scriptसाइबर अपराध से बचाव में मददगार साइबर सेल | Cyber cell helpful in prevention of cyber crime | Patrika News
खंडवा

साइबर अपराध से बचाव में मददगार साइबर सेल

साइबर सेल हेल्पलाइन पर 13 दिन में आए 16 कॉल-तीन मामलों में साइबर सेल ने बचाया कॉलर को ठगी से

खंडवाJan 17, 2022 / 09:49 pm

मनीष अरोड़ा

साइबर अपराध से बचाव में मददगार साइबर सेल

साइबर सेल हेल्पलाइन पर 13 दिन में आए 16 कॉल-तीन मामलों में साइबर सेल ने बचाया कॉलर को ठगी से

खंडवा.
साइबर क्राइम की घटनाओं से लोगों को बचाने अब पुलिस की साइबर हेल्प लाइन मददगार साबित हो रही है। पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह द्वारा बनाई साइबर हेल्प डेस्क पर लोग साइबर अपराधों के बारे में जानकारी भी ले रहे है और साइबर क्राइम का शिकार होने से बच रहे है। पिछले 13 दिनों में साइबर सेल हेल्प लाइन नंबर 7049738725 पर 16 लोगों द्वारा कॉल कर साइबर अपराध की जानकारी ली गई। तीन मामलों में साइबर क्राइम का शिकार होने से कॉलर को बचाया भी गया है। वहीं, पिछले दिनों साइबर क्राइम का शिकार हुई युवती की राशि भी उसके पिता के खाते में रिकवर कराई गई।
केस एक- ऑनलाइन लोन के लिए किया कॉल
कॉलर द्वारा नया व्यवसाय शुरू करने के लिए गुगल की मदद ली गई। मुद्रा योजना में लोन लेने के लिए गुगल पर एक नंबर मिला। इस दौरान कॉलर ने साइबर हेल्प लाइन पर फोन लगाकर सलाह मांगी। साइबर हेल्प लाइन ने संपूर्ण प्रक्रिया स्थानीय बैंक में जाकर पूरी करने व वॉटसएप, मोबाइल पर कोई दस्तावेज न देने की सलाह दी। जिससे कॉलर साइबर क्राइम का शिकार होने से बच गया।
केस दो- पिता के नाम पर रुपए जमा होने का कॉल आया
एक कॉलर को उसके पिता के नाम बैंक खाते में रुपए जमा होने का फोन आया। फोनकर्ता द्वारा उसके पिता की बैंक जानकारी व मोबाइल पर ओटीपी आने की जानकारी मांगी गई। कॉलर ने साइबर हेल्प लाइन की मदद ली। साइबर सेल ने इस तरह किसी के खाते में कोई रुपए जमा नहीं होने की जानकारी दी। जिसके बाद कॉलर ने रुपए जमा कराने का फोन करने वाले को ब्लॉक कर दिया।
केस तीन- आपकी लॉटरी खुली है, रुपए जमा कराए
एक कॉलर के पास केबीसी से लॉटरी खुलने का ऑफर आया। फोनकर्ता ने कॉलर से कहा कि आपकी लॉटरी लगी है, आपके खाते में रुपए जमा कराने है। फोनकर्ता ने जानकारी के साथ फाइल चार्ज के नाम पर रुपए जमा कराने को भी कहा। इसकी सत्यता जानने के लिए कॉलर ने साइबर हेल्प लाइन पर फोन किया। हेल्प डेस्क ने इस तरह के फर्जी ऑफर पर ध्यान न देने की सलाह दी।
बॉक्स न्यूज…
युवती के पिता के खाते में आए रुपए वापस
पिछले दिनों ऑनलाइन जॉब के नाम पर साइबर ठगी का शिकार हुई युवती ने अपने पिता के खाते की जानकारी साइबर अपराधी को दे दी थी। जिसके बाद साइबर अपराधी ने युवती के पिता के खाते से करीब एक लाख रुपए निकाल लिए थे। तनाव में युवती ने आत्महत्या की कोशिश भी की थी। मामले में साइबर सेल ने शिकायत के बाद तुरंत कार्रवाई करते हुए युवती के पिता के खाते में साइबर अपराधी द्वारा निकाले गए रुपए रिकवर कराए।
फोन पर अनजान व्यक्ति से न करें लेन देन की बात
किसी भी अनजान व्यक्ति से फोन पर लेन देन संबंधित कोई निजी जानकारी साझा न करें। इससे साइबर क्राइम का शिकार हो सकते हैं। किसी के मन में कोई शंका हो तो तुरंत साइबर हेल्प लाइन पर फोन कर साइबर संबंधित सलाह ली जा सकती है। साइबर हेल्प लाइन सुबह 10 से शाम 6 बजे तक चालू रहती है।
विवेक सिंह, पुलिस अधीक्षक

Home / Khandwa / साइबर अपराध से बचाव में मददगार साइबर सेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो