scriptCandidate misspelled his name in Hindi, form cancelled | 'हिंदी की बिंदी' ने प्रत्याशी को कर दिया चुनाव से बाहर, जानिए बिंदी की ताकत | Patrika News

'हिंदी की बिंदी' ने प्रत्याशी को कर दिया चुनाव से बाहर, जानिए बिंदी की ताकत

form cancelled- प्रत्याशी ने की अपने नाम में एक बिंदी की गलती, चुनाव से हो गए बाहर...।

खरगोन

Updated: June 22, 2022 06:41:18 pm

खरगोन। हिंदी में बिंदी का बढ़ा महत्व है। बिंदी की गड़बड़ी से ऐसा ही खामियाजा नगरीय निकाय चुनाव (mp local body election) लड़ने का सपना देख रहे एक अभ्यर्थी को उठाना पड़ा है। चूक केवल इतनी है कि अभ्यर्थी के कुछ दस्तावेजों में उप नाम में कहीं खान तो कहीं खां लिखा है। जरा सी चूक के चलते अभ्यर्थी का नामांकन निरस्त कर दिया है।

hindi.png

नाम निर्देशन पत्रों की समीक्षा के दौरान वार्ड 23 के अमजद शेर खान के नामांकन अफसर ठिठक गए। जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पुरुषोत्तम ने समीक्षा की। राजकुमार आर्य ने अमजद के जाति प्रमाण पत्र पर आपत्ति ली। उन्होंने बताया अमजद के सभी दस्तावेजों में अमजद खान शेर खान लिखा हुआ है, जबकि जाति प्रमाण पत्र में अमजद पिता शेरखां है। साथ ही इन पर कई आपराधिक प्रकरण चल रहे हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी कुमार पुरुषोत्तम ने आपराधिक प्रकरणों को समीक्षा का हिस्सा नहीं माना है। राजकुमार द्वारा ली गई आपत्ति की एक कॉपी अमजद को दी गई। आपत्ति के संबंध में अमजद ने 20 जून को ही जवाब प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा उनके स्थायी जाति प्रमाण पत्र में त्रुटि से अमजद पिता शेर खान के स्थान पर अमजद पिता शेरखां हो गया है। दोनों नाम मेरे है। जाति प्रमाण पत्र मेरे नाम से जारी हुआ है।

जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा आपत्ति और प्रस्तुत जवाब की जांच की गई। प्रमाण पत्र 11 वर्ष पुराना है। यह अमजत पिता शेरखां के नाम से था। अभ्यर्थी द्वारा प्रस्तुत शपथ पत्र का अवलोकन किया। शपथ पत्र के बिंदु 5 जो आपराधिक मामलों से संबंधित है। इसमें प्रकरणों का उल्लेख किया गया। इसके अनुसार विभिन्न थाना क्षेत्रों में कुल 14 आपराधिक प्रकरण विभिन्न धाराओं के अंतर्गत पंजीबद्ध किए गए हैं।

भाग्य आजमा रहे 16 हजार से ज्यादा प्रत्याशी

खरगोन. चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों ने मैदान में उतरने से पहले बिजली कंपनी का बकाया चुकाया है। प्रत्याशियों के लिए जरूरी कंपनी के नोडॺूज को लेकर पहले उन्हें बकाया राशि चुकाना पड़ी। जिले में ऐसे दस हजार से ज्यादा प्रत्याशियों ने 76.32 लाख रुपए जमा कर नोडॺूज लिया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में पंचायत व निकाय चुनाव में भाग्य आजमाने वाले कुल प्रत्याशियों की संख्या 16473 है। इसमें 5587 प्रत्याशी ऐसे हैं जिनके नाम बिजली कनेक्शन नहीं नहीं है। लेकिन 10886 के नाम कनेक्शन है। इन्हें कंपनी का नोडॺूज प्रमाण पत्र लगना है। लिहाजा इन्होंने कंपनी में 76.32 लाख रुपए जमा करवाए है। सबसे ज्यादा 26.71 लाख रुपए मंडलेश्वर वृत में और सबसे कम 16.14 लाख रुपए खरगोन प्रथम वृत में जमा हुए हैं।

विद्युत वितरण कंपनी के अधीक्षण यंत्री डीके गांठे ने बताया कि जिले में चुनाव लड़ने वाले 16473 प्रत्याशियों को प्रमाण पत्र जारी किए थे। इसमें 10886 के नाम कनेक्शन है। इनसे कंपनी को कुल 76.32 लाख रुपए का राजस्व मिला है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Britain के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, जानें वो 'एक फैसला' जिससे गई कुर्सीपीएम नरेंद्र मोदी ने अखिल भारतीय शैक्षिक समागम का किया उद्धाटन बोले नई शिक्षा नीति मातृभाषा में पढ़ाई के रास्ते खोल रहीलालू प्रसाद यादव की हालत नाजुक, तेजस्वी यादव बोले - '3 जगह फ्रैक्चर, दवा के ओवरडोज से तबीयत बेहद बिगड़ी'कानपुर हिंसा में फंसे अरबपति बिल्डर मोहम्मद वसी की बैलेंस शीट से खुलासा, 300 करोड़ की प्रापर्टी, 29 लाख का बिजनेसराकेश झुनझुनवाला की एयरलाइन Akasa Air को DGCA से मिला लाइसेंस, जानिए कब से शुरू होंगी उड़ानेंMumbai: देवनार में 2,500 किलोग्राम से अधिक गोमांस जब्त, पुलिस ने 10 लोगों को किया गिरफ्तारKarnataka: बागलकोट जिले के केरूर में हिंसा, चार घायल, तीन गिरफ्तारBhagwant Mann Marriage Live Updates: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को अरविंद केजरीवाल ने दी बधाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.