script5 दिन, 5396 सैंपल, 0 पॉजिटिविटी | 5 days, 5396 samples, 0 positivity | Patrika News

5 दिन, 5396 सैंपल, 0 पॉजिटिविटी

locationखंडवाPublished: Jun 16, 2021 11:14:15 pm

कोविड अस्पताल में सिर्फ एक संक्रमित भर्ती-तहसील स्तर के कोविड केयर सेंटर भी खाली-28 दिन तक नहीं मिला कोई संक्रमित तो जिला होगा संक्रमण मुक्त

5 दिन, 5396 सैंपल, 0 पॉजिटिविटी

कोविड अस्पताल में सिर्फ एक संक्रमित भर्ती-तहसील स्तर के कोविड केयर सेंटर भी खाली-28 दिन तक नहीं मिला कोई संक्रमित तो जिला होगा संक्रमण मुक्त

खंडवा.
कहर बरपाने के बाद अब कोविड संक्रमण की दूसरी लहर पूरी तरह से विदाई लेती नजर आ रही है। पिछले पांच दिनों से जिले का पॉजिटिविटी रेट 0 हो गया है। इन पांच दिनों में 5 हजार से ज्यादा सैंपल के बाद भी कोई पॉजिटिव मरीज नहीं मिला है। जिले में सिर्फ सात एक्टिव केस बाकी बचे है, जिसमें से एक कोविड अस्पताल में भर्ती है। तहसील स्तर के कोविड केयर सेंटर भी खाली हो चुके है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग 28 दिन तक लगातार कोई मरीज नहीं मिलने के बाद ही जिले को संक्रमण मुक्त घोषित करेगा।
जिले में 11 जून को आखिरी बार दो पॉजिटिव मरीज मिले थे। जिसके बाद से पॉजिटिव मरीज मिलने का सिलसिला रुक गया है। 12 जून से 16 जून तक स्वास्थ्य विभाग द्वारा कुल 5396 लोगों के सैंपल लिए गए, जिसमें से एक भी मरीज संक्रमित नहीं पाया गया। अब तक जिले में कुल 4040 मरीज मिल चुके हैं। जिले में संक्रमण की दर 2.66 हो चुकी है। जबकि जिले का रिकवरी रेट 97.5 प्रतिशत हो चुका है। जिले में अब तक कुल 3939 मरीज ठीक हो चुके है। कोरोना काल में कुल 94 लोगों ने संक्रमण के चलते अपनी जान गवाई है। जिले में संक्रमण से मौत की दर 2.32 प्रतिशत है।
खंडवा ट्रिपल सी में दो निगेटिव
कोरोना की दूसरी लहर में प्रशासन द्वारा तहसील स्तर पर ही मरीजों के इलाज के लिए कोविड केयर सेंटर खोले गए थे। 300 बेड के पांच तहसील स्तर के ट्रिपल सी में अब सिर्फ खंडवा के 100 बेड वाले एमएलबी छात्रावास के ट्रिपल सी वार्ड में दो निगेटिव मरीज भर्ती है। 50-50 बेड के हरसूद, खालवा, मूंदी, पंधाना और मूंदी के ट्रिपल सी वार्ड पूरी तरह से खाली हो चुके है। यहां एक भी मरीज भर्ती नहीं है।
याद रखें कोरोना अभी गया नहीं
पांच दिन से कोई भी मरीज पॉजिटिव नहीं पाया गया है। इसका ये मतलब नहीं है कि कोरोना की विदाई हो चुकी हैं। हमें दिमाग में हमेशा ये बैठाकर रखना है कि कोरोना अभी गया नहीं, फिर लौट सकता है। पिछली बार जैसी गलती न करें, मास्क, सोशल डिस्टेंस का अनिवार्य रूप से पालन करें। सबसे जरूरी वैक्सीनेशन अवश्य कराएं। जिला अस्पताल के कोविड आयसोलेशन में एक संक्रमित मरीज और सात निगेटिव मरीज भर्ती है।
डॉ. योगेश शर्मा, जिला महामारी अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो