scriptबोधगया ब्लास्ट : 7 बार रेकी करने के बाद आतंकियों ने प्लांट किए थे 4 आईईडी बम | Bodhgaya Blast: After reiki the terrorists had planted IED bombs | Patrika News
कोलकाता

बोधगया ब्लास्ट : 7 बार रेकी करने के बाद आतंकियों ने प्लांट किए थे 4 आईईडी बम

– बेंगलुरू में बनाए थे ब्लूप्रिंट
-झारखंड के रामगढ़ में दिया गया था आईईडी विस्फोट का प्रशिक्षण-एसटीएफ के हत्थे चढ़ा आतंकी अताउर से पूछताछ में हुआ सनसनीखेज खुलासा

कोलकाताFeb 18, 2019 / 10:32 pm

Ashutosh Kumar Singh

kolkata West Bengal

बोधगया ब्लास्ट : 7 बार रेकी करने के बाद आतंकियों ने प्लांट किए थे 4 आईईडी बम

कोलकाता

कोलकाता पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) के हत्थे चढ़ा जेएमबी आतंकी अताउर से पूछताछ में

बिहार के बोधगया में 19 जनवरी 2018 को हुए विस्फोट मामले का सनसनीखेज खुलासा हुआ है। अताउर से पूछताछ में पता चला है कि 7 बार रेकी करने के बाद आतंकियों ने बम प्लांट किए थे। बोधगया ब्लास्ट का ब्लूप्रिंट बेंगलुरू में तैयार किया गया था। हमले में शामिल आतंकियों को आईईडी विस्फोट करने का प्रशिक्षण झारखंड के रामगढ़ में दिया गया था। अताउर से पूछताछ में बोधगया ब्लास्ट में शामिल और 5-6 आतंकियों के नाम सामने आए हैं। एसटीएफ उनके बारे में पता लगाने का प्रायस कर रही है। अताउर ने कबूल किया है कि बोधगया में उसने ही ४ आईईडी प्लांट किए थे। उनमें से एक आईईडी फटा था। बाकी तीन को सुरक्षा एजेन्सियों ने खोज निकाले थे।
उल्लेखनीय है कि अताउर को एसटीएफ की टीम ने 16 फरवरी को कोलकाता के बाबूघाट इलाके से गिरफ्तार की थी। अताउर यहां प्रेसीडेन्सी जेल में बंद अपने साथी और खगड़ागढ़ विस्फोटकांड के मुख्य आरोपी कौसर को छुड़ाने की योजना बना रहा था। अताउर की योजना थी कि जब कौसर को प्रेसीडेन्सी जेल से पेशी के लिए अदालत ले जाया जाएगा, रास्ते में प्रिजन वैन पर हमलाकर उसे छुड़ा लिया जाएगा। एक बार बांग्लादेश में इसी तरीके से अताउर ने कौसर को जेल से मुक्त कराया था।
असम के बारपेटा थाना क्षेत्र के पानपाड़ा निवासी उताउर पहले ट्रक का खलासी था। इस क्रम में वह जाहिदुल इस्लाम उर्फ कौसर और अब्दुल मजीद के संपर्क में आया और जेएमबी में शामिल हो गया। वह जेएमबी आतंकी कौसर, कालू, आदिल, हसन उर्फ उमर, पैगंबर, कादर गाजी और जेएमबी के अन्य लोगों के संपर्क में था। जनवरी 2018 में वह आदिल, हसन उर्फ उमर, छोटा करीम और कौसर के साथ बोधगया गया था। 19 जनवरी 2018 को बोधगया विस्फोट में सीधे शामिल था। विस्फोट के बाद वह बेंगलुरू फरार हो गया। जब उसे कौसर की कोलकाता में गिरफ्तारी की खबर मिली, तो उसे जेल से छुड़ा ले जाने की योजना बनाकर कोलकाता आ गया था।

Home / Kolkata / बोधगया ब्लास्ट : 7 बार रेकी करने के बाद आतंकियों ने प्लांट किए थे 4 आईईडी बम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो