scriptअर्थशास्त्र में नोबेलजयी तीनों विजेताओं को डी.लिट देगा प्रेसिडेंसी विवि | Presidency University will give D.L.T to Nobel winners in Economics | Patrika News
कोलकाता

अर्थशास्त्र में नोबेलजयी तीनों विजेताओं को डी.लिट देगा प्रेसिडेंसी विवि

– जल्द ही अमत्र्य सेन व अभिजीत वियानक बनर्जी के मुखावरण दीवारों पर
– वॉल ऑफ फेम में सजेगा अभिजीत बनर्जी का नाम

कोलकाताOct 18, 2019 / 02:51 pm

Renu Singh

kolkata west bengal

अर्थशास्त्र में नोबेलजयी तीनों विजेताओं को डी.लिट देगा प्रेसिडेंसी विवि,अर्थशास्त्र में नोबेलजयी तीनों विजेताओं को डी.लिट देगा प्रेसिडेंसी विवि,अर्थशास्त्र में नोबेलजयी तीनों विजेताओं को डी.लिट देगा प्रेसिडेंसी विवि,अर्थशास्त्र में नोबेलजयी तीनों विजेताओं को डी.लिट देगा प्रेसिडेंसी विवि

कोलकाता

अर्थशास्त्र में नोबेलजयी तीनों विजेताओं को प्रेसिडेंसी विश्वविद्यालय डी.लिट की उपाधि देगा। इस बार अर्थशास्त्र का नोबेल अभिजीत बनर्जी, एस्थर डुफ्लो और अमेरिका के माइकल क्रेमर को मिला है। गुरुवार को प्रेसिडेंसी विश्वविद्यालय की कुलपति अनुराधा लोहिया ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय गवर्निंग बॉडी के साथ बैठक कर दीक्षांत समारोह -2020 में तीनों को डी.लिट देने का प्रस्ताव रखा जाएगा। विवि प्रबंधन अभिजीत के घर तोहफा भी भेजेगा।
कुलपति लोहिया ने बताया कि यहां के पूर्व छात्र व नोबेल विजेता अमत्र्य सेन व अभिजीत विनायक बनर्जी ने विवि का नाम रोशन किया है। दोनों के मुखावरण दीवार पर आसपास लगाए जाएंगे। दो साल पहले प्रेसिडेंसी के २०० साल पूरे होने पर मुख्य भवन की पोर्टिको गैलरी में वॉल ऑफ फेम बनाया गया है। गैलरी की दीवारों पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस, रवीन्द्रनाथ टैगोर, स्वामी विवेकानंद, बंकिम चंद्र चटर्जी सहित १०० महान विभूतियों के नाम है जिन्होंने विवि से पढ़ाई की है। इसमें अत्मर्य सेन का भी नाम है। अब इसी वॉल पर अभिजीत चटर्जी का नाम लिखा जाएगा। कु लपति लोहिया ने कहा कि प्रेसिडेंसी की दीवारों पर वॉल ऑफ फे म बहुत खास है। हम उन्हीं डिजायनरों से बात कर रहे हैं जिन्होंने इसे बनाया था। जल्द ही अभिजीत बनर्जी का नाम लिखने का काम पूरा होगा।
इधर, जब से अभिजीत को नोबेल पुरस्कार मिलने की घोषणा हुई है, तब से उनके स्कूल व कॉलेज के वर्तमान छात्र खुशी से फूले नहीं समा रहे। बुधवार को प्रेसिडेंसी विश्वविदयालय के खुलते ही प्रबंधन की ओर से मिठाईयां बांटी गईं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो