scriptकोविड अस्पताल के 95 प्रतिशत बेड हुए खाली | 95 percent of Kovid Hospital's beds are empty | Patrika News
खंडवा

कोविड अस्पताल के 95 प्रतिशत बेड हुए खाली

-दिसंबर से बदल सकती है कोविड अस्पताल की व्यवस्था-एक ही फ्लोर पर हो सकता है कोविड आइसीयू शिफ्ट -जिला अस्पताल में 10 बेड का आइसीयू भी तैयार

खंडवाOct 31, 2020 / 10:39 pm

मनीष अरोड़ा

कोविड अस्पताल के 95 प्रतिशत बेड हुए खाली

-दिसंबर से बदल सकती है कोविड अस्पताल की व्यवस्था-एक ही फ्लोर पर हो सकता है कोविड आइसीयू शिफ्ट -जिला अस्पताल में 10 बेड का आइसीयू भी तैयार

खंडवा.
कोरोना काल में मरीजों की बढ़ती संख्या देखकर स्वास्थ्य विभाग और मेडिकल कॉलेज द्वारा 450 बेड का कोविड अस्पताल ए-ब्लॉक में तैयार किया गया था। अब कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या लगातार कम होती जा रही है। कोविड अस्पताल के 95 प्रतिशत बेड खाली है। आगामी दो माह में कोविड अस्पताल की व्यवस्थाओं में परिवर्तन किया जा सकता है। मरीजों की संख्या के अनुसार आने वाले दिनों में ए-ब्लॉक की सिर्फ एक मंजिल को ही कोविड आइसीयू के लिए रखा जा सकता है। जिससे अन्य ए-ब्लॉक में मेडिकल कॉलेज जिला अस्पताल की व्यवस्थाओं को शुरू किया जा सके।
अगस्त-सितंबर में कहर बरपाने वाले कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या में लगातार कमी आ रही है। वर्तमान में 450 बेड के कोविड अस्पताल के आइसीयू में 17 और सारी वार्ड में आठ कुल 25 मरीज भर्ती है। कोविड-19 की नई गाइड लाइन के तहत बिना लक्षण वाले मरीजों को अस्पताल में भर्ती करना बंद कर दिया गया है। हालांकि बिना लक्षण वाले मरीजों की संख्या भी बहुत ज्यादा नहीं है, वर्तमान में 29 मरीज होम आयसोलेट किए गए है। अक्टूबर में संक्रमित मरीजों के मिलने की दर भी 2.93 प्रतिशत है। जबकि अप्रैल से 30 अक्टूबर तक 4.94 प्रतिशत की दर से मरीज मिले है। जो कि डब्ल्यूएचओ के मानक 5 प्रतिशत की दर से भी कम है।
अब सिर्फ गंभीर मरीजों की संख्या देख रहे
मेडिकल कॉलेज डीन डॉ. अनंत पंवार ने बताया कि मरीजों की संख्या में लगातार कम हो रहे है। पहले कोविड-19 के मरीजों की संख्या देखी जा रही थी। अब सिर्फ गंभीर मरीज जिन्हें ऑक्सीजन की आवश्यकता है, उनकी संख्या देखी जा रही है। इस मान से हमारे 95 प्रतिशत बेड खाली पड़े है। केस ज्यादा नहीं बढ़ेंगे तो कोविड आइसीयू एक मंजिल तक सीमित किया जा सकता है। दिसंबर के बाद ही ये सब तय हो पाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से जो भी निर्देश आएंगे उसके अनुसार काम किया जाएगा। एक फ्लोर पर आइसीयू बनाने से ए-ब्लॉक ग्राउंड फ्लोर पर सभी ओपीडी और पहली, दूसरी मंजिल पर वार्ड भी आरंभ कर सकते है।
अस्पताल में भी बना आधुनिक आइसीयू
कोरोना काल में मेडिकल कॉलेज अस्पताल के ए-ब्लॉक में 30 बेड का आइसीयू बनाया गया था। वहीं, स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला अस्पताल में भी 10 बेड के आइसीयू बनाने के निर्देश दिए थे। फीमेल मेडिकल वार्ड में 10 बेड का आइसीयू बन कर तैयार हो गया है। जिसमें सेंट्रल ऑक्सीजन सिस्टम, वेंटिलेटर सहित आधुनिक उपकरण लगाए हैं। सिविल सर्जन डॉ. ओपी जुगतावत ने बताया कि आइसीयू के लिए 25 लोगों का स्टाफ लग रहा है। जिसकी मांग शासन से की गई है। ये आइसीयू जिला अस्पताल में आने वाले गंभीर मरीजों के काम आएगा। स्वास्थ्य विभाग का निर्देश होगा तो इसे कोविड आइसीयू के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

Home / Khandwa / कोविड अस्पताल के 95 प्रतिशत बेड हुए खाली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो