scriptWEATHER: इस जिले में तीन दिनों तक छाए रहेंगे बादल, इस तारीख को गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना | Meteorological Department alerts farmers in katni | Patrika News
कटनी

WEATHER: इस जिले में तीन दिनों तक छाए रहेंगे बादल, इस तारीख को गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना

चार दिनों से जिले का मौसम खराब चल रहा है। अभी भी मौसम के साफ होने के आसार नहीं हैं। बादल छाए रहने और बारिश होने की संभावना है। कृषि विज्ञान केंद्र कटनी के कृषि मौसम वैज्ञानिक संदीप कुमार चंद्रवंशी ने कहा कि कटनी सहित आसपास के क्षेत्रों में आगामी दो-तीन दिनों में आसमान में बादल छाए रहेंगे। कहीं-कहीं 1 मार्च को गरज चमक के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना है।

कटनीFeb 28, 2020 / 09:41 am

balmeek pandey

cg_weather_news.jpg

Meteorological Department alerts farmers in katni

कटनी. चार दिनों से जिले का मौसम खराब चल रहा है। अभी भी मौसम के साफ होने के आसार नहीं हैं। बादल छाए रहने और बारिश होने की संभावना है। कृषि विज्ञान केंद्र कटनी के कृषि मौसम वैज्ञानिक संदीप कुमार चंद्रवंशी ने कहा कि कटनी सहित आसपास के क्षेत्रों में आगामी दो-तीन दिनों में आसमान में बादल छाए रहेंगे। कहीं-कहीं 1 मार्च को गरज चमक के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना है। हवा 6.3 से 11.0 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से उत्तर-पूर्व, दक्षिण-पूर्व दिशा से चलने की संभावना है। अधिकतम तापमान 28.29 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 13.0 से 15.0 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान है। हवा में सापेक्ष आद्रता की 28.85 रहेगी।

 

रोजगार सहायक बर्खास्त, सचिव के निलंबन का प्रस्ताव, पीएम आवास योजना में हितग्राहियों को गलत लाभ दिलाना पड़ा भारी

 

किसानों के लिए सलाह
वर्तमान मौसम एवं फसलों की अवस्था सरसों में एफिड के प्रकोप के लिए अनुकूल है। किसानों के लिए इसके प्रकोप पर आर्थिक क्षति से अधिक होने पर मेटासिस्टाक्स 2 मिली प्रति लीटर पानी में घोल बना कर छिड़काव करने, तत्पश्चात 15 दिनों के बाद डायमेथियेट 2 मिली प्रति लीटर पानी में घोल बनाकर छिड़काव करने कहा है। एक एकड़ में 200 लीटर घोल को छिड़काव करने कहा है। मिर्ची में थ्रिप्स का प्रकोप होने पर फल तोडऩे के बाद में एसीफेट 75 एस पी 10 ग्राम या फिप्रोनिल 5 एससी 20 एमएल प्रति 10 लीटर पानी में घोल कर छिड़काव करने कहा है। नीम आधारित कीटनाशी का छिड़काव की भी सलाह दी है। मिर्ची में फल गलन रोग के नियंत्रण के लिए कार्बेन्डाजिम 1 ग्राम प्रति लीटर पानी में घोल बना कर छिड़काव करने कहा है।

Home / Katni / WEATHER: इस जिले में तीन दिनों तक छाए रहेंगे बादल, इस तारीख को गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो