scriptसैंपल लेने के बाद नहीं करेंगे होम क्वॉरेंटीन, फैसिलिटी क्वॉरेंटीन भेजेंगे | Will not send home after sample, will send facility quarantine | Patrika News
खंडवा

सैंपल लेने के बाद नहीं करेंगे होम क्वॉरेंटीन, फैसिलिटी क्वॉरेंटीन भेजेंगे

-स्मार्ट कंटेेंमेंट जोन पर करेगा प्रशासन काम, घटेगा कंटेंमेंट क्षेत्र का दायरा-कोरोना की चेन को तोडऩे के लिए कलेक्टर, एसपी ने बनाई रणनीति-इंफोर्समेंट टीम लॉक डाउन तोडऩे वालों का रखेगी ध्यान, होगी वैधानिक कार्रवाई

खंडवाMay 24, 2020 / 11:45 pm

मनीष अरोड़ा

सैंपल लेने के बाद नहीं करेंगे होम क्वॉरेंटीन, फैसिलिटी क्वॉरेंटीन भेजेंगे

-स्मार्ट कंटेेंमेंट जोन पर करेगा प्रशासन काम, घटेगा कंटेंमेंट क्षेत्र का दायरा-कोरोना की चेन को तोडऩे के लिए कलेक्टर, एसपी ने बनाई रणनीति-इंफोर्समेंट टीम लॉक डाउन तोडऩे वालों का रखेगी ध्यान, होगी वैधानिक कार्रवाई

खंडवा.
कोरोना की चेन को तोडऩे के लिए प्रशासन अब सख्त से सख्त कदम उठाने की तैयारी कर चुका है। इसके लिए कलेक्टर, एसपी ने मिलकर नई रणनीति तैयार की है। जिसके तहत अब संदिग्ध मरीज का सैंपल लेने के बाद उसे होम क्वॉरेंटीन नहीं किया जाएगा, बल्कि शासकीय फैसिलिटी क्वॉरेंटीन में भेजा जाएगा। साथ ही स्मार्ट कंटेंमेंट जोन के तहत कंटेंमेंट जोन का दायरा भी कम किया जाएगा। कंटेंमेंट जोन में घर से बाहर निकलना भी प्रतिबंधित रहेगा। बाहर निकलने वालों पर सीधे कार्रवाई होगी। रविवार को कलेक्टर अनय द्विवेदी और एसपी विवेक सिंह ने मीडिया से चर्चा कर अपनी रणनीति बताई।
कलेक्टर अनय द्विवेदी ने बताया कि कोरोना की चेन को तोडऩा सबसे जरूरी है। इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि संक्रमण का वाहक को रोका जाए। इसके लिए कोरोना पॉजिटिव मरीज के क्लोज कांटेक्ट के सैंपल लेने के बाद उसे घर में क्वॉरेंटीन नहीं रखा जाएगा, बल्कि फैसिलिटी क्वॉरेंटीन में रखेंगे। इसके लिए छात्रावास या मैरिज गार्डन का चयन किया जा रहा है, जहां अलग-अलग कमरों की व्यवस्था हो। संदिग्ध व्यक्ति की सैंपल रिपोर्ट निगेटिव आती हे तो उसे घर भेज दिया जाएगा, यदि पॉजिटिव आती है तो कोविड अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा। क्वॉरेंटीन सेंटर और कोविड अस्पताल में अब हनुवंतिया रिसोर्ट की कैंटिन से भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। अस्पताल को जो भी बजट भोजन का मिल रहा है, उसे पर्यटन विभाग को दिया जाएगा।
40 से 60 घर में सिमटेगा कंटेंमेंट जोन
कलेक्टर ने बताया कि कंटेंमेंट जोन को बेवजह बढ़ा नहीं बनाया जाएगा। कोरोना पॉजिटिव मरीज के घर से आसपास के 40 से 60 घरों के बीच ही कंटेंमेंट जोन रहेगा। कंटेंमेंट जोन के लिए पांच प्रकार की टीमों का गठन किया गया है। इसमें लॉक डाउन इंफोर्समेंट टीम, स्टेटिक पैरामीटर टीम, सपोर्ट टीम, सर्वे टीम और एमएमयू टीम शामिल है। 25 कंटेंमेंट जोन के हिसाब से 75 इंफोर्समेंट टीम रखी गई है। जिसमें चार-चार लोग रहेंगे। प्रत्येक टीम 8-8 घंटे की ड्यूटी करेगी। स्टेटिक पैरामीटर टीम इनका सुपरविजन करेगी। सपोर्ट टीम कंटेंमेंट जोन में क्वॉरेंटीन परिवारों को सुविधाएं उपलब्ध कराएगी। सर्वे टीम घर-घर जाकर सर्वे करेगी और एमएमयू टीम जरूरत पडऩे पर सैंपलिंग करेगी।
कंटेंमेंट जोन में बनाएंगे वॉट्सएप ग्रुप
कलेक्टर ने बताया कि इंफोर्समेंट टीमों द्वारा सभी टीम मेंबर के नंबर और जानकारी पर्चे के माध्यम से कंटेंमेंट जोन के हर घर में दी जाएगी। इनके द्वारा क्षेत्र के लोगों के वॉट्सएप नंबर लेकर एक ग्रुप बनाया जाएगा। कंटेंमेंट जोन के जिस व्यक्ति को भी किसी वस्तु की आवश्यकता है तो वो वॉट्सएप या फोन पर जानकारी देगा। सपोर्ट टीम में एक उपयंत्री, पीडीएस सैल्समैन, निगम के टैक्स कलेक्टर और कोटवार शामिल किए गए है, जो आवश्यकताओं की पूर्ति करेंगे। किसी भी वस्तु के लिए कोई भी बाहर न निकले ये हमारी कोशिश है।
सही व्यक्ति का सैंपल हो, फीवर क्लीनिक भी खोलेंगे
कलेक्टर अनय द्विवेदी ने बताया कि अब रेंडम सैंपल नहीं लिए जाएंगे। पॉजिटिव के कांटेक्ट वालों के ही सैंपल लिए जाएंगे। हमारा प्रयास है कि हर किसी के सैंपल लेने की बजाए सही व्यक्ति का सैंपल लिया जाए। हम जिला अस्पताल सहित निजी अस्पतालों में भी फीवर क्लीनिक आरंभ कर रहे हैं। जिसमें सर्दी, बुखार वाले मरीजों की जांच की जाएगी। यदि व्यक्ति संदिग्ध लगता है तो उसका ऑक्सीजन लेवल चेक किया जाएगा, चेस्ट का एक्स-रे लिया जाएगा। इसके बाद डॉक्टर्स की सलाह पर यदि लगता है कि उक्त व्यक्ति को कोरोना की संभावना है तो उसकी सैंपलिग की जाएगी।
लॉकडाउन इंफोर्समेंट टीम को दिया प्रशिक्षण
रविवार सुबह गौरीकुंज सभागृह में सभी लॉक डाउन इंफोर्समेंट टीमों को कंटेंमेंट जोन में कार्य करने का प्रशिक्षण भी दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान कलेक्टर अनय द्विवेदी, एसपी विवेक सिंह, जिपं सीईओ रोशन कुमार सिंह, एडीएम नंदा भलावे कुशरे, निगमायुक्त हिमांशु सिंह मौजूद थे। कलेक्टर ने सभी टीमों को रविवार शाम से ही ड्यूटी पर उपस्थित होने के निर्देश दिए। एसपी विवेक सिंह ने प्रशिक्षण के दौरान कहा कि लॉक डाउन उल्लंघन की अनुमति किसी को नही दी जाएगी। उन्होंने कहा कि ड्यूटी के दौरान किसी से विवाद न करे, बल्कि लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले व विवाद करने वाले लोगों का वीडियो व फोटो तैयार कर लें और पुलिस को उपलब्ध करा दें, ताकि संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई की जा सके।

Home / Khandwa / सैंपल लेने के बाद नहीं करेंगे होम क्वॉरेंटीन, फैसिलिटी क्वॉरेंटीन भेजेंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो