scriptकॉलेज में एडमिशन के लिए मार्कशीट और टीसी की जरुरत नहीं | No need for marksheets and TC for admission in college | Patrika News
किशनगढ़

कॉलेज में एडमिशन के लिए मार्कशीट और टीसी की जरुरत नहीं

बिना मार्कशीट के भी कर सकते है आवेदनस्नातक प्रथम वर्ष में आवेदन के लिए अंतिम तिथि 15 जून

किशनगढ़Jun 11, 2019 / 12:07 pm

kali charan

No need for marksheets and TC

कॉलेज में एडमिशन के लिए मार्कशीट और टीसी की जरुरत नहीं

मदनगंज-किशनगढ़. राजकीय महाविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया के अंतर्गत प्रथम वर्ष में आवेदन के इच्छुक छात्र-छात्राएं बिना मार्कशीट और टीसी के भी आवेदन कर सकते है। कई विद्यार्थियों को अभी तक मार्कशीट और टीसी नहीं मिले है। इस कारण उन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किए है। महाविद्यालय की प्रवेश प्रक्रिया प्रभारी सत्यदेव सिंह ने बताया कि कक्षा 12वीं पास ऐसे विद्यार्थी जिनको अभी तक मार्कशीट और टीसी नहीं मिली है वह सभी आवेदन कर सकते है। यह दस्तावेज बाद में जमा होंगे। आवेदन की अंतिम तिथि 15 जून है।
महाविद्यालय में अभी तक कुल 713 आवेदन प्राप्त हो चुके है। महाविद्यालय में प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों का द्वितीय एवं तृतीय वर्ष में अपगे्रडेशन का कार्य भी जारी है। सामान्य वर्ष के छात्र को फीस में छूट के लिए आय प्रमाण पत्र जमा करवाना जरूरी है।
महाविद्यालय में प्रथम वर्ष की कुल सीटे 1800 है। बीए प्रथम वर्ष में 960, बीकॉम में 560, बीएससी बायोलॉजी में 140, गणित में 140 सीटे है। महाविद्यालय में छात्र-छात्राओं को प्रवेश प्रक्रिया की जानकारी देने के लिए बोर्ड लगाए हुए है। इन पर पूरी प्रवेश प्रक्रिया की जानकारी दी हुईहै। ईमित्र कियोस्क, साइबर कैफे या इंटरनेटयुक्त निजी कम्प्यूटर से एसएसओ-आईडीके माध्यम से डीसीइएप पोर्टल पर प्रवेश आवेदन भरा जा सकता है। यहां एडमिशन विंडो में आवेदन के लिए क्लिक करने पर महाविद्यालय के नाम पर क्लिक करने पर आवेदन खुल जाएगा। यहां प्रवेशार्थी को मूलभूत जानकारियां सामान्यत: ऑटोफिल सिस्टम से भर जाएगी। उसे व्यक्तिगत जानकारी, पता, बोनस अंक प्राप्ति के लिए दस्तावेज, विषय चयन, बैंक विवरण, संलग्न दस्तावेज, नवीनतम फोटो एवं हस्ताक्षर की स्कैन कॉपी, जाति प्रमाण पत्र संलग्न करने होंगे। आवेदन पत्र सबमिट होते ही विद्यार्थी के दिए मोबाइल नंबर पर आईडी नंबर आ जाएगा। इसमे आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के प्रवेशार्थियों को 10 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। समस्त छात्राओं को महाविद्यालय की राजकीय निधि में जमा होने वाली फीस इस बार नहीं देनी होगी।
अपगे्रडेशन के दस्तावेज 15 तक
महाविद्यालय में प्रथम वर्ष एवं द्वितीय वर्ष की परीक्षा दे चुके और दे रहे विद्यार्थियों का अपगे्रडेशन की प्रक्रिया चल रही है। इन विद्यार्थियों को शुल्क में छूट के लिए दस्तावेज महाविद्यालय में संबंधित कोर्स में प्रवेश प्रभारी को जमा करवाना होगा। इन दस्तावेजों को जमा करवाने की अंतिम तिथि 15 जून तक बढ़ाई जा चुकी है। सामान्य वर्ग के छात्र को आय प्रमाण पत्र जमा कराना जरूरी है तभी फीस में छूट मिल सकेगी। ओबीसी/एमबीसी विद्यार्थी को नवीनतम जाति प्रमाण पत्र अथवा पुराने जाति प्रमाण पत्र के लिए नॉन क्रीमीलेयर प्रमाण पत्र जमा कराना अनिवार्य है। इसी तरह सभी विद्यार्थियों को दुर्घटना बीमा योजना प्रपत्र जमा कराना जरूरी है।

Home / Kishangarh / कॉलेज में एडमिशन के लिए मार्कशीट और टीसी की जरुरत नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो