scriptमहानगर में कितना कारगर होगा कोल्ड मीक्स प्लांट… | KMC : Does cold mix plant will work on the roads of the city? | Patrika News
कोलकाता

महानगर में कितना कारगर होगा कोल्ड मीक्स प्लांट…

– महानगर कोलकाता की सड़कों पर हॉट मीक्स की जगह कोल्ड मीक्सचर कितना कारगर साबित होगा, इसे जानने के लिए कोलकाता नगर निगम एक एक पायलट प्रोजेक्ट चलाया जाएगा।

कोलकाताMay 13, 2019 / 04:51 pm

Jyoti Dubey

Kolkata, Kolkata, West Bengal, India

महानगर में कितना कारगर होगा कोल्ड मीक्स प्लांट…

कोलकाता. ग्रीन ट्राइबुनल के निर्देशानुसार कोलकाता नगर निगम को महानगर की सडक़ों पर हॉट मीक्स का इस्तेमाल बंद कर कोल्ड मीक्स व पर्यावरण हितकारी मीक्स का इस्तेमाल करना होगा। इसके लिए नगर निगम के आवेदन पर अगस्त महीने तक का समय दिया गया है। जिसके बाद निगम आईआईटी खडग़पुर, सेंट्रल रोड रिसर्च इंसटीट्यूट, पीडबल्यूडी आदि की मदद ले रहा है। इसे लेकर गुरुवार को निगम आयुक्त के नेतृत्व में निगम मुख्यालय में एक उच्चस्तरीय बैठक भी की गई है।

निगम के एक विभागीय अधिकारी ने बताया कि ग्रीन ट्राइब्यूनल के निर्देश को पालन करना महानगर में थोड़ा कठिन है क्योंकि यहां सडक़ के नीचे से जल, विद्युत, टेलीफोन, निकासी, केवल, गैस आदि की लाइनें जाती है। इसकी वजह से अक्सर खुदाई का काम चलता रहता है ऐसे में कोल्ड मीक्स उपयुक्त विकल्प नहीं है। मगर फिर भी उनके निर्देश के पालन हेतु कोल्ड मीक्स प्लांट को इस्तेमाल करते हुए एक पायलट प्रोजेक्ट चलाया जाएगा। आईटीआईटी सडग़पुर और सीआरआरआई के विशेषज्ञ उसकी समीक्षा करेगें। साथ ही कोल्ड मीक्स प्लांट को लेकर विभाग की ओर से जल्द ही एक कार्यशाला भी लगाई जाएगी। उनके अनुसार समीक्षा रिपोर्ट आने के बाद ही आगे की कार्रवाइ की जाएगी।

Home / Kolkata / महानगर में कितना कारगर होगा कोल्ड मीक्स प्लांट…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो