scriptबंगाल में भाजपा के सौमित्र खां सबसे कम अंतर से जीतने वाले रहे उम्मीदवार | kolkata news | Patrika News
कोलकाता

बंगाल में भाजपा के सौमित्र खां सबसे कम अंतर से जीतने वाले रहे उम्मीदवार

पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा सीट में से विष्णुपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में इस बार बेहद दिलचस्प मुकाबला देखा गया। मुकाबला इतना करीबी था कि इस सीट के लिए मतों की गिनती के दौरान दोनों ही दलों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली, जिसमें कई बार दोनों उम्मीदवार एक-दूसरे से कुछ हजार वोटों से बढ़त बनाते हुए देखे गए। आखिर में बाजी भाजपा के सौमित्र खां के हाथ लगी।

कोलकाताJun 06, 2024 / 12:13 pm

Rabindra Rai

बंगाल में भाजपा के सौमित्र खां सबसे कम अंतर से जीतने वाले रहे उम्मीदवार

बंगाल में भाजपा के सौमित्र खां सबसे कम अंतर से जीतने वाले रहे उम्मीदवार

लोकसभा चुनाव परिणाम: पूर्व पति-पत्नी में हार-जीत का अंतर रहा 5567 वोट

पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा सीट में से विष्णुपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में इस बार बेहद दिलचस्प मुकाबला देखा गया। मुकाबला इतना करीबी था कि इस सीट के लिए मतों की गिनती के दौरान दोनों ही दलों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली, जिसमें कई बार दोनों उम्मीदवार एक-दूसरे से कुछ हजार वोटों से बढ़त बनाते हुए देखे गए। आखिर में बाजी भाजपा के सौमित्र खां के हाथ लगी। सौमित्र और उनकी पूर्व पत्नी एवं टीएमसी की उम्मीदवार सुजाता मंडल के बीच हुए चुनावी मुकाबले में हार-जीत का अंतर सबसे कम रहा। भाजपा के सौमित्र खां ने विष्णुपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र पर केवल 5,567 मतों के अंतर से जीत हासिल की। उन्होंने तृणमूल कांग्रेस की सुजाता मंडल को हराकर यह जीत दर्ज की। खां ने 2014 में टीएमसी उम्मीदवार के रूप में विष्णुपुर से जीत हासिल की थी। इसके बाद उन्होंने पाला बदलकर 2019 में दूसरी बार भाजपा उम्मीदवार के रूप में 78,000 से अधिक मतों के अंतर से जीत दर्ज की थी।

2019 के चुनावों में दिया था पति का साथ

दिलचस्प बात यह है कि सुजाता जो उस समय उनकी पत्नी थीं, ने ही 2019 के चुनावों में खां के लिए प्रचार किया था। इस दौरान खां को बांकुड़ा जिले में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी गई थी, जिसके अंतर्गत विष्णुपुर लोकसभा क्षेत्र के सात विधानसभा क्षेत्रों में से छह स्थित हैं। कलकत्ता हाईकोर्ट के आदेश के अनुसार, खां के खिलाफ लंबित आपराधिक मामलों के संबंध में उन्हें अग्रिम जमानत देने की यह शर्त रखी गई थी। सुजाता मंडल दिसंबर 2020 में टीएमसी में शामिल हो गईं थीं। उन्होंने दावा किया था कि 2019 के चुनावों में अपने पति को जिताने के लिए उन्होंने अपनी पूरी कोशिश की, फिर भी उन्हें भाजपा में उचित महत्व नहीं मिला।

फिल्मी हस्तियों और राजनीति का गहरा नाता

दशकों से फिल्मी हस्तियों और भारतीय राजनीति का गहरा नाता रहा है। आसनसोल संसदीय सीट से तृणमूल उम्मीदवार और दिग्गज अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के एस.एस. अहलूवालिया को शिकस्त दी है। वे इससे पहले भाजपा और कांग्रेस के सदस्य रह चुके हैं। बांग्ला फिल्मों में अभिनय करते हुए राजनीति में आईं तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार जून मलिया ने मेदिनीपुर निर्वाचन क्षेत्र में कड़े मुकाबले में भाजपा की अग्निमित्रा पॉल को हरा दिया। बांग्ला फिल्म और टेलीविजन की अभिनेत्री सायनी घोष ने जादवपुर सीट से भाजपा के अनिर्बान गांगुली को हरा दिया है। बीरभूम में, तृणमूल कांग्रेस की तीन बार की सांसद और अभिनेत्री शताब्दी रॉय ने भाजपा के देवतनु भट्टाचार्य के खिलाफ शानदार जीत हासिल की। तृणमूल कांग्रेस के देव अधिकारी ने साथी अभिनेता और भाजपा के हिरन चटर्जी को हराकर अपने निर्वाचन क्षेत्र घाटल पर कब्जा किया। यह उनका तीसरा कार्यकाल होगा।

सांसद के रूप में होगा रचना का पहला कार्यकाल

हुगली और घाटाल निर्वाचन क्षेत्रों में लड़ाई तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के सेलिब्रिटी चेहरों के बीच थी। लेकिन दोनों में तृणमूल ने बाजी मारी। हुगली से अभिनेत्री रचना बनर्जी ने भाजपा की उम्मीदवार और अभिनेत्री लॉकेट चटर्जी के खिलाफ जीत हासिल की। सांसद के रूप में यह रचना बनर्जी का पहला कार्यकाल होगा। आरामबाग राज्य का एकमात्र ऐसा निर्वाचन क्षेत्र है, जहां इस लोकसभा चुनाव में हार-जीत का अंतर पांच अंकों से कम रहा है। हुगली जिले की इस सीट पर टीएमसी की मिताली बाग ने भाजपा के अरूप कांति दीगर को 6,399 मतों के अंतर से हराया है।

नवनिर्वाचित तृणमूल सांसदों के साथ बैठक करेंगी ममता

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने तृणमूल कांग्रेस के नवनिर्वाचित सांसदों की बैठक शनिवार को बुलाई है। पार्टी सूत्रों ने यह जानकारी दी।
ममता बनर्जी नीत तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के दौरान अपना दबदबा कायम रखा है और 42 सीट में से 29 पर जीत दर्ज की है। वहीं भाजपा ने 12 और कांग्रेस ने एक सीट पर जीत दर्ज की है। तृणमूल नेता ने कहा कि पार्टी प्रमुख ने हमारे नव निर्वाचित सांसदों की बैठक शनिवार को बुलाई है। इस बैठक के दौरान राजनीतिक स्थिति पर भी चर्चा की जाएगी। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने बताया कि बैठक कालीघाट स्थित उनके आवास पर होगा। पार्टी के एक अन्य नेता ने बताया कि उस बैठक में ममता बनर्जी सभी सांसदों को बताएंगी कि संसद में तृणमूल कांग्रेस की क्या रणनीति होगी। किन मुद्दों पर उन्हें फोकस करना होगा। इसके अलावा ममता बनर्जी उन्हें संसद के काम-काज के बारे में भी बताएंगी। उस नेता ने बताया कि नए सांसदों को यह भी बताया जाएगा कि वे संसद में संयम बनाकर मर्यादा के दायरे में रहकर काम करें।

Hindi News/ Kolkata / बंगाल में भाजपा के सौमित्र खां सबसे कम अंतर से जीतने वाले रहे उम्मीदवार

ट्रेंडिंग वीडियो