Video: जनसेवा के साथ जानवरों व वन्यप्राणियों की सेवा, जंगल में पेयजल के लिए बनवाए कुंड, बंदरों के लिए चना की व्यवस्था

जीवन मूल्यों में संस्कारों का बड़ा महत्व है। ऐसा ही एक संस्कार है सेवा का भाव। नि:स्वार्थ भाव से यथासंभव जरूरतमंद की मदद करना, सेवा करना हमारे संस्कारों की पहचान कराता है। तन, मन और वचन से जरुरतमंदों की सेवा में तत्पर रहना स्वयं इतना बड़ा साधन है कि उसके रहते किसी अन्य साधन की आवश्यकता ही नहीं रहती।

By: balmeek pandey

Published: 06 Apr 2020, 10:03 AM IST

कटनी. जीवन मूल्यों में संस्कारों का बड़ा महत्व है। ऐसा ही एक संस्कार है सेवा का भाव। नि:स्वार्थ भाव से यथासंभव जरूरतमंद की मदद करना, सेवा करना हमारे संस्कारों की पहचान कराता है। तन, मन और वचन से जरुरतमंदों की सेवा में तत्पर रहना स्वयं इतना बड़ा साधन है कि उसके रहते किसी अन्य साधन की आवश्यकता ही नहीं रहती। ऐसा ही कुछ कर दिखा रहे हैं इन दिनों संकट की घड़ी में कोरोना योद्धा। समाजसेवी पूरी तन्मयता से महामारी के जंजाल में फंसे लोगों के साथ अब जीव-जंतुओं की मदद के लिए उतर आए हैं। जन सेवक समिति बड़वारा के सदस्यों द्वारा रविवार से इंसानो की सेवा के साथ-साथ जानवरों की भी भोजन की व्यवस्था कर रहे हैं। पठरा के जंगल में जन सेवको ने बंदरों, गाय के लिए चना, बिस्किट और पानी लेजाकर पिलाया, ताकि वो भूख प्यास से जान ना गवाएं। जन सेवक लगातार सेवा भाव से सेवा लगे हैं। खास बात यह कि जंगल में कुंड का भी निर्माण करा रहे हैं, ताकि उसमें पानी भरने की व्यवस्था की जा सके जिससे जानवर भीषण गर्मी में पानी पी सके।

 

#coronavirus: कोरोना संक्रमण के समाजसेवी जरुरतमंदों के लिए बने संकटमोचक, छोटी-छोटी पहल से मिल रही बड़ी राहत

 

...इधर पेयजल कराया जा रहा मुहैया
कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति में बेजुबान प्राणियों की भी स्थिति गंभीर है। मवेशी भूखे-प्यासे शहर में यहां-वहां भटक रहे हैं। ऐसे में अब समाजसेवी गौ सेवक भी आगे आने लगे हैं। समाजसेवी शिवप्रकाश चक्रवर्ती द्वारा शहर के विभिन्न स्थानों पर मवेशियों के पानी पीने के लिए सीमेंट के कुंड रखवाये गए हैं और लोगों से कहा गया है कि पानी अवश्य डालें ताकि मवेशी प्यासे ना रहें। खुद भी कुंड में पानी भरने का काम कर रहे हैं।

 

 

#coronavirus: एंबुलेंसों को किया गया सेनेटाइज, शहर में भी चला अभियान, संक्रमण से बचाने शुरू हुई यह भी कार्रवाई

 

समाजसेवियों ने बाबू जगजीवन राम वार्ड में किया सेनेटाइज
समाजसेवी लगातार लोगों की सुरक्षा में डटे हुए हैं। बाबू जगजीवन राम वार्ड के एसकेपी कॉलोनी और न्यू रेल्वे कॉलोनी में सेनेटाइज युवा समाजसेवियों द्वारा किया गया। निवर्तमान पार्षद मनोज गुप्ता ने कहा कि समाजसेवी मौसूफ अहमद, उनके मित्रों द्वारा व चोखे भाईजान, राजेश शान भाई के सहयोग से सेनेटाइज किया। पूरे क्षेत्र को पम्प के माध्यम से सेनेटाइज किया गया। इधर कैलवारा खुर्द में शिवप्रकाश चक्रवर्ती उपसरपंच द्वारा घर-घर जाकर ग्राम टिकरिया, कैलवारा खुर्द कटनी के आदिवासी बस्ती में सेनेटाइज किया।

पुलिस को मुहैया कराए मास्क, मोमबत्ती व हैंडवॉश
अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार एसोसिएशन ने रविवार को रामकृष्ण परमहंस वार्ड बिलगवा थाना एनकेजे में पुलिस को मोमबत्ती, मास्क, हैंडवॉश का वितरण किया। इसमें नगर अध्यक्ष मनीष सिंह, उपाध्यक्ष वंदना सिंह, सचिव अखिलेश सिंह, हर्षिता सिंह, आदित्य बुटीक, कमलजीत सिंह, राहुल श्रीवास्तव, विष्णु पटेल, निलेश सिंह, चंदन कुडरिया, विवेक तिवारी की भूमिका रही।

Public and cattle service in lockdown
IMAGE CREDIT: patrika

दोस्तों ने मिलकर पूरे गांव को किया सेनेटाइज
समाजसेवी लगातार संकट की इस घड़ी में लोगों की सुरक्षा के लिए जुटे हुए हैं। ग्रामीण क्षेत्र में भी समाजसेवी सक्रिय है। अखिल पाण्डेय अपने साथी धीरज जग्गी, सतीश, भागवत, अतीश, अमित, अक्षय, अंकुश, सोनू, कन्हैया, नीरज दुबे, अतुल, अर्पित , शुभम, साकिर, नितिन, रवि आदि साथियों के साथ भूखे, जरूरतमंदों, राहगीरों को भोजन की व्यवस्था की। लगभग 100 लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था की। साथ ही कटनी से सेनेटाइज वाहन बुलवाकर निवार के लगभग सभी मकानों को खुद वाहन के साथ चलकर सेनेटाइज कराया। अखिल पांडेय एवं उनकी टीम ने लोगों को कोरोना से बचने के लिए घर पर रहने का आग्रह किया। इस दौरान मास्क व साबुन का भी का वितरण किया।

Corona virus COVID-19
balmeek pandey Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned