scriptसाहिवाल नस्ल की यह गाय देती १५ लीटर दूध, जीता ५० हजार का इनाम | District level gopal awards | Patrika News
खरगोन

साहिवाल नस्ल की यह गाय देती १५ लीटर दूध, जीता ५० हजार का इनाम

जिला स्तरीय गोपाल पुरस्कार, विधायक जोशी ने पशुपालकों को किया पुरस्कृत

खरगोनJan 16, 2019 / 10:40 pm

हेमंत जाट

District level gopal awards

१५ लीटर दूध देने वाली गाय को मिला पहला पुरस्कार। विधायक ने किया सम्मान।

खरगोन.
जिले में दूध उत्पादन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किसानों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। बुधवार को जिला स्तरीय गोपालक पुरुस्कार का आयोजन किया गया। इसमें ग्राम पंधानिया के कृषक रविंद्र मयाराम की साहिवाल नस्ल की गाय ने १५ लीटर २०५ मिमी और डालका के किसान बाबूलाल जाफरावादी भैंस ने १९.७५२ लीटर प्रतिदिन दूध देकर ५०-५० हजार रुपए का इनाम जीता। उल्लेखनीय है कि पशु चिकित्सा विभाग की ओर से जिला स्तर पर दो दिवसीय गोपाल पुरस्कार प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
प्रतियोगिता के समापन कार्यक्रम में विजेताओं को विधायक रवि जोशी ने पुरुस्कृत पशुपालकों को पुरस्कार प्रदान किया। जोशी ने कहा कि मप्र सरकार प्रदेश के दुधारू पशुपालकों के लिए डेनमार्क की तर्ज पर योजना लागू करने वाली है। इस योजना से यहां के पशुपालकों को हर दिन पांच रुपए प्रति लिटर दूध पर बोनस दिया जाएगा। प्रदेश शासन ने किसानों के साथ-साथ पशुपालकों की खुशहाली की योजना बनाने जा रही है। समापन कार्यक्रम में सुरपाला के गौशााला अध्यक्ष मनोहर पाटीदार, हेमेंद्र सोलंकी जैनुद्दीन बादशाह, पशु चिकित्सा उप संचालक डॉ. राजू रावत, कृषि उप संचालक एमएल चौहान, डॉ. एचसी पटेल, डॉं. महेंद्रसिंह धार्वे, डॉ. जीएल अवासे, डॉ. डीएस जगरिया, डॉ. के रोकडे, यूके मंडलोई, आरसी जोशी, एके भावसार, प्रवीण कटारिया और एसआर मंडलोई उपस्थित रहे।
अलग-अलग श्रेणी में दिए पुरस्कार
गोपाल पुरस्कार प्रतियोगिता में जिले के अन्य पशुपालकों को भी पुरस्कृत किया गया। जिनकी गाय एवं भैंस ने अधिक उत्पादन किया। द्वितीय पुरस्कार ग्राम अंदड़ की कंकरेज गाय ने 14.768 लीटर और खरगोन की निमाड़ी गाय ने 14.102 लीटर प्रतिदीन दूध देकर तृतीय स्थान प्राप्त किया। इनके मालिक क्रमश: भोलेनाथ पन्नालाल बिरला और विनोद बाबूलाल पाल को 25 और 15 हजार रुपए का पुरस्कार का प्रदान किया गया। योजनांतर्गत अधिक दूध उत्पादिक करने वाली भारतीय नस्लों की भैंसों को भी शामिल किया जाता है। भैंस वर्ग में दसनावल की जाफरावादी भैंस ने 19.567 और खारदा की भैंस ने 18.641 लीटर प्रतिदिन दूध उत्पादित कर द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त किया। इनके मालिकों क्रमश: सावन जगदीश और बबलू संतोष को 25 एवं 15 हजार रुपए का पुरस्कार प्रदान किए गए। प्रतियोगिता में शामिल हुए सभी पशुपालकों को 5-5 हजार रुपए की राशि व प्रमाण पत्र वितरित किए गए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो