scriptबारिश में हजारों क्विंटल चावल के भीगने की आशंका, गोदामों में पन्ना से लाकर गेहूं का भंडारण, चावल रखने जगह नहीं | Thousands of quintal rice feeds, warehouses panna wheat | Patrika News
कटनी

बारिश में हजारों क्विंटल चावल के भीगने की आशंका, गोदामों में पन्ना से लाकर गेहूं का भंडारण, चावल रखने जगह नहीं

समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के बाद भंडारण को लेकर सामने आई स्टेट वेयर हाउस विभाग की बड़ी बेपरवाही।
मिलर्स अब भेज रहे चावल तो गोदाम में रखने जगह नहीं। मिलर्स को समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के बाद मिलिंग के लिए दिया गया था धान।
स्टेट वेयर हाउस विभाग के अधिकारी कह रहे अगले हफ्ते दो रेलवे रैक चावल प्रदेश के दूसरे जिलों में भेजने के बाद बन जाएगी जगह।

कटनीJun 19, 2019 / 11:19 am

raghavendra chaturvedi

gehu bhandaran latest news in satna

gehu bhandaran latest news in satna

कटनी. सरकारी अनाज खरीदी के बाद उसके भंडारण में जिम्मेंदार विभाग की बेपरवाही का बड़ा मामला सामने आया है। जिले के ज्यादातर गोदाम जहां धान खरीदी के बाद मिलिंग उपरांत चावल जमा होना है, वहां पन्ना जिले का गेहूं भर दिया गया है। पन्ना में समर्थन मूल्य पर गेहू खरीदी के बाद कटनी के गोदाम में भंडारण करवाया गया। यह सब स्टेट वेयर हाउस विभाग के तत्कॉलीन प्रबंधन की सहमति से हुआ। ऐसे में मिलर्स द्वारा गोदाम में भंडारण के लिए चावल भेजने और गोदाम में रखने के लिए जगह नहीं होने के बाद अचानक बारिश होने पर हजारों क्विंटल चावल के भींगने का खतरा बना रहेगा।
video: बिजली कटौती का विरोध, 33 कार्यकर्ताओं के साथ प्रदर्शन कर युवामोर्चा ने डाक से भेजी चिमनी

video: बाहुबली विधायक, बिजली गुल होते ही संभाला मोर्चा

इधर गोदाम में गेहूं का भंडारण हो जाने के बाद अब चावल रखने के लिए जगह की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। निजी मिलर्स से आने वाले चावल को रखने के लिए स्थान जुगाडऩे में मध्यप्रदेश स्टेट सिविल सप्लाइज कार्पोरेशन (नान) के अधिकारियों को मशक्कत करनी पड़ रही है। अनाज भंडारण के मामले में बेपरवाही को दबाने में लगे विभागीय अधिकारी अब अलग-अलग गोदाम में जगह निकाल रहे हैं।
नान के अधिकारियों का मानना है कि धान मिलिंग के बाद 14 लाख क्विंटल चावल गोदाम में भंडारण होना है। मिलर्स द्वारा प्रतिदिन मिलिंग के बाद चावल भेजा जा रहा है। खासबात यह है कि अब तक मिलर्स ने 6 लाख क्विंटल चावल की ही मिलिंग की है। सितंबर तक 8 लाख क्विंटल चावल जमा करवाना है। इसके लिए नान के अधिकारी गोदाम में ज्यादा से ज्यादा जगह निकालने में लगे हैं।

स्टेट वेयर हाउस विभाग के जिला प्रबंधक डीके हवलदार बताते हैं कि पन्ना से गेहूं मंगवाने के दौरान गोदाम में जगह थी। चावल रखने के लिए अब जगह निकाल रहे हैं। गुप्ता वेयर हाउस में 10-15 स्टेक की व्यवस्था की है। रुचि वेयर हाउस से चना निकलने के बाद जगह बन जाएगी। इसके अलावा अगले सप्ताह दो रैक चावल दूसरे स्थान पर भेजा जाएगा, वह स्थान भी चावल रखने के लिए खाली हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो