scriptelection news- नहीं बटी मतदाता पर्ची, अपना बूथ तलाशने भटकते रहे मतदाता | election news -No voter slip, voters wandering to find their booth | Patrika News
खंडवा

election news- नहीं बटी मतदाता पर्ची, अपना बूथ तलाशने भटकते रहे मतदाता

अव्यवस्था से घटा मतदान प्रतिशत-कांग्रेस महापौर प्रत्याशी तीन बूथ तलाशने के बाद डाल पाई अपना मत-पुरानी मतदाता सूची लेकर बैठे अधिकारी, कई मतदाता बिना मतदान के लौटे

खंडवाJul 07, 2022 / 11:34 am

मनीष अरोड़ा

election news- नहीं बटी मतदाता पर्ची, अपना बूथ तलाशने भटकते रहे मतदाता

खंडवा. मतदाता सूची में नाम नहीं होने से परेशान होती बुजुर्ग महिला

खंडवा.
नगरीय निकाय चुनाव में बुधवार को हुए मतदान में अब तक के पांच निकाय चुनाव में सबसे कम मतदान प्रतिशत बताया जा रहा है। प्रशासन और निगम की अव्यवस्थाओं के चलते नगरीय निकाय चुनाव में मतदान प्रतिशत घटा है। मतदान केंद्रों पर पुरानी मतदाता सूचियों में मतदाताओं के नाम तक नहीं मिले। मतदाता अपने बूथ की तलाश में भटकते रहे। कई मतदाता तो बिना मतदान किए ही वापस लौट गए। यहां तक की कांग्रेस-भाजपा की महापौर प्रत्याशियों को भी अपना मतदान करने के लिए परेशान होना पड़ा।
नगरीय निकाय चुनाव में प्रशासन ने सभी दलों को मतदाता पर्चियां वितरण करने से मना कर दिया था। शासकीय तौर पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मतदाता पर्ची बांटने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। एक तिहाई मतदाताओं तक मतदाता पर्ची नहीं पहुंची। कई घरों में आधी अधूरी पर्चियां पहुंची, दस सदस्यों में से चार के नाम ही नहीं थे। वहीं, बूथों पर मौजूद अभिकर्ताओं को मिली मतदाता सूची भी लोकसभा चुनाव में जारी हुई सूची थमा दी गई। लोकसभा उपचुनाव में जिन केंद्रों पर मतदान हुए थे, निकाय चुनाव में कई केंद्र बदल दिए गए। बिना मतदाता पर्ची के केंद्र पर पहुंचे मतदाताओं को अपना नाम ही सूची में नहीं मिला।
45 मिनट भटकीं आशा मिश्रा
कांग्रेस महापौर प्रत्याशी आशा मिश्रा और उनके परिवार को ही मतदान के लिए भटकना पड़ा। लोकसभा में उनका बूथ नवचंडी मांगलिक परिसर में था। सुबह वह अपने पति अमित मिश्रा परिजन के साथ मतदान के लिए पहुंचीं। यहां सूची में उनके परिवार का नाम ही नहीं मिला। उन्हें यहां से स्कालर्स डेन स्कूल भेजा गया। यहां बूथ क्रमांक 80-81 में भी उनका नाम नहीं था। बूथ क्रमांक 82 में पहुंचे तो यहां भी पूरानी सूची में नाम नहीं मिला। अंदर पीठासीन अधिकारी के पास नई सूची में नाम मिलने पर करीब 45 मिनट बाद वे मतदान कर पाईं।
भाजपा प्रत्याशी भी हुईं परेशान
मतदान के लिए भाजपा प्रत्याशी अमृता यादव और उनके पति अमर यादव को भी परेशान होना पड़ा। कुंडलेश्वर वार्ड के रोटरी भवन स्थित केंद्र क्रमांक 88-89 पर उनका नाम दर्ज है। यहां पहुंचने पर बाहर बैठे सरकारी अभिकर्ता की सूची में नाम ही नहीं मिला। अंदर पीठासीन की सूची में नाम मिला। अमर यादव ने केंद्र क्रमांक 88 और अमृता ने केंद्र क्रमांक 89 में मतदान किया।
यहां भी आई परेशानियां
-दादाजी वार्ड के केंद्र क्रमांक 98, 99, 100 में दोपहर 12.30 बजे तक 500 मतदाता ही वोटिंग कर पाए थे। कांग्रेस पार्षद प्रत्याशी देवेंद्र थिटे का आरोप है कि सूचियों में नाम नहीं मिलने से मतदाता बिना मतदान किए वापस लौट गए।
-दादाजी वार्ड में ही बूथ क्रमांक 27 पर कुसुमबाई मतदान के लिए पहुंची, लेकिन उनका नाम नहीं मिलने से वे बिना मतदान के लौट गई।
-पुरानी सूचियों में नाम नहीं होने से दादाजी वार्ड में भाजपा प्रत्याशी के अभिकर्ताओं ने लेपटॉप लगाकर ऑनलाइन नाम तलाश कर मतदाताओं को पर्चियां दी।
-वार्ड क्रमांक पांच के बूथ क्रमांक 24, 25, 26, 27, 28 में कई मतदाताओं के नाम सूचियों में नहीं मिले। यहां भाजपा पार्षद प्रत्याशी मोबाइल पर ऑनलाइन नाम तलाश कर मतदाताओं को संबंधित बूथ पर भेजते रहे।
-बूथ क्रमांक 28 पर बाहर मौजूद सरकारी कार्यकर्ता के पास पुरानी सूची में मृतक मतदाताओं के नाम भी शामिल दिखे। केशवकुंज निवासी बंसीलाल अरोरा का वर्ष 2019 में निधन हो चुका है, लेकिन सूची में उनका नाम शामिल था।
-बूथ 28 पर ही एक मतदाता शबीना सिद्दीकी का नाम दो बार दर्ज दिखा रहा था। मतदाता क्रमांक 812 और 813 में उनका नाम था।

Home / Khandwa / election news- नहीं बटी मतदाता पर्ची, अपना बूथ तलाशने भटकते रहे मतदाता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो