scriptसरकार सेनानी वंशजों का खंगाल रही रिकार्ड, सत्यापन में जुटा अमला | Government is investigating records of fighter descendants | Patrika News
खंडवा

सरकार सेनानी वंशजों का खंगाल रही रिकार्ड, सत्यापन में जुटा अमला

शासन ने खंडवा, बुरहानपुर में सेनानियों की भेजी लिस्ट, घोषित लिस्ट लेकर फील्ड में उतरे अधिकारी

खंडवाApr 14, 2024 / 10:11 pm

Rajesh Patel

Government is investigating records of fighter descendants

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी परिवारों का सत्यापन करते पटवारी

सरकार स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के वंशज का रिकार्ड खंगाल रही है। शासन के पत्र पर खंडवा और बुरहानपुर में अधिकारी और कर्मचारी स्वतंत्रता संग्राम सेनानी परिवारों के सत्यापन करने के लिए फील्ड में उतरे हैं। शासन ने मप्र स्वतंत्रता संग्राम सैनिक राज्य सम्मान निधि नियम 1972 के नियम दो के अंतर्गत घोषित स्वतंत्रता सेनानियों की लिस्ट जिला प्रशासन को भेजा है।
खंडवा और बुरहानपुर के 124 सेनानियों के नाम

मप्र स्वतंत्रता संग्राम सैनिक राज्य शासन की ओर से जिला प्रशासन को भेजी गई लिस्ट के अनुसार वर्ष 1997 की स्थिति में सम्मान निधि की लिस्ट में खंडवा और बुरहानपुर के 124 सेनानियों के नाम है। इसमें खंडवा के सेनानी अधिक है। अभी तक सत्यापन के दौरान एक भी सेनानी के जिंदा होने की सूचना नहीं है। फाइनल सत्यापन के बाद रिपोर्ट सामने आएगी। राजस्व अधिकारी सेनानियों के वंशजों की जानकारी जुटाने के लिए उनके पता के आधार पर सत्यापन करने में जुटे हैं। शासन से जिला प्रशासन को भेजी गई लिस्ट के आधार पर राजस्व अमला फील्ड में सत्यापन कराने करने में जुटा है। सत्यापन कार्य के लिए तहसीलदार राजस्व निरीक्षक व पटवारियों को लगाया गया है।
इन सेनानी परिवारों का किया जा रहा सत्यापन

भगवंतराव मंडलोई, माखन लाल चतुर्वेदी, रायचंद नागड़ा, बाबूलाल तिवारी, जगन्नाथ महोदय, हृदय लाल चौहान, विरेन्द्र कुमार, सिद्धार्थ नाथ, नंद किशोर, गोविंदराव शुक्ल, नर्मदा प्रसाद गौर, त्रयेबक जोशी, शिवशरण पांडेय, सीडी मेघश्याम, वेलजी महेश्वरी, देवीदयाल मिश्र, अमोलक चंद्र जैन, रमेशचंद्र पाराशर, छतरसिंह बिसेन, कुंज बिहारी लाल सरमंडल, बाबूलाल सोनी, वामन पाटिल आदि समेत बुरहानपुर के गंगाचरण दीक्षित, फकीरचंद्र, मार्तण्डराव, सोनीजी चौधरी, देवीलाल खन्ना, किशन प्रसाद मिश्र, लक्ष्मीदास, भागवत, गोपालदास आदि सेनानी परिवारों का सत्यापन किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो