scriptभाजपा MLA की ‘जाति’ पर सवाल,हाईकोर्ट ने कहा- 90 दिन में सरकार करे समाधान | BJP MLA Devendra Verma caste case High Court orderd mp government | Patrika News
खंडवा

भाजपा MLA की ‘जाति’ पर सवाल,हाईकोर्ट ने कहा- 90 दिन में सरकार करे समाधान

भाजपा विधायक देवेन्द्र वर्मा के जाति सर्टिफिकेट मामले पर हाईकोर्ट ने सरकार से 90 दिन में समाधान करने को कहा…

खंडवाJan 29, 2022 / 05:26 pm

Shailendra Sharma

khandwa.jpg

खंडवा. खंडवा से भाजपा विधायक देवेन्द्र वर्मा के जाति सर्टिफिकेट को लेकर दायर की गई याचिका पर सुनवाई करते हुए मध्यप्रदेश ने हाईकोर्ट ने मध्यप्रदेश सरकार को 90 दिनों के अंदर शिकायत का निराकरण करने के लिए कहा है। कांग्रेस नेता कुंदन मालवीय ने विधायक देवेन्द्र वर्मा की जाति को लेकर सवाल उठाए हैं और उनका आरोप है कि विधायक देवेन्द्र वर्मा के पूर्वज जाट यानि सामान्य रहे हैं लेकिन देवेन्द्र वर्मा ने सिलावट जाति का झूठा फर्जी जाति प्रमाण पत्र बनवाया है।

 

हाइकोर्ट ने सरकार से कहा- 90 दिन में करे समाधान
कांग्रेस नेता कुंदन मालवीय ने सूचना के अधिकार के तहत प्राप्त की गई जानकारी के बाद जनवरी 2021 में अनुसूचित जाति प्रमाण उच्च स्तरीय जांच कमेटी में विधायक देवेन्द्र वर्मा के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। लेकिन एक साल होने के बाद भी जब उनकी शिकायत पर कार्रवाई नहीं हुई तो उन्होंने जबलपुर हाईकोर्ट में रिट पिटीशन दायर की। जिस पर सुनवाई करते हुए अब कोर्ट ने सरकार से कहा कि 90 दिन के अंदर इस समस्या का समाधान करे। हाईकोर्ट ने प्रमुख सचिव, सामान्य प्रशासन व आयुक्त, अनुसूचित जाति विकास विभाग को आदेश देते हुए कहा कि याचिकाकर्ता के आरोप गंभीर हैं और 90 दिन के अंदर सरकार उनकी समस्या का समाधान करे।

यह भी पढ़ें

शादी के 2 महीने बाद क्रूरता की हद पार, पत्नी के गाल-हाथ पर काटा, सिर पर मारा

khandwa_2.jpg

कांग्रेस नेता ने लगाए गंभीर आरोप
कांग्रेस नेता कुंदन मालवीय का आरोप है कि विधायक देवेंद्र वर्मा ने फर्जी तरीके से जाट (सामान्य) से सिलावट (SC) जाति का सर्टिफिकेट बनवाया है और इसी दस्तावेज को पेश कर निर्वाचन में शामिल हुए और विधायक बने। कुंदन मालवीय की ओर से जो शिकायत की गई है उसमें बताया गया है कि भाजपा विधायक देवेंद्र वर्मा के पिता किशोरीलाल वर्मा पंधाना से विधायक होकर शिक्षामंत्री रहे हैं। इसके पहले वह शासकीय सेवक (शिक्षक) थे। उन्होंने सर्विस बुक में जाट जाति का उल्लेख किया है। राजनीति में आने के बाद संतानों के दस्तावेज सिलावट जाति के बनवाए। इसी तरह उनके पूवर्जों की संपत्ति (जमीन-जायदाद) में भी ‘जाट’ होने का जिक्र है। बता दें कि देवेन्द्र वर्मा खंडवा से चौथी बार के विधायक हैं और साल 2018 के विधानसभा चुनावों में उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी कुंदन मालवीय को चुनाव में हराया था।

देखें वीडियो- भाई की शादी में डांस करते-करते मौत

https://www.dailymotion.com/embed/video/x87a47c
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो