scriptदो महिने बाद ही आरओबी निर्माण होगा शुरू | ROB will start construction only after two months | Patrika News
किशनगढ़

दो महिने बाद ही आरओबी निर्माण होगा शुरू

भुजा हटाने में लगेंगे करीब दो महिने
रेलवे ट्रेक के ऊपर से गुजर रहे ब्रिज से डामर सड़क हटायाकई बार लेना होगा रेलवे से ब्लॉक, ब्रिज को करना है 1.5 मीटर

किशनगढ़Jun 12, 2019 / 10:42 am

kali charan

ROB will start construction

दो महिने बाद ही आरओबी निर्माण होगा शुरू

मदनगंज-किशनगढ़. अजमेर-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित रेलवे ट्रेक के ऊपर से गुजर रही भुजा को तोडऩे में करीब दो महिने लगेगे। इसके लिए कई बार रेलवे से ब्लॉक लेना पड़ेगा। हालांकि ब्रिज के ऊपर से डामर की सड़क आदि हटाई जा चुकी है।
डेडिकेटेड फे्रट कॉरिडोर (डीएफसीसी) के तहत दिल्ली से मुम्बई के बीच मालगाडिय़ों के लिए अलग से रेलवे ट्रेक बिछाया जा रहा है। नोएडा से मदार तक ट्रेक बिछाने का कार्य पहले ही पूरा हो गया है। डबल डेकर ट्रेन की आवाजाही सुगम हो इसके लिए एनएच आठ पर बने ब्रिज को ऊंचा करने के लिए तोड़ा जा रहा है। डीएफसीसी ट्रेक पर बनी भुजा को तोड़ा जा चुका है। अब रेलवे ट्रेक पर बनी भुजा को तोडऩे के काम शुरू हुआ है। जानकारों की मानें तो उक्त भुजा को तोडऩ में करीब दो महिने का समय लगने की उ?मीद है। ब्रिज की भुजा कंकरीट की बनी है और भुजा के नीचे से ट्रेनों की 24 घंटे आवाजाही बनी रहती है। ऐसे में ब्रिज की भुजा को तोडऩे के लिए रेलवे से बार-बार ब्लॉक लेना पड़ेगा। इसके बाद ही ब्रिज की भुजा को तोडऩे का कार्य हो सकेगा। इसके कारण इसे तोडऩे में काफी समय लगेगा। नई बनने वाली भुजा में स्टील के गर्डर रखे जाएंगे। इसमें ज्यादा समय नहीं लगेगा। उल्लेखनीय है कि उक्त ब्रिज की भुजा को 1.5 मीटर ऊंचा किया जाना है। इससे डीएफसीसी ट्रेक पर डबल डेकर ट्रेनों की आवाजाही आसानी से हो सकेगी। हालांकि उक्त कार्य को पूरा होने में करीब छह माह का समय लगने की उ?मीद है।
निर्माण कार्य होगा शीघ्र शुरू
एनएच-8 पर डीएफसीसी ट्रेक के ऊपर से ब्रिज की भुजा हटाने के बाद अब भुजा के पास से मिट्टी आदि हटाने का कार्य किया जा रहा है। अब शीघ्र ब्रिज को ऊंचा करने के लिए निर्माण कार्य प्रारंभ होगा। इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है।

Home / Kishangarh / दो महिने बाद ही आरओबी निर्माण होगा शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो