scriptरेत निकालते समय धसकी मिट्टी में दबने से युवक की मौत, 20 फीट नीचे मिली लाश, मचा हड़कंप | Youth dies after being buried in an illegal sand mine | Patrika News
कटनी

रेत निकालते समय धसकी मिट्टी में दबने से युवक की मौत, 20 फीट नीचे मिली लाश, मचा हड़कंप

अवैध खदान में रेत खनन कर रहे एक युवक की मिट्टी धसकने व नीचे दबने पर मौत हो गई। घटना उमरियापान थाना क्षेत्र के घुघरी गांव में बेलकुण्ड नदी के किनारे मंगलवार दोपहर करीब साढ़े 12 बजे की है। घटना के बाद रेत खनन में लगे अन्य मजदूर वहां से ट्रैक्टर-ट्रॉली लेकर भाग निकले। हालांकि रेत खदान वापस लौटकर आ रहे एक हरे रंग के ट्रैक्टर ट्रॉली को गांव के लोगों ने रोककर खड़ा करा लिया, लेकिन पुलिस ने ट्रैक्टर ट्रॉली को जब्त नहीं की।

कटनीMar 18, 2020 / 09:47 am

balmeek pandey

Youth dies after being buried in an illegal sand mine

Youth dies after being buried in an illegal sand mine

कटनी/उमरियापान. अवैध खदान में रेत खनन कर रहे एक युवक की मिट्टी धसकने व नीचे दबने पर मौत हो गई। घटना उमरियापान थाना क्षेत्र के घुघरी गांव में बेलकुण्ड नदी के किनारे मंगलवार दोपहर करीब साढ़े 12 बजे की है। घटना के बाद रेत खनन में लगे अन्य मजदूर वहां से ट्रैक्टर-ट्रॉली लेकर भाग निकले। हालांकि रेत खदान वापस लौटकर आ रहे एक हरे रंग के ट्रैक्टर ट्रॉली को गांव के लोगों ने रोककर खड़ा करा लिया, लेकिन पुलिस ने ट्रैक्टर ट्रॉली को जब्त नहीं की। घटना की जानकारी लगने पर मौके पर ग्रामीण बड़ी संख्या में एकत्रित हो गए। सूचना मिलने पर पुलिस बल, एसडीएम, नायब तहसीलदार, आरआइ, पटवारी भी मौके पर पहुंचे। जिम्मेदार खनिज विभाग का कोई भी कर्मचारी मौके पर नही पहुंचा। जेसीबी की मदद से पुलिस व प्रशासन ने युवक के शव को बाहर निकलवाया।

 

चार वार्डों में दूसरी पारी में चला विशेष सफाई अभियान, कलेक्टर की फटकार के बाद दिखा असर

 

यह है मामला
थाना प्रभारी गोविंद सुरैया ने बताया कि पचपेढ़ी निवासी राजू पिता चंद्रपाल पटेल (22) मंगलवार दोपहर में घुघरी गांव में बेलस्रह्नण्ड नदी के घाट में बनी खदान से साथियों के साथ रेत निकाल रहा था। उसी दौरान मिट्टी ऊपर से धसककर गिर गई। कुछ युवक मौके पर भाग निकले, जबकि राजू खदान में दब गया। जिसके की उसकी मौके पर मौत हो गई। जेसीबी मशीन लगवाकर नीचे दबे युवक को बाहर निकलवाया। युवक की लाश करीब 20 फीट नीचे दबी मिली। पुलिस लाश को लेकर उमरियापान अस्पताल पहुँची। पुलिस पंचनामा कार्रवाई करते हुए शव का पोस्टमार्टम करवाकर लाश परिजनों को सौंपा है।हालांकि उमरियापान पुलिस यह बताने को तैयार नही है कि युवक किसके कहने पर किसके साथ ट्रैक्टर ट्रॉली में रेत निकालने के लिए घुघरी आया था।

 

गजब! इस जिले में बगैर विकास कराए करोड़ों रुपये हड़प गए थे जनप्रतिनिधि व कर्मचारी, अब हुआ ये हाल

 

 

Youth dies after being buried in an illegal sand mine
IMAGE CREDIT: patrika

कई बार कर चुके हैं शिकायत
ग्राम पंचायत घुघरी सरपंच प्रमोद गौतम ने बताया कि बीते 2 वर्ष पहले भी इसी घाट में रेत निकालते समय मिट्टी धसकने से एक युवक की मौत हुई थी। फिर भी क्षेत्र के रेत माफियाओं द्वारा खुलेआम रेत की निकासी की जाती है। सरपंच ने बताया कि वो ग्रामीणों के साथ खनिज, पुलिस और राजस्व विभाग के अधिकारियों को कई बार रेत माफियाओं द्वारा रेत का उत्खनन कर परिवहन करने की शिकायत कर कार्रवाई करने की मांग की, लेकिन जिम्मेदार विभाग के अधिकारियों ने रेत माफियाओं के खिलाफ कोई भी कार्रवाई नही की। रेत माफिया घुघरी से दिनदहाड़े रेत का उत्खनन कर गहरी खाई बना दी है। पुलिस सहित जिम्मेदार विभाग के अधिकारियों की लापरवाही से युवक की मौत हुई है।

इनका कहना है
रेत निकालने के दौरान एक युवक के खदान में दबने की सूचना मिली। जेसीबी की मदद से मृत अवस्था में युवक की लाश को बाहर निकलवाया है। युवक किसके कहने और किसके साथ ट्रैक्टर ट्रॉली में रेत निकालने गया था, इसकी जानकारी नहीं है। मर्ग कायम करते हुए मामले की जांच की जा रही है।
गोविंद सुरैया, थाना प्रभारी उमरियापान।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो