scriptTajmahal बनने के पहले यहां ठहरती थी मुमताज | Tajmahal Mumtajmahal Burhanpur News | Patrika News
खंडवा

Tajmahal बनने के पहले यहां ठहरती थी मुमताज

यहां ठहरती थी मुमताज

खंडवाOct 21, 2019 / 08:20 pm

deepak deewan

Tajmahal Mumtajmahal Burhanpur News

Tajmahal Mumtajmahal Burhanpur News

खंडवा
दुनिया के सात आश्चर्यों में शुमार ताजमहल की खूबसूरती सभी का मन मोह लेती है। मुगल बादशाह शाहजहां ने मुमताज महल की याद में इसका निर्माण करवाया था। यहां मुमताज दफन है, इस बात से तो हर कोई वाकिफ है पर इससे पहले मुमताज कहां रहती थी इसके बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते। बुरहान में आयोजित सिटी वॉक फेस्टिवल में यह इतिहास बताया गया।
मुमताज से ताज तक के सफर में बच्चों को शाही किले से लेकर आहूखाना की भी जानकारी दी गई। ग्रुप लीडर शहजादा आसीफ खान ने मुमताज से ताज तक के सफर को सिटी वॉक में प्रस्तुत किया। शुरुआत शाही किले से हुई। यहां पर आसीफ खान ने बताया कि जिस तरह वर्तमान में घर और ऑफिस होते हैं, उसी प्रकार शहजादा के समय भी शाही किले में घर और ऑफिस थे। यहां मुमताज के ठहरने से लेकर उनके हमाम खाने तक की जानकारी दी। इसके बाद दीवाने आम और दीवाने खास बताया जहां दीवाने आम में क्षेत्रीय लोगों की सुनवाईहुआ करती थीं, दीवाने खास में बाहर से आने वाले राजा महाराज और विदेशी लोगों से बातचीत हुआ करती थी। किला परिसर में मौजूद लोंगी मस्जिद के बारे में बताया। खान ने कहा कि यह लोंग के आकार की मस्जिद है, इसलिए इसे लोंगी मस्जिद कहा जाता है।
शिकारगाह था आहूखाना
जैनाबाद के पास स्थित आहूखाना जहां पर मुमाताज को दफनाया गया था। यह आहूखाना पहले शिकारगाह था। शहजादा आसीफने बताया कि आहू याने हिरण खाना मतलब घर। यहां बाद में गार्डन भी बनाया गया। इसमें गुलाब के फूल लगाए गए थे। इसमें पानी महलगुराड़ा से आता था। 14 एकड़ में यह आहूखाना फैला हुआ है।

Home / Khandwa / Tajmahal बनने के पहले यहां ठहरती थी मुमताज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो