scriptमां नर्मदा पर होगी फूलों की बारिश | Flowers will rain on Maa Narmada | Patrika News
खंडवा

मां नर्मदा पर होगी फूलों की बारिश

खेड़ीघाट से लेकर ओंकारेश्वर तक होगी पुष्पवर्षा-मां नर्मदा जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा -25 जनवरी से 1 फरवरी तक होंगे विभिन्न कार्यक्रम

खंडवाJan 18, 2020 / 12:55 pm

मनीष अरोड़ा

मां नर्मदा पर होगी फूलों की बारिश

खेड़ीघाट से लेकर ओंकारेश्वर तक होगी पुष्पवर्षा-मां नर्मदा जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा -25 जनवरी से 1 फरवरी तक होंगे विभिन्न कार्यक्रम

खंडवा. तीर्थ नगरी ओंकारेश्वर में जय मां नर्मदा युवा संगठन और श्रीजी मंदिर संस्थान द्वारा 25 जनवरी से नर्मदा जयंती महोत्सव मनाया जाएगा। मुख्य दिवस 1 फरवरी को खेड़ी घाट से ओंकारेश्वर के बीच नर्मदा नदी में हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की जाएगी। साथ ही बड़ी संख्या में श्रद्धालु मां नर्मदा को चुनरी अर्पित करेंगे। महोत्सव के दौरान प्रतिदिन विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जय मां नर्मदा युवा संगठन और श्रीजी मंदिर संस्थान की ओर से नर्मदा जयंती की तैयारियां प्रारंभ हो चुकी है। नर्मदा जयंती उत्सव मनाने के लिए केवल राम घाट पर स्थाई मंच बनाया हुआ है। जय मां नर्मदा युवा संगठन द्वारा इस मंच पर धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
संगठन सदस्यों ने बताया कि महोत्सव के दौरान प्रतिदिन पूजा पाठ के अलावा शाम 7 बजे शुद्ध घी से बने हलवे का प्रसाद भी वितरण किया जाएगा। मुख्य दिवस 1फरवरी को दोपहर 12 बजे से 151 लीटर दूध से मां नर्मदा का दुग्धाभिषेक किया जाएगा। इसी दौरान दादा दरबार खेड़ी घाट से ओंकारेश्वर तक हेलीकॉप्टर द्वारा पुष्प वर्षा की जाएगी। दोपहर 12 से 3 बजे तक जेपी चौक पर पूड़ी सब्जी और लड्डू का भंडारा होगा। शाम 4 बजे जेपी चौक से शोभायात्रा नगर में निकाली जाएगी। शाम 7.30 बजे मां नर्मदा की काकड़ा आरती के साथ ही नर्मदा के मुख्य घाटों पर आरती होगी। साथ ही नर्मदा नदी में सवा लाख दीपदान किए जाएंगे और आतिशबाजी की जाएगी। आयोजन की समाप्ति के बाद संगठन द्वारा हलवा प्रसादी का वितरण भी किया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि तीर्थनगरी ओंकारेश्वर में वर्ष 1990 से जय मां नर्मदा युवा संगठन द्वारा नर्मदा के तट पर दीपदान के साथ ओंकार पर्वत पर महाकांकडा आरती का आयोजन किया जा रहा है। इस मनोरम दृश्य को देखने के लिए हजारों श्रद्धालु तीर्थनगरी पहुंचते हैं। संपूर्ण प्रदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का जमावड़ा तीर्थ नगरी में होता है। इसी तरह नर्मदा के तट पर चक्र तीर्थ घाट, ब्रह्मपुरी घाट, ओंकार घाट, बर्फानी धाम घाट, संगम घाट, नागर घाट, अभय घाट, मठ-मंदिर, आश्रमो में भी दिन भर मां नर्मदा का पूजन अभिषेक का सिलसिला जारी रहेगा। सभी धार्मिक संस्थाओं द्वारा धार्मिक स्थानों पर भंडारों के बाद शाम को आरती होगी। इसके पश्चात हलवा प्रसादी का वितरण किया जाएगा।

Home / Khandwa / मां नर्मदा पर होगी फूलों की बारिश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो