scriptधरा रह गया आयुक्त का आदेश, ट्रांसपोर्ट नगर की बजाय धड़ल्ले से शहर में पहुंचे भारी वाहन, होनी थी यह बड़ी पहल | Transport city could not start in Katni | Patrika News
कटनी

धरा रह गया आयुक्त का आदेश, ट्रांसपोर्ट नगर की बजाय धड़ल्ले से शहर में पहुंचे भारी वाहन, होनी थी यह बड़ी पहल

15 जनवरी से नगर निगम आयुक्त ने शहर में भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। इसके लिए 10 दिन पहले से ही आदेश जारी कर दिए गए थे। यह आदेश इसलिए जारी हुए थे कि नगर निगम ट्रांसपोर्ट नगर बसाने की प्रक्रिया पूरी कर ली है।

कटनीJan 17, 2020 / 12:05 pm

balmeek pandey

jaam

jaam

कटनी. 15 जनवरी से नगर निगम आयुक्त ने शहर में भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। इसके लिए 10 दिन पहले से ही आदेश जारी कर दिए गए थे। यह आदेश इसलिए जारी हुए थे कि नगर निगम ट्रांसपोर्ट नगर बसाने की प्रक्रिया पूरी कर ली है। जमीन की रजिस्ट्रियां भी हो गईं हैं। आयुक्त आरपी सिंह के यह आदेश बुधवार को धरे रह गए। सुबह से लेकर शाम तक शहर में भारी वाहनों का प्रवेश हुआ। कारोबार भी चला। हैरानी की बात तो यह है कि नगर निगम ने सिर्फ जमीनों की रजिस्ट्री कराने की प्रक्रिया पूरी की है। ट्रांसपोर्ट नगर पुरैनी में अभी तक एक भी दुकानें नहीं बनीं, जिससे कारोबारी व्यापार कर सकें। लगभग 39 साल से यह प्रक्रिया चल रही थी। नगर निगम के अधिकारी-कर्मचारियों व जनप्रतिनिधियों की वजह से महत्वाकांक्षी योजना में देरी हुई। जिसका दंश शहर की जनता भोग रही है। हर गली में जाम लग रहा है। गर्ग चौराहा से चांडक चौक, शेर चौक से स्टेशन रोड, गोलबाजार, झंडाबाजार में अधिक समस्या है।

 

आगजनी, भूकम्प, बाढ़ से बचने गर्ल्स स्टूडेंट्स को इन जवानों ने किया ट्रेंड, देखें वीडियो

 

अभी तो नक्शे तक नहीं हुए पास
ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष बीएम तिवारी का कहना है कि नगर निगम ने भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाने का आदेश तो जारी कर दिया, लेकिन अभी तक नक्शे पास नहीं किए, रजिस्ट्रियों में इतनी देरी हुई, इसके लिए जिम्मेदार कौन है। हर बड़ा कारोबारी चाहता है कि शहर के बाहर कारोबार करे। अभी वहां पर निर्माण के नाम पर एक ईंट भी नहीं रखी गई। कैसे वहां से कारोबार संभव है। अभी 7 से 8 माह वहां पर निर्माण के लिए लगेंगे इसके बाद शिफ्ट होना संभव है। नगर निगम की बेपरवाही की वजह से अबतक ट्रांसपोर्ट नगर अधर में रहा है।

 

कटनी के छोटे से गांव की ‘छोरी’ ने कर दिखाया कमाल, बढ़ाया जिले का मान, इस बड़े ध्येय के साथ संघर्ष को मिल रही सफलता

 

फैक्ट फाइल
ट्रांसपोर्ट नगर पुरैनी में 114 व्यापारियों ने ने कारोबार करने सहमति दी थी। कई साल पहले व्यापारियों ने लाखों रुपये खर्च कर नगर निगम से जमीन क्रय की। 102 लोगों ने नगर निगम में जमीन के लिए रुपये जमा किए हैं। 92 व्यापारियों के रजिस्ट्री की प्रक्रिया हो गई है। जिन ट्रांसपोर्ट व्यवसाइयों के अनुबंध, पंजीयन नहीं हुए हैं उनकी कार्रवाई 15 जनवरी के पूर्व अनिवार्य रूप से होनी थी, वह प्रक्रिया भी नहीं हो पाई।

इनका कहना है
ट्रांसपोर्ट नगर में व्यापारियों को शिफ्ट करने प्रक्रिया चल रही है। शीघ्र कार्रवाई की जाएगी। पूर्व के वर्षों में देरी हुई है, अब काम तेजी से जारी है। 15 जनवरी से भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाई है। अभी से सख्ती नहीं दिखाएंगे तो फिर व्यापारी कैसे वहां कारोबार शुरू करेंगे।
आरपी सिंह, आयुक्त नगर निगम।

कलेक्टर द्वारा कुछ दिनों पहले मौखिक रूप से शहर में भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाने कहा गया था। कार्रवाई संबंधी पत्र बुधवार दोपहर ही प्राप्त हुआ है। इसदिन सड़क सुरक्षा सप्ताह की रैली के कारण व्यस्त थे। गुरुवार से सख्त कार्रवाई की जाएगी।
अंजू लकड़ा, प्रभारी यातायात पुलिस।

Home / Katni / धरा रह गया आयुक्त का आदेश, ट्रांसपोर्ट नगर की बजाय धड़ल्ले से शहर में पहुंचे भारी वाहन, होनी थी यह बड़ी पहल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो