script20 साल के बेटे को पीठ पर लाद कर अस्पताल पहुंचा पिता- डॉक्टरों से जो कहा- वह सुनकर आप भी रह जाएंगे दंग | a two-day health fair is going on in the district hospital | Patrika News
खरगोन

20 साल के बेटे को पीठ पर लाद कर अस्पताल पहुंचा पिता- डॉक्टरों से जो कहा- वह सुनकर आप भी रह जाएंगे दंग

-जिला मुख्यालय पर लगे स्वास्थ्य मेले में पहुंचे रमठान के छोगालाल ने बताया बेटा हेमराज पांच वर्ष तक दौड़ता था, अचानक पैरों ने काम करना किया बंद, डॉक्टरों ने कहा- करेंगे ऑपरेशन

खरगोनMay 26, 2022 / 09:17 am

Gopal Joshi

a two-day health fair is going on in the district hospital

खरगोन. 20 वर्षीय बेटे को उठाकर स्वास्थ्य मेले में पहुंचे पिता।

खरगोन.
आजादी के अमृत महोत्सव के तहत जिला अस्पताल परिसर में दो दिनी स्वास्थ्य मेला चल रहा है। पहले दिन यहां ग्राम रमठान का छोगालाल अपने 20 वर्षीय बेटे हेमराज को पीठ पर लादकर पहुंचा। हर किसी की नजर उसी पर थी। काउंटर पर जाकर छोगालाल ने पीड़ा बताई। बोला- जब यह पांच साल का था तब तक दौड़ता था। अचानक पैरों ने काम करना बंद कर दिया। अब तक इसे इसी तरह पीठ पर बैठाकर अस्पतालों के चक्कर लगा चुका हंू। कहीं इलाज नहीं मिला। डॉक्टरों ने हेमराज का चेकअप किया और अब उसके ऑपरेशन की तैयारी हो रही है।
स्वास्थ्य मेले में विभिन्न बीमारियों से ग्रसित 1571 मरीज पहुंचे। डॉक्टरों ने उनकी नब्ज टटोली, ट्रीटमेंट दिया। मेले में मरीजों को योगाभ्यास भी कराया गया। यहां 44 आयुष्मान काड्र, 39 हेल्थ आईडी और आरबीएसके में 108 बच्चों का चयन हुआ। मेले का शुभारंभ क्षेत्रीय सांसद गजेंद्र सिंह पटेल ने किया। उन्होंने कहा- जिले में ब्लॉक स्तर पर किस बीमारी के कितने मरीज है इसका डेटा बेस तैयार किया जाएगा। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अफसरों को निर्देश दिए कि जल्द प्रायवेट वार्ड फिर से शुरू किए जाए। कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने कहा खरगोन जिला आयुष्मान कार्ड और हेल्थ कार्ड के मामले में पिछड़ रहा है। इसको दुरुस्त करने के लिए कोशिश करें।
मेले में किस समस्या के कितने मरीज
मेले में दंत चिकित्सा के 39, नाक कान गला के 110, टेलीमेडिसिन के 38, ओरल कैंसर के 2, एन्यूरोलॉजी के 36, यूरोलॉजी के 4, पालमनोलॉजी के 3 मरीज पहुंचे। इसके अलावा जिन मरीजों को रेफर किया उसमें बाल ह्रदय रोग के 27, कंकलियार इम्प्लांट श्रवण के 9, क्लब्फुट के 5, हड्डी रोग के 4, स्त्री रोग के 1, यूरोलॉजी के 4, न्यूरोलॉजी के 2 , ह्रदय रोग के 10, और एक मानसिक रोगी शमिल है।
विकलांग बेटे के पैरों पर चलने की है आस
मेले में आए ग्राम रमथान निवासी छोगालाल अपने 20 वर्षीय बेटे हेमराज को को पीठ पर लाद कर पहुंचा। छोगालाल ने बताया यह पांच साल तक चलता था। इसके बाद अचानक पैरों ने काम करना बंद कर दिया। डॉक्टर ऑपरेशन का कहते हैं। इसके लिए रुपए नहीं। हेमराज का इलाज को इसके लिए वह मेले में आया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो