इस दौरान उप संचालक कृषि एके राठौर, सहायक संचालक उद्यानिकी अरुण पांडे सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

 

प्रतिभाओं का किया सम्मान और आगे बढऩे किया प्रेरित, रेल मनोरंजन गृह एनकेजे में महिला सम्मेलन का आयोजन

 

सरकारी संपत्ति अपनी संपत्ति मानो
कलेक्टर अधिकारी कर्मचारियों को फटकार लगाते हुए कहा कि आप लोग जब तक सरकारी संपत्ति को अपनी संपत्ति मानकर काम नहीं करेंगे तब तक व्यवस्था में सुधार नहीं हो सकता इस दौरान उन्होंने कहा कि नर्सरी में पौधे तैयार करने के लिए पॉलिथीन के बैग के स्थान पर गोबर व अन्य थैलियों का उपयोग कीजिए जिससे प्रदूषण ना हो। इस दौरान उद्यान में बिजली के तार खुले होने पर कलेक्टर ने बिजली के मिस्त्री को बुलवाकर तत्काल ठीक कराया। इस दौरान उद्यान कार्यालय का बोर्ड खराब होने पर तत्काल इलेक्ट्रीशियन को बुलवाया और ठीक कराया।

 

नगर निगम के जोन कार्यालयों में पहली बार हुई जन सुनवाई, लोगों की सुनी गई समस्या, देखें वीडियो

 

गतिविधियों का लिया जायजा
उद्यानिकी विभाग द्वारा संचालित उद्यान शासकीय निकुंज की हालत सुधारने और उन्हें व्यवस्थित तथा उपयोगी बनाने के लिये आजीविका मिशन के महिला स्वसहायता समूहों का सहयोग लिया जाएगा। कलेक्टर शशिभूषण सिंह ने शासकीय संजय निकुंज खिरहनी और बड़वारा का भ्रमण कर उद्यानों की हालत और गतिविधियों का जायजा लिया। इस दौरान उप संचालक कृषि एके राठौर, सहायक संचालक उद्यान अरुण पाण्डे, आजीविका मिशन की जिला प्रबंधक शबाना बेगम और उद्यान अधिकारी भी उपस्थित थे। कलेक्टर सिंह ने निरीक्षण के दौरान शासकीय उद्यानों का रखरखाव उचित नहीं होने के फलस्वरुप उचित स्वरुप की नर्सरी नहीं पाये जाने तथा उद्यान का व्यवस्थित संधारण नहीं होने से उद्यान नर्सरी तैयार करने का कार्य आजीविका मिशन के स्वसहायता समूहों को सौंपने के निर्देश दिये।

 

गहरी खाईयों और रास्तों को अफसरों ने खड़े होकर जेसीबी मशीन से कराया बंद, युवक की मौत के बाद से हुआ था खदान का भंडाफोड़

 


50 लाख से अधिक की स्वीकृति
कलेक्टर के निर्णय से जहां शासकीय उद्यानों की हालत बेहतर होगी तथा आम नागरिकों को उचित दर पर फलदार पौधे उनकी पसंद अनुसार मिल सकेंगे। शासकीय उद्यानों के रखरखाव बेहतर होने के साथ ही आजीविका मिशन की समूह महिलाओं को रोजगार के साधन नर्सरी से उपलब्ध होंगे। वहीं उनमें आर्थिक सक्षमता भी आयेगी। जिला पंचायत द्वारा मनरेगा स्कीम से शासकीय उद्यान रोपणी बड़वारा के लिये नर्सरी निर्माण हेतु 50 लाख 34 हजार की स्वीकृति दी गई है। इस रोपणी की कार्यकारी एजेन्सी आजीविका मिशन के दुर्गा महिला स्वसहायता समूह को बनाया गया है। इसी प्रकार शासकीय संजय निकुंज खिरहनी की नर्सरी निर्माण के लिये 50 लाख 34 हजार रुपये स्वीकृत किये गये हैं। इसकी एजेन्सी शिव शक्ति स्वसहायता समूह ग्राम खिरवा को बनाया गया है। प्रत्येक उद्यानों में 0.81 हैक्टेयर क्षेत्र में नर्सरी की स्थापना में स्वसहायता समूहों द्वारा नर्सरी स्थापना के महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी अधिनियम के मार्गदर्शी सिद्धांतों का पालन किया जायेगा। समूहों को नर्सरी की स्थापना का कार्य तीन वर्ष तक करना होगा।

 

कोरोना वायरस से बचाव के लिए इस जिले की महिलाओं ने बढ़ाया हाथ, शुरू किया मास्क व सेनेटाइजर बनाना, मिलने लगे ऑर्डर

 

महिलाओं से की चर्चा
कलेक्टर सिंह ने उद्यानों के निरीक्षण के दौरान उपस्थित स्वसहायता समूहों की महिलाओं से रुबरु बातचीत की और उन्हें नर्सरी स्थापना का कार्य शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिये हैं। कलेक्टर श्री सिंह ने शासकीय संजय निकुंज खिरहनी में निरीक्षण के दौरान साढ़े बारह एकड़ की भूमि में स्थित आम, अमरुद बागानों का उचित रखरखाव एवं प्रबंधन तथा नर्सरी के पौधों को जीवित रखकर उनके उचित स्वरुप में विक्रय और विपणन करने के निर्देश दिये हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो