scriptमोदी-जिंपिंग की मुलाकात से अधिक उम्मीद नहीं | Modi-Jinping informal meeting in Wuhan | Patrika News
कोलकाता

मोदी-जिंपिंग की मुलाकात से अधिक उम्मीद नहीं

चीन के कौंसुल जनरल मा झांवु ने कहा, दोनों देशों के बीच बहुत सारी समस्याएं हैं जिसका समाधान होने में समय लगेगा

कोलकाताApr 26, 2018 / 04:24 pm

MANOJ KUMAR SINGH

kolkata west bengal
कनसुल जनरल मा झांवु ने दिए संकेत

कोलकाता
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति जि जिंपिंग की मुलाकात से खास उम्मीद नहीं करने के साथ ही चीन ने भी इस ओर इशारा किया है। कोलकाता में चीन के कौंसुल जनरल मा झांवु ने बुधवार को कहा कि मोदी और जिंपिंग की मुलाकात से दोनों देशों के बीच दोतरफा संबंध सुधरने की उम्मीद है। लेकिन दोनों देशों के बीच बहुत सारी समस्याएं हैं जिसका समाधान होने में समय लगेगा। मा झांवु इस दिन मर्चेन्ट चेम्बर ऑफ कामर्स (एमसीसी) की ओर से आयोजित परिचर्चा के दौरान बोल रहे रहे थे। उन्होंने कहा कि सिर्फ दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के मुलाकात करने और प्रयास करने से दोनों देशों के संबंध अच्छे नहीं होंगे। इसके लिए भारत के मीडिया और नेताओं को भी चीन के बारे में अच्छी-अच्छी बातें कहनी होगी। उन्होंने कहा कि भारतीय ऑन लाइन पोर्टल पर चीन विरोधी खबरें प्रकाशित हो रही हैं। संबंध बेहतर करने के लिए इन पर रोक लगाना होगा। उन्होंने कहा कि डोकलाम काण्ड का भारत में चीन के कारोबार पर असर पड़ा है। उन्होंने कहा कि डोकलाम विवाद के कारण भारत में चीन के निवेश प्रभावित हुआ है। वर्ष 2016 में भारत में चीन की कंपनियों का 700 प्रतिशत निवेश हुआ था। लेकिन डोकलाम विवाद के बाद वर्ष 2017 में भारत में चीन की कंपनियों के निवेश में 22 प्रतिशत घटा है।
ममता के चीन दौरे से बंगाल में आएगा निवेश

सिर्फ सीएम को दिलाना होगा मदद करने का भरोसा
कोलकाता में चीन के कौंसुल जनरल ने बुधवार को कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के चीन के दौरे पर जाने से वहां से पश्चिम बंगाल में निवेश आएगा और कारोबार को बढ़ावा मिलने का दावा किया। एमसीसी की ओर से चीन से कारोबार विषय पर आयोजित परिचार्चा में चीन के कौंसुल जनरल मा झांवु ने कहा कि हम मुख्यमंत्री को पिछले तीन-चार साल से चीन जाने का आमंत्रण देते रहे हैं। अंत में वे चीन के दौरे पर जा रही हैं। हम उनके दौरे पर जाने के संबंध में विस्तार से काम कर रहे हैं। हमें विश्वास है कि इससे बंगाल में कारोबार को बहुत बढ़ावा मिलेगा और चीन से पश्चिम बंगाल में निवेश आएगा। उन्होंने कहा कि भारत के दूसरे राज्यों के मुख्यमंत्री चीन के दौरे पर जाएंगे। ममता बनर्जी के चीन दौरे का महत्व बताते हुए मा झांवु ने कहा कि गुजरात के मुख्यमंत्री रहने के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चीन और गुजरात के बीच कारोबार को बढ़ावा देने के लिए नौ बार चीन का दौरा किया था। उन्होंने कहा कि ममता बनर्जी के चीन के दौरे पर जाने का महत्व को जानने के लिए गुजरात बहुत अच्छा उदाहरण है। चीन की बहुत सारी कंपनियां गुजरात में निवेश कर रही हैं। उन्होंने कहा कि ममता बनर्जी को वहां जा कर बताने की जरूरत है कि उनकी सरकार निवेशकों की मदद के लिए तैयार है। हमें विश्वास है कि चीन की बहुत सारी कंपनियां बंगाल में निवेश करेंगी।
शीघ्र चीनी उद्योगपतियों से मिलूंगी
इधर मुख्यमंंत्री ने कहा कि वे चीन के दौरे पर जा रही हैं। अपने दौरे के दौरान वे चीन के शंघाई शहर में शीघ्र ही चीन के उद्योगपतियों से मिलेंगी और यहां निवेश करने का आग्रह करेंगी।

Home / Kolkata / मोदी-जिंपिंग की मुलाकात से अधिक उम्मीद नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो