scriptनगर निगम को ढहाना था पांच अवैध मैरिज गार्डन, एक पर भी नहीं की कार्रवाई, अफसरों ने बनाया गजब का बहाना | Municipal Corporation did not take action on illegal marriage gardens | Patrika News
कटनी

नगर निगम को ढहाना था पांच अवैध मैरिज गार्डन, एक पर भी नहीं की कार्रवाई, अफसरों ने बनाया गजब का बहाना

शहर में दो दर्जन से अधिक अवैध मैरिज गार्डन संचालित हो रहे हैं। इनका न तो पंजीयन है और ना ही नगर निगम में शुल्क जमा कर रहे और ना ही नियमों का पालन कर रहे। अवैध मैरिज गार्डनों पर कार्रवाई के लिए नगर निगम हिम्मत नहीं जुटा पा रहा।

कटनीFeb 29, 2020 / 10:26 am

balmeek pandey

Municipal Corporation did not take action on illegal marriage gardens

Municipal Corporation did not take action on illegal marriage gardens

कटनी. शहर में दो दर्जन से अधिक अवैध मैरिज गार्डन संचालित हो रहे हैं। इनका न तो पंजीयन है और ना ही नगर निगम में शुल्क जमा कर रहे और ना ही नियमों का पालन कर रहे। अवैध मैरिज गार्डनों पर कार्रवाई के लिए नगर निगम हिम्मत नहीं जुटा पा रहा। शुक्रवार को नगर निगम अमला पुलिस बल के साथ माधव नगर क्षेत्र स्थित बाबा नारायण शाह मैरिज गार्डन पर कार्रवाई करने के लिए पहुंचा। नगर निगम ने हटाने के लिए गुरुवार को नोटिस जारी किया था। अमला जेसीबी लेकर कार्रवाई करने पहुंचा। अमले को विरोध का सामना करना पड़ा। नारायण शाह मैरिज गार्डन के संचालक श्याम पंजवानी सहित अन्य लोगों ने विरोध किया। नोटिस का जवाब दिखाया तो अमला बगैर कार्रवाई के ही लौट आया। इसके अमले ने पीछे एक गली में भी कार्रवाई करने पहुंचा, वहां भी विरोध हुआ। इसके बाद अमले ने यहीं पर कार्रवाई खत्म कर बेरंग लौट गया। जबकि शहर में पांच अवैध मैरिज गार्डनों पर कार्रवाई करना था। कार्रवाई करने इंजीनियर जागेंद्र सिंह, अश्वनी पांडेय, महेंद्र सिंह परिहार, प्रदीप सोलंकी सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी पहुंचे थे।

 

सवा छह लाख रुपये का बन रहा एक फ्लैट, दो लाख में लेने को तैयार नहीं लोग, नगर निगम को उठाना पड़ा यह कदम

 

इन गार्डनों पर नहीं हुई कार्रवाई
नगर निगम ने 28 फरवरी को पांच अवैध मैरिज गार्डनों पर कार्रवाई करने का नोटिस जारी किया था, लेकिन महज एक गार्डन में ही रस्मअदायगी की गई। उसका भी परिणाम कुछ नहीं निकला। बता दें कि नगर निगम को चौरसिया मैरिज गार्डन बस स्टैंड, नारायण शाह मैरिज माधवनगर, मुहुर्त मैरिज गार्डन आदर्श कॉलोनी, सत्यम मैरिज गार्डन नदीपार, आदर्श वाटिका भोला साहू के अवैध मैरिज गार्डन को ढहाने का नोटिस जारी किया था। एक भी गार्डन पर कार्रवाई नहीं की गई।

 

खास-खास:
– नारायण शाह मैरिज गार्डन के संचालक ने कहा कि गुरुवार शाम 4 बजे नोटिस मिला और उसने 1 घंटे के अंदर दे दिया था जवाब, यहां पर शादी विवाह नहीं करने व टेंट का कारोबार करने की दी थी जानकारी।
– नारायण शाह मैरिज गार्डन के पीछे भी एक नाली के ऊपर था अतिक्रमण, यहां भी नहीं हुई कार्रवाई, एक युवक इंजीनियर अश्वनी पांडेय का वीडियो बना रहा था तभी अश्वनी पांडेय वहां से चलते बने।
– सभी गार्डनों में नियमों को ताक में रखकर हो रहे शादी-विवाह, लाखों रुपये के राजस्व की पहुंच रही क्षति, पार्किंग, सुरक्षा, निकास द्वार आदि के नहीं हैं इंतजाम, कचरा निपटान पर नहीं करते काम।
– 15 साल से चल रहा नारायण शाह मैरिज गार्डन, नोटिस जारी हुआ तो कह दिया गया कि हो रहा टेंट का कारोबार, नगर निगम के अधिकारी भी बगैर कार्रवाई करके लौटे।

 

WEATHER: इस जिले में तीन दिनों तक छाए रहेंगे बादल, इस तारीख को गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना

 

आज दो जगह होनी है कार्रवाई
नगर निगम द्वारा 28 फरवरी को जिन मैरिज गार्डनों में कार्रवाई करना था व उनके अलावा दो अवैध निर्माणों पर कार्रवाई करेगी। बताया जा रहा है कि बरगवां स्थित जुगल किशोर गुप्ता द्वारा किए गए अवैध निर्माण पर जेसीबी चलेगी। भवन स्वामी द्वारा जितना एरिया खुला रखना था वह नहीं रखा गया। इसके अलावा नसरवान वाड़ा में कार्रवाई होगी।

इनका कहना है
नारायणशाह मैरिज गार्डन के संचालक ने प्रति विवाह शुल्क जमा करने व नियमों का पालन करने कहा है। नोटिस का जवाब संचालक ने कार्रवाई शुरू करने के दौरान दिखाया है। इसलिए कार्रवाई नहीं की गई। शेष गार्डनों में पुलिस बल न मिलने के कारण कार्रवाई नहीं की गई।
राकेश शर्मा, कार्यपालन यंत्री नगर निगम।

नगर निगम द्वारा अवैध मैरिज गार्डनों में बल मुहैया कराने के लिए कोई पत्र नहीं लिखा गया। कार्यपालन यंत्री झूठ बोल रहे हैं। पत्र एसपी को लिखते फिर वहां से बल मिलता।
विपिन सिंह, थाना प्रभारी कुठला।

बल शुक्रवार को अन्य कार्यों में व्यस्त रहा है। यदि नगर निगम को बल नहीं मिला तो मेरे से बात करनी थी। शनिवार को पर्याप्त बल मुहैया करा दिया जाएगा।
ललित शाक्यवार, एसपी।

Home / Katni / नगर निगम को ढहाना था पांच अवैध मैरिज गार्डन, एक पर भी नहीं की कार्रवाई, अफसरों ने बनाया गजब का बहाना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो