scriptराजस्व अधिकारी सामूहिक अवकाश पर, तीन दिन बंद रहेंगी तहसील | Revenue officer on mass leave | Patrika News
खंडवा

राजस्व अधिकारी सामूहिक अवकाश पर, तीन दिन बंद रहेंगी तहसील

मप्र पटवारी संघ अनिश्चित कालीन हड़ताल पर, अब राजस्व अधिकारी हुए लामबंद

खंडवाSep 04, 2023 / 11:10 am

Rajesh Patel

Revenue officer on mass leave

Revenue officer on mass leave

खंडवा. मप्र पटवारी संघ के बाद अब राजस्व अधिकारी भी लंबित मांगों को लेकर लामबंद हो गए। राजस्व अधिकारी तीन दिवसीय सामूहिक अवकाश पर चले गए। इसमें तहसीलदार, नायब तहसीलदार और प्रभारी नायब तहसीलदार शामिल हैं। सोमवार से राजस्व अधिकारी बुधवार तक सामूहिक अवकाश पर रहेंगे। इसकी सूचना राजस्व अधिकारियों ने शासन को 25 अगस्त को ही दे दी थी। राजस्व अधिकारियों की मुख्य मांग वेतन विसंगति और ग्रेड-पे में बढ़ोत्तरी, नायब तहसीलदारों को राजपत्रित अधिकारी का दर्जा, न्यायधीश ( संरक्षण ) अधिनियम के तहत सुरक्षा व स्थायी पदोन्नति है।
संपूर्ण भारत में मध्य प्रदेश ही ऐसा राज्य है जहां पर तहसीलदारों और नायब तहसीलदारों का वेतन सबसे कम है जहां वर्ष 2016 से स्थाई पदोन्नति नहीं हुई है। तहसीलदार महेन्द्र सिंह ने कहा कि सामूहिक अवकाश प्रदेशभर में है। प्रदेश के लगभग 400 तहसीलों में कार्य पूरी तरह से बंद रहेगा। इसमें खंडवा जिले की सभी तहसील शामिल होंगी।
राजस्व न्यायालय बंद होने से किसानों के समस्त कार्य प्रभावित रहेंगे। सामूहिक अवकाश के चलते वर्तमान में प्रतिकूल मौसम की वजह से सोयाबीन की फसल खराब होने की कगार पर है, जिसे लेकर किसान संगठन सतत प्रदर्शन कर रहे हैं, ऐसे में राजस्व अधिकारियों के काम से विरत रहने से सर्वे व मुआवजा वितरण नहीं हो पाएगा।
ये भी कार्य होंगे प्रभावित

कानून व्यवस्था, मिलावट, आपदा प्रबंधन, जाति प्रमाण पत्र, इडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र, आय मूल निवासी प्रमाण पत्र भी जारी नहीं हो सकेंगे। राजस्व वसूली के साथ ही राजस्व प्रकरणों की सुनवाई समेत अन्य कार्य प्रभावित होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो