scriptयहां तीन साल से 30 गांव के लोग विश्व कल्याण को लेकर कर रहे ये काम…देखिए वीडियो | Unbroken text issued in the temple for three years. | Patrika News
कटनी

यहां तीन साल से 30 गांव के लोग विश्व कल्याण को लेकर कर रहे ये काम…देखिए वीडियो

मुहांस के शिव मंदिर में वर्ष 2016 से जारी 24 घंटे अखंड मानस पाठ

कटनीNov 14, 2019 / 09:51 pm

mukesh tiwari

Unbroken text issued in the temple for three years.

मानस पाठ करते श्रद्धालु।,मानस पाठ करते श्रद्धालु।,मानस पाठ करते श्रद्धालु।

कटनी. पिछले तीन साल से अधिक समय से जिले के रीठी क्षेत्र के पुराने शिव मंदिर परिसर में 24 घंटे रामचरित मानस के दोहे-चौपाई गूंज रहे हैं। इतने वर्ष में एक क्षण के लिए भी उसमें विराम नहीं लगा है और यह संकल्प अभी आने वाले वर्ष तक जारी रखने श्रद्धालु प्रयास कर रहे हैं। शिव मंदिर में 21 जुलाई 2016 को स्थानीय जनों ने अखंड मानस पाठ का संकल्प लिया था। जिसमें अलग-अलग गांव की सूची बनाकर रोजाना वहां से आने वाली मंडलियों को मानस पाठ की कमान सौंपी गई। तक से लेकर आज तक रोजाना तय कैलेंडर के अनुसार लोग रोजाना मंदिर में पहुंचते हैं और दो-दो के जोड़े से रामचरित मानस का पाठ करते हैं। जिस गांव की बारी होती है, वहां की मंडली की 24 घंटे की जिम्मेदारी होती है और अपनी जिम्मेदारी को पिछले तीन साल से अधिक समय से ग्रामीण निभाते आ रहे हैं।

जानिए यहां क्यों अपना घर छोडऩे से डर रहे लोग…

जिसमें मुहांस, उमरिया, कैना, बकलेहटा, सलैया, पहरुआ, रीठी, चरगवां, बडग़ांव, खरखरी, वसुधा, रुड़मूड़, लालपुरा, बरजी, तिघरा, सिमड़ारी, डांग, खिरवा, भरतपुर, देवरीखुर्द, पटेहरा, अतरहाई, सिमरी, इमलिया, मझगवां, कठौतिया, नयाखेड़ा सहित अन्य गांव की मंडलियां सहयोग कर रही है। मंडलियों के अनुसार अखंड पाठ में जनसहयोग रहने पर आगामी वर्षों तक जारी रखने की योजना है और समापन पर वृहद आयोजन होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो