एक लाख लोगों को मिलेगा Free स्मार्ट फोन, जानिए कैसे ले सकते हैं लाभ, पढ़ें पूरी खबर

जिले में दो चरणों में होगा वितरण, प्रथम चरण में 60 हजार लोगों को मिलेगी मुक्त स्मार्ट फोन, कॉलेजों में भी डेमो फार्म भरवाकर किया गया था जमा।

By: Eshwar Prashad Panigrahi

Published: 21 May 2018, 07:38 PM IST

स्काई योजना से मिलेगा फ्री स्मार्ट फोन, पहले चरण में 60 हजार को मिलेगा फायदा

कोण्डागांव. संचार क्रांति योजना स्काई के अंतर्गत जिले के एक लाख लोगों को नि:शुल्क स्मार्ट फोन दिया जाना हैं। इसके लिए आवेदन व संबंधितों की सूची जिला नोडलधिकारी के पास आवेदन जमा होने की निर्धारित तिथि के तीन दिन बाद पहुंची हैं। जिसे जैसे-तैसे कर नोडल अधिकारी ने जनपदों व कॉलेजों में बनाए गए नोडलधिकारियों को ये फार्म सोमवार को वितरित किए हैं। ज्ञात हो कि योजना के मुताबिक राज्य से निर्धारित आवेदन मिलने व जमा करने की तिथि 18 से 25 मई निर्धारित है, लेकिन जिले में यह फार्म सोमवार को नोडलों को वितरण किया गया हैं।

Read More : तीखी धूप में पैदल राजधानी के लिए निकली मितानिनों की भीड़ देख लोगों के उड़े होश...

सूची के आधार पर स्मार्ट फोन का वितरण-
जहॉ से मंगलवार को ये अपने-अपने इलाके में वितरण की प्रक्रिया शुरू करेगें। प्राप्त होने वाले आवेदनों की सूची पंचायतों में चस्पा कर दावा आपत्ति की जाएगी। इसके बाद ग्रामसभा के द्वारा अनुमोदित होने के बाद सूची के आधार पर स्मार्ट फोन का वितरण किया जाएगा। ऐसी ही कुछ प्रकिया कॉलेजों में भी होनी है। इसके लिए जिले के तीनों महाविद्यालयों के प्राचार्य को नोडलधिकारी नियुक्त किया गया हैं। वहीं ग्रामीण इलाकों के लिए जनपद पंचायत व नगरीय निकाय के रहवासियों के लिए नगर पालिका व नगर पचांयतों को इसकी जिम्मेदारी दी गई हैं।

Read More : अजीबो-गरीब शादी ! पूरे शहर में हो रही है चर्चा, वर-वधू ने समाज को दी अच्छी सीख...

छात्रों के 1500 फार्म हुए बेकार-
जिले के तीनों शासकीय कालेज प्रबंधन ने इस योजना के अंतर्गत भेजे गए डेमो फार्म की छात्राप्रति निकलवाते हुए बकायदा इसे प्रथम व द्वितीय वर्ष के नियमित छात्र-छात्राओं से भरवा कर जमा तो कर लिया है, लेकिन ये फार्म मान्य ही नहीं होगें। तीनों कालेजों में लगभग 1500 छात्र-छात्राओं ने फार्म जमा कर लिया हैं। इसके लिए जिला नोडलधिकारी द्वारा भेजे गए फार्म हर छात्र-छात्राओं को दुबारा भरना होगा। तभी वे इस योजना के अंतर्गत पात्र माने जाएंगे। दरअसल फार्म की सही जानकारी कॉलेजों के नोडलधिकारी को नहीं होने के चलते यह गडबढ़ी हुई हैं। अब दूर-दाराज के रहने वाले छात्र-छात्राओं को फिर कॉलेज आकर फार्म भरने की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

Read More : बस्तरिया शादियों में आज भी प्रचलित है ये परंपरा, जानिए इससे जुड़ी खास बातें...

पहले चरण में 60 हजार लोगों को मिलेगा फोन-
स्काई योजना के अंतर्गत वैसे तो जिले में एक लॉख लोगों को स्मार्ट फोन देने की बात कही जा रही हैं, लेकिन पहले चरण में 60 हजार लोगों को ही इसका लाभ दिया जाएगा। इसके बाद दूसरे चरण में इसकी प्रक्रिया होने के बाद 40 हजार लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा। जानकारी के मुताबिक नि:शुल्क मिलने वाली यह स्र्माट फोन 2 जीबी रैम की होगी।

Read More : देश-दुनिया से होगा सीधा संपर्क - यहां बनेगा बड़ा Bridge, हजारों आबादी को मिलेगा इसका लाभ...

3 जून तक प्रक्रिया पूरी कर जमा करेगें
0- संबंधित नोडलधिकारियों को फार्म का वितरण करवा दिया गया हैं। जो 3 जून तक इसकी पूरी प्रक्रिया कर जमा करेगें। जिले में दो चरणों में स्मार्ट फोन का वितरण किया जाएगा।
(आस्था राजपूत, डिप्टी कलक्टर)

Eshwar Prashad Panigrahi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned