scriptअंग्रेजी में नर्सिंग पढ़ाई का दबाव, छात्रा ने फंदा लगाकर की आत्महत्या | Pressure to study nursing in English, student commits suicide by hanging | Patrika News
कोलकाता

अंग्रेजी में नर्सिंग पढ़ाई का दबाव, छात्रा ने फंदा लगाकर की आत्महत्या

-सुसाइड नोट बरामद, लिखा पिता के दबाव पर कर रही थी पढ़ाई-कलकत्ता नेशनल मेडिकल कॉलेज अस्पताल की घटना
-पुलिस ने शुरू की मामले की जांच

कोलकाताNov 17, 2019 / 04:10 pm

Renu Singh

अंग्रेजी में नर्सिंग पढ़ाई का दबाव, छात्रा ने फंदा लगाकर की आत्महत्या

अंग्रेजी में नर्सिंग पढ़ाई का दबाव, छात्रा ने फंदा लगाकर की आत्महत्या

कोलकाता

अंग्रेजी में पढ़ाई के दबाव के कारण सेंट जेवियर्स कॉलेज के छात्र ऋषिक कोले के आत्महत्या के बाद अब एक नर्सिंग की छात्रा की आत्महत्या का मामला सामने आया है। महानगर के कलकत्ता नेशनल मेडिकल कॉलेज अस्पताल में शनिवार सुबह नर्सिंग की छात्रा समाप्ति रूईदास क ो फंदे से लटक ा पाया गया। समाप्ति बांकुड़ा के कोतलपुर की रहने वाली थी व यहां अस्पताल में पढ़ाई कर रही थी। शनिवार सुबह अस्पताल के नर्सिंग हॉस्टल के कमरे में फंदे से उसे लटका पाया गया। हॉस्टल के सूत्रों ने बताया कि शुक्रवार रात तक सब ठीक था, शनिवार सुबह उसे फंदे से लटका पाया गया। हॉस्टल की ओर से बेनियापुकुर थाने की पुलिस को सूचना दी गई। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। पुलिस को जांच के दौरान सुसाइड नोट मिला है। उस नोट में लिखा है कि अंग्रेजी में नर्सिंग की पढ़ाई का दबाव न सह पाने के कारण वह आत्महत्या कर रही है। समाप्ति ने इसी शैक्षणिक सत्र में नर्सिंग प्रथम वर्ष में दाखिला लिया था। उसमें उल्लेख है कि उसने बचपन से ही बांग्लाभाषा में पढ़ाई की थी। यहां नर्सिंग की पढ़ाई अंग्रेजी भाषा में होती थी। अंग्रेजी में बहुत अच्छी न होने के कारण लगातार समाप्ति पर दबाव बढ़ रहा था। दिनों दिन यह पढ़ाई बोझ बनती जा रही थी। समाप्ति शुरू से ही बांग्ला आनर्स लेकर पढ़ाई करना चाहती थी, पर पिता के दबाव के कारण उसे नर्सिंग की पढ़ाई करनी पड़ी। दूसरी ओर बचपन से बांग्ला भाषा में पढ़ाई करने के बाद अब अंग्रेजी में सब समझना उसके लिए समस्या थी। समाप्ति के सहपाठियों ने कहा कि वह शुक्रवार शाम सभी दोस्तों के साथ पार्टी मना रही थी और सुबह उसे इस हालत में पाया गया।
पुलिस के सूत्रों ने बताया कि समाप्ति की मौत के मामले की जांच के लिए हॉस्टल की सभी छात्राओं से पूछताछ की जा रही है। अस्पताल के उप- अधीक्षक बिमलबंधु साहा ने अधीक्षक संजीव घोष को घटना की जानकारी दी है।
अंग्रेजी के दबाव के कारण सेंट जेवियर्स कॉलेज के छात्र ने भी की थी आत्महत्या

मालूम हो कि गत २ अगस्त 2019 को सेंट जेवियर्स कॉलेज में भौतिक के प्रथम वर्ष के छात्र व हुगली के सिंगुर निवासी ऋषिक कोले ने भी टे्रन के सामने कूदकर आत्महत्या कर ली थी। २ अगस्त को उसका शव हिन्दमोटर व उत्तरपाड़ा रेलवे स्टेशन के पास से बरामद किया गया था। उसके शव के पास से सुसाइड नोट मिला था। जिसमें उसने लिखा था कि कॉलेज की कक्षाएं अंग्रेजी में होती हैं। उसे कुछ भी समझ नहीं आता था। उसके पास घर लौटने का कोई रास्ता नहीं बचा है। पिता ने पढ़ाई के लिए मुश्किल से पैसों का इंतजाम किया था।

Home / Kolkata / अंग्रेजी में नर्सिंग पढ़ाई का दबाव, छात्रा ने फंदा लगाकर की आत्महत्या

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो