scriptसरदार पटेल की पहली थ्रीडी प्रतिमा, ऐसे बनी ये खास मूर्ति | Sardar Patel Statue 3 D Special Khargone News | Patrika News
खरगोन

सरदार पटेल की पहली थ्रीडी प्रतिमा, ऐसे बनी ये खास मूर्ति

सरदार पटेल की पहली थ्रीडी प्रतिमा

खरगोनJan 28, 2020 / 09:21 pm

deepak deewan

Sardar Patel's statue from Jaipur unveiled in Itarsi

Sardar Patel’s statue from Jaipur unveiled in Itarsi

खरगोन. जिला मुख्यालय से करीब 7 किमी दूर ग्राम मेनगांव में हुबहू सरदार वल्लभ भाई पटेल के दर्शन होंगे। यहां सरदार पटेल की जीवंत प्रतिमा तैयार की गई है। दरअसल यहां पाटीदार परिवार के दो सगे भाइयों ने थ्रीडी तकनीक से सरदार वल्लभ भाई पटेल की एक ऐसी प्रिंट वाली प्रतिमा तैयार की है जो जीवंत नजर आती है। समाजजनों का दावा है कि यह सरदार पटेल की संभाग की ऐसी पहली प्रतिमा है जो थ्रीडी तकनीक से तैयार की गई है। समाज की धर्मशाला में इस प्रतिमा का अनावरण हुआ। इसमें आसपास के गांवों में रहने वाले समाजजन बड़ी संख्या में शामिल हुए।
पाटीदार परिवार के दो भाइयों ने 8 फीट ऊंची थ्रीडी प्रिंट प्रतिमा तैयार की
ग्रामीणों ने बताया यह प्रतिमा समाज के ही नीरज व उनके भाई भूपेश पाटीदार ने तैयार की है। फिलहाल यह मुंबई में कार्यरत है। 55 किलो वजनी और 8 फीट ऊंची इस प्रतिमा को तैयार करने में इन्हें एक माह का समय लगा है। प्रतिमा का अनावरण ग्राम के वरिष्ठ व बुजुर्ग सीताराम पाटीदार ने ड्रोन से किया जिसमें पाटीदार समाजजन शामिल हुए। मूर्तिकारों के पिता गोपाल पाटीदार का सम्मान भी किया गया। कार्यक्रम में लौह पुरुष के जीवन पर युवाओं ने प्रकाश डाला।

गांवों में स्थापित करेंगे प्रतिमा
कार्यक्रम में प्रत्येक गांव में मूर्ति स्थापित करने के आग्रह किया गया। इसमें सभी की सहमति हुई। जल्द ही इस दिशा में काम शुरू कर पाटीदार समाज के प्रत्येक गांव में इस तरह की प्रतिमा स्थापित की जाएगी।

क्या है थ्रीडी प्रिंट तकनीक
मूर्तिकारों ने बताया इसमें आप इमेज को तीन तरफ से देख सकते हैं। सामान्य रूप से हम किसी भी इमेज की केवल लंबाई और चौड़ाई ही देख पाते हैं लेकिन थ्रीडी इमेज में हम उस इमेज की गहराई भी देख सकते हैं।

Home / Khargone / सरदार पटेल की पहली थ्रीडी प्रतिमा, ऐसे बनी ये खास मूर्ति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो