scriptसात गुना तेजी से फैलता है कोरोना का यह नया वेरिएंट | new variant of corona spreads seven times faster | Patrika News
खंडवा

सात गुना तेजी से फैलता है कोरोना का यह नया वेरिएंट

ये वेरिएंट बी 1.1.529, कोरोना के डेल्टा वेरिएंट से भी खतरनाक है.

खंडवाNov 29, 2021 / 03:03 pm

Subodh Tripathi

सात गुना तेजी से फैलता है कोरोना का यह नया वेरिएंट

सात गुना तेजी से फैलता है कोरोना का यह नया वेरिएंट

खंडवा. बोत्सवाना में मिले कोरोना के नए वेरिएंट के मरीज देश के कर्नाटक में भी पाए गए हैं। ये वेरिएंट बी 1.1.529, कोरोना के डेल्टा वेरिएंट से भी खतरनाक है, जो सात गुना तेजी से फैलता है। देश में नए वेरिएंट के मरीज मिलने के बाद प्रदेश में भी हाई अलर्ट कर दिया गया हैं। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद जिले में भी कोरोना के नए वेरिएंट से बचाव की तैयारियां शुरू हो गई है। मेडिकल कॉलेज के ए-ब्लॉक स्थित कोविड-19 अस्पताल में भी व्यवस्थाएं की जा रही है। दो ऑक्सीजन प्लांट भी आरंभ कर दिए गए है।


कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने भी हाई अलर्ट जारी कर दिया है। प्रदेश के सभी शिक्षण संस्थानों में सोमवार से 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ स्कूल खोलने के निर्देश जारी किए गए है। साथ ही सभी कलेक्टर्स, सीएमएचओ, डीन को भी कोरोना की तीसरी लहर को लेकर पूरी तैयारी करने, ऑक्सीजन प्लांट शुरू करने, रेमडेसिविर इंजेक्शन की उपलब्धता, बेड की उपलब्धता आदि करने के निर्देश दिए है। वहीं, सीएम इस मामले में सोमवार को आपात बैठक भी ले रहे है। सीएम के निर्देश के बाद खंडवा में भी मेडिकल कॉलेज प्रबंधन और जिला महामारी विशेषज्ञ द्वारा तैयारी की जा रही है। रविवार को ऑक्सीजन प्लांट की टेस्टिंग भी की गई।


कितना असर करेगा, अभी पता नहीं

जिला महामारी विशेषज्ञ डॉ. योगेश शर्मा ने बताया कि कोरोना वायरस तेजी से रूप बदल रहा है। नया वेरिएंट इससे भी तेज बताया जा रहा है। हालांकि ये कितना घातक और खतरनाक होगा, इसकी वैज्ञानिक रिसर्च चल रही है। साथ ही आरटीपीसीआर टेस्ट की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। वर्तमान में एक हजार से 1200 सेंपल रोज हो रहे है। तीसरी लहर को रोकने के लिए सभी प्रयास शुरू कर दिए गए हैं।

सभी ऑक्सीजन प्लांट चालू हालत में

मेडिकल कॉलेज के बी-ब्लॉक में पीआइसीयू और एसएनसीयू बनाए गए है। आवश्यक दवाईयां भी स्टॉक में बुलाई हैं। रेमडेसिविर इंजेक्शन का स्टॉक भी रखा हुआ है। वेंटिलेटर, सेंट्रल मॉनिटर लगाया गया है।

मास्क, सोशल डिस्टेंस जरूरी

कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए सबसे ज्यादा जरूरी अब मास्क और सोशल डिस्टेंस है। इसे दोबारा अपनाना होगा। टीके का दूसरा डोज भी अनिवार्य रूप से लगवाएं, ताकि बीमारी का खतरा कम से कम हो। सेनेटाइजर का उपयोग शुरू कर दें।
-डॉ. योगेश शर्मा, जिला महामारी विशेषज्ञ

तीसरी लहर के लिए हमारी पूरी तैयारी

कोरोना की तीसरी लहर के लिए हमारी पूरी तैयारी है। हमारे तीन में से दो ऑक्सीजन प्लांट शुरू हो गए है। तीसरे को भी दो दिन में शुरू किया जाएगा। सारी दवाईयां, संसाधन भी जुटाकर रखे है। कोविड-19 अस्पताल में सारी व्यवस्थाएं कर दी गई है।

-डॉ. अनंत पंवार, डीन मेडिकल कॉलेज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो