scriptइस शहर में दूसरे जिले के विद्यार्थी भी आकर कर सकेंगे गणित, कॉमर्स, राजनीति शास्त्र, हिंदी और अर्थशास्त्र विषय पर शोध | Students from other districts in this city will also be able to come u | Patrika News
कटनी

इस शहर में दूसरे जिले के विद्यार्थी भी आकर कर सकेंगे गणित, कॉमर्स, राजनीति शास्त्र, हिंदी और अर्थशास्त्र विषय पर शोध

पीएचडी करने वाले विद्यार्थियों को तिलक कॉलेज में मिलेगी शोध करने की सुविधा

कटनीDec 06, 2017 / 09:50 pm

dharmendra pandey

magazines, news

magazines, news

कटनी. पीएचडी की उपाधि लेने वाले जिले के विद्यार्थियों के लिए एक अच्छी खबर है। गणित, कॉमर्स, राजनीति शास्त्र, हिंदी और अर्थशास्त्र की विषय में शोध के लिए विद्यार्थियों को अब दूसरे जिलों में नही जाना पड़ेगा। उन्हें यह सुविधा अपने ही जिले के शासकीय तिलक कॉलेज में मिल जाएगी। इसके साथ ही दूसरे जिले के लोग भी कटनी आकर गणित, कॉमर्स, राजनीति शास्त्र, हिंदी और अर्थशास्त्र विषय पर शोध कर सकेंगे। शोध संस्थान केंद्र खोलने को लेकर जिले के शासकीय तिलक कॉलेज में तैयारी भी शुरू हो गई। शोध प्रकोष्ठ के गठन को लेकर शासकीय तिलक कॉलेज प्रबंधन द्वारा राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रूसा) भोपाल को जानकारी भी भेज दी गई है।
जानकारी के मुताबिक जिले के शासकीय तिलक कॉलेज के प्रोफेसर्स द्वारा विद्यार्थियों को पीएचडी तो कराई जाती है, लेकिन पीएचडी करने वाले विद्यार्थियों को रिसर्च की सुविधा नहीं मिल पाती है। शोध के लिए विद्यार्थियों को जबलपुर, रीवा, इंदौर, भोपाल, सागर सहित अन्य जिलों में जाना पड़ता है। दूसरी ओर रूसा द्वारा प्रदेशभर के कॉलेजों से स्टेट हायर एजुकेशन के प्लान के बारे में जानकारी मांगी गई है। जिस पर शासकीय तिलक कॉलेज प्रबंधन द्वारा शोध प्रकोष्ठ के गठन का प्लान तैयार कर भेजा गया है।

इनका कहना है
जिले के किसी भी कॉलेज में पीएचडी करने वाले विद्यार्थियों को रिसर्च की सुविधा नही मिल पा रही है। कॉलेज में शोध प्रकोष्ठ के गठन का प्रस्ताव तैयार कर रूसा को भेज दिया गया है। एक-दो माह के भीतर कॉलेज में रिसर्च की सुविधा विद्यार्थियों को मिलना शुरू हो जाएगी।
डॉ. सुधीर खरे, प्राचार्य, शासकीय तिलक कॉलेज।
…………………………
इधर,
८ जिले के ५० अभियोजन अधिकारी होंगे शामिल
जानेंगे दोषियों को कैसे मिले ज्यादा से ज्यादा सजा
कटनी
जबलपुर संभाग के ८ जिले के अभियोजन अधिकारी एक साथ बैठकर जानेंगे कि दोषियों को ज्यादा से ज्यादा सजा कैसे मिले। पीडि़त की ओर से पैरवी किए जाने के दौरान सभी तथ्य और बातें अभियोजन अधिकारी बेहतर तरीके से रख सकें इसके लिए कटनी में विशेष कार्यशाला का आयोजन होगा। १७ दिसंबर को कटनी पुलिस कंट्रोल रुम में आयोजित होने वाली कार्यशाला में कार्यशाला में माननीय न्यायाधीश, हाईकोर्ट के वरिष्ट अधिवक्ता, अभियोजन विभाग के जानकार अधिकारी और वरिष्ट वैज्ञानिक एफएसएल बतौर मार्गदर्शक शामिल होंगे। इसमें आडियो और वीजुअल प्रेजेंटेशन के माध्यम से पीडि़त की ओर से पैरवी, शासन को विधिक सलाह, दंड से जुड़े दस्तावेज का संधारण और प्रभावी गतिविधियों के साथ-साथ दोषियों को ज्यादा से ज्यादा सजा दिए जाने पर विचारों का आदान प्रदान होगा। जिला अभियोजन अधिकारी हनुमत किशोर शर्मा ने बताया कि प्रभावी अभियोजन विधिक एवं अनुशंगी कार्यशाला की तैयारी चल रही है। इसमें भोपाल से भी जानकारों के शामिल होने की संभावना है।
………………………

Home / Katni / इस शहर में दूसरे जिले के विद्यार्थी भी आकर कर सकेंगे गणित, कॉमर्स, राजनीति शास्त्र, हिंदी और अर्थशास्त्र विषय पर शोध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो