scriptबंगाल: 6 सीटों के लिए 88 प्रत्याशी आजमा रहे किस्मत | Bengal: 88 candidates trying their luck for 6 seats | Patrika News
कोलकाता

बंगाल: 6 सीटों के लिए 88 प्रत्याशी आजमा रहे किस्मत

पहले चरण में कूचबिहार, अलीपुरद्वार, जलपाईगुड़ी सीट पर 19 अप्रेल को तथा दूसरे चरण में 26 अप्रेल को रायगंज, बालुरघाट, दार्जिलिंग सीट पर होने वाले चुनाव को लेकर प्रचार तेज हो गया है। 6 सीटों के लिए कुल 88 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

कोलकाताApr 07, 2024 / 07:15 pm

Rabindra Rai

बंगाल: 6 सीटों के लिए 88 प्रत्याशी आजमा रहे किस्मत

बंगाल: 6 सीटों के लिए 88 प्रत्याशी आजमा रहे किस्मत

पहले और दूसरे चरण को लेकर प्रचार तेज
पहले चरण में कूचबिहार, अलीपुरद्वार, जलपाईगुड़ी सीट पर 19 अप्रेल को तथा दूसरे चरण में 26 अप्रेल को रायगंज, बालुरघाट, दार्जिलिंग सीट पर होने वाले चुनाव को लेकर प्रचार तेज हो गया है। 6 सीटों के लिए कुल 88 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। चुनाव आयोग के अनुसार दूसरे चरण में होने वाले लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में कुल 49 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए थे। जांच में इनमें से दो उम्मीदवारों के नामांकन रद्द हो गए और 47 वैध उम्मीदवार की सूची जारी कर दी, जिसके अनुसार सबसे अधिक 20 उम्मीदवार रायगंज संसदीय क्षेत्र से मैदान में हैं। इस क्षेत्र से 21 उम्मीदवारों ने पर्चे भरे थे। उम्मीदवारों के मामले में दूसरे नंबर दार्जिलिंग लोकसभा क्षेत्र है। इस क्षेत्र से कुल 14 उम्मीदवार वैध पाए गए। इस क्षेत्र से 15 उम्मीदवारों ने पर्चे भरे थे। जांच के दौरान इनमें से एक उम्मीदवार का नामांकन रद्द हो गया। इस चरण में बालुरघाट लोकसभा सीट पर भी मतदान होंगे। इस क्षेत्र से 13 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया था और सभी जांच में सभी वैध पाए गए।

सबसे अधिक निर्दलीय रायगंज में
दूसरे चरण के चुनाव में कुल 17 निर्दलीय उम्मीदवार अपने भाग्य को आजमाने के लिए चुनावी मैदान में उतरे हैं। इनमें से सबसे अधिक निर्दलीय उम्मीदवार रायगंज लोकसभा क्षेत्र के चुनावी मैदान में हैं। इस क्षेत्र से कुल 20 उम्मीदवारों में से आधे निर्दलीय हैं। इस क्षेत्र से 10 निर्दलीय उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए थे। जांच में सभी निर्दलीय उम्मीदवार वैध पाए गए। दूसरे नंबर पर दार्जिलिंग लोकसभा क्षेत्र है, जहां से पांच निर्दलीय उम्मीदवार चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे हैं, जबकि बालुरघाट में सिर्फ दो निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में हैं।

15 निर्दलीय प्रत्याशी भी आजमा रहे हैं भाग्य
लोकसभा चुनाव के पहले चरण में पश्चिम बंगाल की तीन सीटों- कूचबिहार, अलीपुरदुआर और जलपाईगुड़ी में 19 अप्रेल को मतदान की तैयारी तेज हो गई है। तीनों क्षेत्रों की नामांकन प्रक्रिया समाप्त हो गई। चुनाव आयोग ने बताया कि तीनों क्षेत्र से कुल 41 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। इनमें 15 निर्दलीय हैं। सबसे अधिक 17 उम्मीदवार कूचबिहार लोकसभा क्षेत्र से खड़े हैं, जहां से केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री निशीथ प्रमाणिक भाजपा के उम्मीदवार हैं। इनमें से नौ निर्दलीय हैं। इसके बाद जलपाईगुड़ी लोकसभा क्षेत्र से 13 और अलीपुरदुआर से 11 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। जलपाईगुड़ी लोकसभा क्षेत्र में चार और अलीपुरदुआर में दो निर्दलीय उम्मीदवार ताल ठोक रहे हैं।

सबसे अधिक मतदाता रायगंज में
सबसे अधिक मतदाता रायगंज लोकसभा क्षेत्र में 17 लाख 89 हजार 107 हैं, जबकि दार्जिलिंग में सबसे अधिक महिला मतदाता और रायगंज में सबसे अधिक ट्रांसजेंडर मतदाता 88 मतदाता हैं। दार्जिलिंग में कुल 17 लाख 63 हजार 443 मतदाता हैं। इनमें से आठ लाख 83 हजार 206 पुरुष और आठ लाख 80 हजार 197 महिला मतदाता हैं। रायगंज में में पुरुष मतदाताओं की संख्या 9 लाख 24 हजार 166, महिला मतदाता आठ लाख 64 हजार 853 और बालुरघाट में कुल 15 लाख 60 हजार 769 मतदाता हैं। इनमें से सात लाख 97 हजार 566 पुरुष और सात लाख 63 हजार 122 महिला मतदाताएं हैं।

मतदान के दिन सामान्य अवकाश की घोषणा
राज्य सरकार ने राज्य में सात चरणों के मतदान के दौरान संबंधित लोकसभा क्षेत्रों के सभी कार्यस्थलों पर छुट्टी की घोषणा की है। इसके अलावा राज्य सरकार ने उन लोकसभा क्षेत्रों के मतदाताओं को भी छुट्टी का आदेश दिया है जिनका कार्यस्थल विधानसभा क्षेत्र से बाहर है। क्षेत्र की सभी दुकानें और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। राज्य सरकार की गाइडलाइन में कहा गया है कि जो मतदाता क्षेत्र में असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं, उन्हें भी उस दिन एक दिन की छुट्टी दी जाए।

राज्यपाल की अनुमति से फैसला
गुरुवार को जारी अधिसूचना के अनुसार, ‘सामान्य अवकाश’ घोषित करने का निर्णय राज्य के संवैधानिक प्रमुख, राज्यपाल की अनुमति से किया गया। राज्य में लोकसभा चुनाव 19 अप्रेल, 26 अप्रेल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को होंगे। इसके अलावा भागवानगोला विधानसभा क्षेत्र का उपचुनाव तीसरे चरण यानी 7 मई को होगा। वहीं सातवें चरण यानी 1 जून को बरानगर विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव होगा। पश्चिम बंगाल के अलावा बिहार और उत्तर प्रदेश में सात चरणों में चुनाव होंगे।

पांच लाख दिव्यांग मतदाताओं के लिए सुविधा
चुनाव आयोग ने मतदाताओं के लिए निर्देशिका जारी की। राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) आरिज आफताब ने आम मतदाताओं के साथ ही दिव्यांग मतदाताओं के लिए भी निर्देशिका जारी की। रंगीन पुस्तिका में प्रकाशित की गई है। आफताब ने बताया कि निर्देशिका को मतदाताओं के पास भेजा जाएगा। इनमें विस्तार से बताया गया है कि मतदान करने पर मतदाताओं को क्या-क्या करना होगा और साथ में कौन से दस्तावेज बूथ पर लाने होंगे। उन्होंने कहा कि राज्य में कुल पांच लाख दिव्यांग मतदाता हैं। आयोग ने उनकी सुविधा के लिए अलग से निर्देशिका जारी की है, जिसे रंगीन पुस्तिका में प्रकाशित किया गया है।

अन्य दस्तावेज दिखाकर दे सकते हैं वोट
सीईओ आफताब ने कहा कि आयोग ने 24 लाख नए मतदाताओं तक पहचान पत्र पहुंचाया गया है। अभी भी लोगों के आवेदन आ रहे हैं। उनके मतदाता पहचान पत्र छप रहे हैं। जैसे-जैसे हमारे पास आ रहे हैं हम उन्हें मतदाताओं तक पहुंचा रहे हैं। जिन लोगों को पहचान पत्र नहीं मिल पाएगा वे भी वोट दे पाएंगे। चुनाव आयोग के नियम के अनुसार अन्य दस्तावेज दिखाकर मतदाता वोट दे सकते हैं।

Home / Kolkata / बंगाल: 6 सीटों के लिए 88 प्रत्याशी आजमा रहे किस्मत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो