scriptइस खास तकनीकी से पीएचइ की रुक रही फिजूलखर्ची, हाइड्रो जुलाजिस्ट टीम के सर्वे के बाद हो रहा नलकूपों का खनन | Mining of tube wells after hydro-adultext team survey | Patrika News
कटनी

इस खास तकनीकी से पीएचइ की रुक रही फिजूलखर्ची, हाइड्रो जुलाजिस्ट टीम के सर्वे के बाद हो रहा नलकूपों का खनन

गर्मी में पेयजल समस्या से निपटने लोक स्वास्थ्य विभाग कर रहा पहल

कटनीMay 27, 2019 / 12:01 pm

balmeek pandey

Mining of tube wells after hydro-adultext team survey

Mining of tube wells after hydro-adultext team survey

कटनी. गर्मी में पेयजल के लिए शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में समस्या निर्मित हो गई है। रीठी और बहोरीबंद क्षेत्र के अब भी कई गांव ऐसे हैं जहां पर लोगों को पेयजल के लिए रतजगा करना पड़ रहा है। देररात तक और अल सुबह से लोग पानी भरने के लिए ही जद्दोजहद करते हैं। गर्मी में लोगों की प्यास बुझाने के लिए पीएचइ ने तीन करोड़ रुपये से अधिक की योजना बनाई थी, लेकिन प्रस्ताव में मुहर न लगने से दिक्कत हो रही है। गर्मी के कारण वॉटर लेबल काफी कम हो गया है। इससे हैंडपंप और नलकूप हवा उगल रहे हैं। नए नलकूप खनन से भी समाधान नहीं हो रहा है। इस समस्या से निपटने के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग विशेष पहल कर रहा है। जिन गांवों में पेयजल की अधिक समस्या हो रही है वहां पर हाइड्रो जुलाजिस्ट टीम की मदद ली जा रही है।


बता दें कि यह टीम ग्राउंड वॉटर की स्टडी करती है। टीम जब सर्वे करके बताती है कि पानी की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में इस स्थान पर मिलेगी उसके बाद ही लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग नलकूप खनन की प्रक्रिया शुरू कर रहा है। रीठी और बहोरीबंद क्षेत्र के कई गांवों में इस प्रयोग से पानी की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जा रही है। इस तनकीक का उपयोग कर अब जिले के जिस गांव में समस्या आ ही है वहां पर भू-जल का पता लगाने के बाद ही नलकूप कराए जा रहे हैं। इससे फिजूलखर्ची तो बच ही रही है साथ ही भीषण गर्मी में लोगों को राहत मिल रही है।

केस 01
ग्राम सैदा में कई दिनों से पेयजल की समस्या थी। ग्रामीणों द्वारा समस्या से अवगत कराया, मामला पीएचइ तक पहुंचा। हाइड्रो जुलाजिस्ट की टीम पहुंचे। भू-जल स्तर जहां पर आसानी से मिलना था वहां चिन्हित किया और बोरिंग कराकर पेयजल की सुविधा मुहैया कराई गई।

केस 02
ग्राम बिरूहली में भी भीषण गर्मी के कारण नलकूपों और हैंडपंपों ने काम करना बंद कर दिया था। ग्रामीणों ने परेशानी की शिकायत पीएचइ से की। यहां पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की टीम पहुंची। सर्वे किया और जहां पर आसानी से पानी मिला वहां पर नलकूप का खनन कराया।

केस 03
रीठी तहसील क्षेत्र का ग्राम खुसरा जो पेयजल की समस्या के लिए ही जाना जाता है। यहां पर एक गुफा नुमा चट्टान से पानी रिसता है उसी के सहारे ग्रामीण 12 माह गुजारा करते हैं। यहां भी हाइड्रो जुलाजिस्ट टीम पहुंची और पानी की सुविधा मुहैया कराई है।

इनका कहना है
गर्मी के कारण वॉटर लेवल एकदम नीचे चला गया है। हैंडपंप और नलकूप काम नहीं कर रहे। ऐसे में कई स्थानों पर नए नलकूपों के माध्यम से काम चलाया जा रहा है। इसके लिए इस बार हाइड्रो जुलाजिस्ट की टीम द्वारा सर्वे कर पानी की उपलब्धता बताने के बाद ही खनन कराया जा रहा है, ताकि बेवजह नलकूप खनन में रुपयों की बर्बादी न हो।
नैंसी जैन, एसडीओ, पीएचइ।

Home / Katni / इस खास तकनीकी से पीएचइ की रुक रही फिजूलखर्ची, हाइड्रो जुलाजिस्ट टीम के सर्वे के बाद हो रहा नलकूपों का खनन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो