scriptअमृत योजना-2… पानी के लिए 130 करोड़ से बिछेगी नई पाइप लाइन | Amrit Yojana-2.. a new pipeline for water will be laid from 130 crores | Patrika News
खंडवा

अमृत योजना-2… पानी के लिए 130 करोड़ से बिछेगी नई पाइप लाइन

-रास्ता बदलकर पानी चोरी रोकने और दूरी को कम करने का प्रयास-सैद्धांतिक स्वीकृति के बाद शुरू हुआ डिजिटल सर्वे, बनेगी डीपीआर

खंडवाMay 28, 2022 / 01:12 pm

मनीष अरोड़ा

अमृत योजना-2... पानी के लिए 130 करोड़ से बिछेगी नई पाइप लाइन

खंडवा. नर्मदा जल की पाइप लाइन को फोडऩे के लिए जेसीबी से खुदाई करते निगम अधिकारियों ने चालक को पकड़ा।

खंडवा.
शहर को 50 साल पेयजल आपूर्ति के लिए अमृत योजना-2 के तहत 130 करोड़ की लागत से नई पाइप लाइन बिछाने की कवायद की जा रही है। इसके लिए अमृत योजना-2 की भोपाल से सैद्धांतिक स्वीकृति होने के बाद डिजिटल सर्वे भी शुरू हो गया है। शुक्रवार को विधायक देवेंद्र वर्मा ने निगम सभाकक्ष में अधिकारियों सहित एसोसिएट कंपनी अधिकारियों से चर्चा की। वहीं, एसोसिएट कंपनी तकनीशियनों और निगम अधिकारियों ने चारखेड़ा से खंडवा तक पाइप लाइन का सर्वे भी किया।
शहर को 35 साल तक पेयजल उपलब्ध कराने के लिए बनी नर्मदा जल योजना में भी पानी नहीं मिल पाने के बाद शहर को पेयजल संकट से बचाने के लिए निगम द्वारा नई योजना तैयार की गई है। विधायक देवेंद्र वर्मा द्वारा अमृत योजना-2 के तहत चारखेड़ा फिल्टर प्लांट से खंडवा तक नई पाइप लाइन बिछाने की सैद्धांतिक स्वीकृति भी दिलाई जा चुकी है। प्रथम चरण में पाइप लाइन के डिजिटल सर्वे का कार्य भोपाल से मेहता एसोसिएट कंपनी को सौंपा गया है। डिजिटल सर्वे में विश्वा द्वारा डाली गई नर्मदा जल लाइन से अलग रास्ता तलाशा जा रहा है, जिससे खंडवा-चारखेड़ा के बीच दूरी कम की जा सके। साथ ही नर्मदा जल की बार-बार फूट, फोड़ी जा रही पाइप लाइन के चलते भी नई पाइप लाइन का रास्ता बदला जा रहा है।
35 किमी रह जाएगी दूरी, पानी चोरी भी रुकेगी
विधायक देवेंद्र वर्मा ने बताया कि नई पाइप लाइन का सर्वे शुक्रवार से शुरू हुआ है। इसके पूर्व निगमायुक्त सविता प्रधान व निगम अधिकारियों व एसोसिएट कंपनी अधिकारियों से चर्चा कर नया रास्ता बताया है। जिसमें चारखेड़ा फिल्टर प्लांट से सुरगांव बंजारी, बलदुआ डोंगरी, अमलपुरा होते हुए पाइप लाइन खंडवा लाई जाएगी। जिसका गुगल मेप से भी सर्वे किया जा रहा है। इस रास्ते से पाइप लाइन आने पर दूरी 50 किमी से घटकर 35 किमी रह जाएगी। साथ ही जिन स्थानों पर बार-बार पाइप लाइन फूटने की शिकायत आती है, वो स्थान भी इस रास्ते में नहीं आएंगे।
पानी चोरी करने से पहले पकड़ा अधिकारियों ने
अर्मत योजना में नई पाइप लाइन के लिए डिजिटल सर्वे के दौरान निगम अधिकारियों ने पानी चोरी के लिए पाइप लाइन फोडऩे का प्रयास करते पकड़ा। निगम के अधीक्षण यंत्री कैलाश चौधरी व मेहता एसोसिएट के कुम्भार दत्तात्रे ने शुक्रवार शाम 7.30 बजे राई खुटवाल खेड़ी पुलिया के पास जेसीसबी से पाइप लाइन फोडऩे का प्रयास करते हुए एक युवक को पकड़ा। जिसके बाद एसडीएम खंडवा अरविंद चौहान भी मौके पर पहुंचे और आशापुर चौकी पुलिस को भी बुलाया गया। खुटवाल निवासी रघुवीर पिता प्रभुदास ने बताया कि वो जेसीबी चालक है और खुदाई कर रहा था। जेसीबी मालिक ओमप्रकाश पिता पुरखाराम निवासी अमलपुरा है। जिसके कहने पर खेत मालिक गोलू चौहान के खेत में खुदाई करने पहुंचा था। निगम अधिकारियों नें पंचनामा कार्रवाई कर ड्रायवर, जेसीबी मालिक और खेत मालिक पर बांड ओवर की कार्रवाई के लिए पुलिस को लिखा। एसडीएम के निर्देश पर देर रात पुलिस ने जेसीबी जब्त कर खेत मालिक, जेसीबी मालिक और चालक को थाने में बिठाया।



Home / Khandwa / अमृत योजना-2… पानी के लिए 130 करोड़ से बिछेगी नई पाइप लाइन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो