scriptब्रॉडगेज लाइन तैयार: सनावद-खंडवा-भोपाल के बीच चलेगी फास्ट पैसेंजर | Fast passenger will run between Sanavad-Khandwa-Bhopal | Patrika News
खंडवा

ब्रॉडगेज लाइन तैयार: सनावद-खंडवा-भोपाल के बीच चलेगी फास्ट पैसेंजर

खंडवा-सनावद ब्रॉडगेज लाइन पूरी तरह से तैयार हो गई है। इस रेल लाइन पर पहली ब्रॉडगेज ट्रेन का संचालन मार्च माह तक किया जाना था

खंडवाMar 21, 2021 / 12:05 pm

harinath dwivedi

Fast passenger will run between Sanavad-Khandwa-Bhopal

Fast passenger will run between Sanavad-Khandwa-Bhopal

खंडवा. खंडवा-सनावद ब्रॉडगेज लाइन पूरी तरह से तैयार हो गई है। इस रेल लाइन पर पहली ब्रॉडगेज ट्रेन का संचालन मार्च माह तक किया जाना था, लेकिन सनावद से निमाडख़ेड़ी के बीच ट्रेक पर तकनीकी दिक्कतें होने से फिलहाल संचालन शुरू नहीं किया जाएगा। अफसरों के अनुसार पहले जनवरी माह में सीआरएस(कमीशन ऑफ रेलवे सेफ्टी) होना था। लेकिन जब तक ट्रेक की तकनीकी दिक्कते दूर नहीं हो जाती है, तब तक सीआरएस को नहीं बुलाया जाएगा। संभवत इस रेल खंड पर अब अपै्रल माह में सीआरएस होगा। अफसरों के अनुसार पहली ट्रेन सनावद-खंडवा-भोपाल के बीच संचालित की जाएगी। इसके लिए पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल द्वारा प्रस्ताव भी भेजा जा रहा है। बता दे कि फरवरी 2017 में खंडवा-सनावद-महू के बीच मीटरगेज रेलवे ट्रैक को बंद कर दिया गया था। वर्तमान में खंडवा से सनावद तक 56 किमी का मेन ट्रैक पूरी तरह से तैयार हो चुका है।
रतलाम मंडल डीआरएम विनीत गुप्ता ने बताया कि पहले हमने तय किया था कि जनवरी-माह में सीआरएस निरीक्षण कर मार्च तक ट्रेन संचालन शुरू कर दिया जाएगा। लेकिन कुछ तकनीकी दिक्कतों के चलते फिलहाल इसे टाल दिया गया है। संभावना है कि अपै्रल माह में सीआरएस हो जाए। हमने सनावद-खंडवा-भोपाल के बीच एक ट्रेन चलाने के लिए प्रस्ताव भी तैयार किया है। अफसरों के अनुसार जुलाई २०२० में मथेला(खंडवा) से निमाडख़ेड़ी तक ओएचई(बिजली लाइन) का सीआरएस(कमीशन ऑफ रेलवे सेफ्टी) पूरा हो चुका है। १८ दिसंबर २०२० से निमाडख़ेड़ी से सनावद तक ओएचई लाइन शुरू कर दी गई है। सिर्फ निमाडख़ेडी से सनावद रेल लाइन का सीआरएस होना बाकि है।
रेलवे ने गेज कन्वर्जन के लिए 1 जनवरी 2017 से खंडवा-महू मीटरगेज ट्रैक बंद कर दिया है। इसके बाद रेलवे ने सनावद से महू के ट्रैक पर भी ट्रेन संचालन बंद कर दिया। फिलहाल तीर्थनगरी ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को निजी वाहनों से आना पड़ रहा है।

Hindi News/ Khandwa / ब्रॉडगेज लाइन तैयार: सनावद-खंडवा-भोपाल के बीच चलेगी फास्ट पैसेंजर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो