script25 हजार की सरकारी पगार लेने वाले शिक्षक ने बच्चों को पढ़ाने आठवीं फेल युवक को टीचर रखा | Education Department News | Patrika News
खरगोन

25 हजार की सरकारी पगार लेने वाले शिक्षक ने बच्चों को पढ़ाने आठवीं फेल युवक को टीचर रखा

शिक्षक की कारस्तानी…डिप्टी कलेक्टर ने किया औचक निरीक्षण तो सामने आई करतूतसेगांव ब्लॉक की ग्राम पंचायत देवली की किराडिय़ा फाल्या प्राथमिक स्कूल का मामला

खरगोनJan 24, 2020 / 11:57 am

हेमंत जाट

Education Department News

नकली शिक्षक दयालसिंह से पूछताछ करते डिप्टी कलेक्टर राहुल चौहान

खरगोन.
ऊंट पर बैठकर बकरी चराने की कहावत आपने जरूर सुनी होगी। लेेकिन इसे सही साबित करने का कारनामा ग्राम पंचायत देवली के किराडिय़ा फाल्या की प्राथमिक स्कूल के शिक्षक रामेश्वर रावत ने कर दिखाया है। सरकार से हर महीने 25 हजार रुपए वेतन पाने वाले रावत ने अपने काम की बागडोर आठवी फेल युवक दयालसिंह पिता भूरू किराड़े को सौंप दी। गैर जिम्मेदार दयालसिंह कई महीनों से रावत की जगह बच्चों का भविष्य तराश रहा है। रावत इसके लिए दयालसिंह को हर माह चार हजार रुपए बतौर पगार भी देता रहा और कुछ लगभग पांच-छह महीने से स्कूल नहीं पहुंचा। इस बात का खुलासा गुरुवार को उस समय हुआ जब निरीक्षण के लिए अचानक स्कूल में सेगांव तहसीलदार व डिप्टी कलेक्टर राहुल चौहान पहुंच गए। डिप्टी कलेक्टर ने नकली शिक्षक दयालसिंह पर प्रश्न दागे तो उसके चेहरे की हवाइयां उड़ गई। फिलहाल रावत की इस करतूत पर तहसीलदार ने सेगांव बीईओ को कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।
डिप्टी कलेक्टर के निरीक्षण में खुली पोल
देवली की किराडिया फाल्या की प्राथमिक स्कूल में डिप्टी कलेक्टर राहुल चौहान के पहुंचने पर शिक्षा व्यवस्था की पोल खोलकर रख दी। अंचल में सरकारी स्कूलों में शिक्षक कैसे मनमर्जी चला रहे हैं। डिप्टी कलेक्टर चौहान प्राथमिक विद्यालय पहुंचे। यहां उन्होंने देखा कि स्कूल में शिक्षक के तौर पर नियुक्ति रामेश्वर रावत की है, लेकिन उनके स्थान पर दयालसिंह किराड़े बच्चों को पढ़ा रहा है। डिप्टी कलेक्टर ने संदेह के आधार पर दयालसिंह से पूछताछ की। इसमें पता चला कि वह आठवीं फेल है, लेकिन रावत ने उसे इस काम के लिए हर माह चार हजार रुपए पगार पर रखा है। इस बात की पुष्टि के लिए तहसीलदार ने ग्रामीणों से चर्चा की। ग्रामीणों ने बताया यहां शिक्षक रामेश्वर रावत कई दिनों से स्कूल नहीं आएं।
साथी शिक्षक भी गायब
डिप्टी कलेक्टर चौहान ने बताया प्राथमिक स्कूल में रामेश्वर रावत और झबरसिंह चौहान की नियुक्ति की गई है। मौके से दोनों ही गायब थे। जब रजिस्टर देखा, तो रजिस्टर में भी पिछले 5 दिनों से हस्ताक्षर नहीं मिले।

Home / Khargone / 25 हजार की सरकारी पगार लेने वाले शिक्षक ने बच्चों को पढ़ाने आठवीं फेल युवक को टीचर रखा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो