script70 करोड़ रुपए का बिजली बिल बकाया, वसूली के लिए उपभोक्ता के पते पर पहुंच रहे विभाग के कर्मी, तो ये हकीकत आ रही सामने | 70 crore electricity bill outstanding | Patrika News
कोरबा

70 करोड़ रुपए का बिजली बिल बकाया, वसूली के लिए उपभोक्ता के पते पर पहुंच रहे विभाग के कर्मी, तो ये हकीकत आ रही सामने

Electricity Department : बिजली विभाग (Electricity Department) के मुख्यालय से बिल वसूली का अफसरों पर बेहद दबाव है।आगामी एक माह के भीतर शत प्रतिशत बिजली बिल वसूली का आदेश भी दिया है।

कोरबाAug 20, 2019 / 01:13 pm

Vasudev Yadav

70 करोड़ रुपए का बिजली बिल बकाया, वसूली के लिए उपभोक्ता के पते पर पहुंच रहे विभाग के कर्मी, तो ये हकीकत आ रही सामने

70 करोड़ रुपए का बिजली बिल बकाया, वसूली के लिए उपभोक्ता के पते पर पहुंच रहे विभाग के कर्मी, तो ये हकीकत आ रही सामने

कोरबा. शहर में 50 लाख रुपए की बिजली का उपयोग कर कई लोग गायब हो गए हैं। जिन उपभोक्ताओं ने ऐसा किया है, उन्हें डिफॉल्टर मानकर बिजली विभाग (Electricity Department) के अफसर सरगर्मी से तलाश कर रहे हंै, लेकिन बिजली विभाग के पास जो पता मौजूद है वहां से उपभोक्ता लापता हो चुके हैं।
ऐसे लगभग 100 उपभोक्ताओं का बकाया बिजली बिल 50 हजार से एक लाख रुपए के बीच है। कुल मिलाकर लगभग 50 से 60 लाख रुपए तक कि वसूली की जानी है। मुसीबत यह है कि इन बकायादारों के बिजली बिल (Electricity bill) में जो पता अंकित है, वहां से वे लापता हो चुके हैं। इसके कारण बिल की यह वसूली विभाग के लिए अब गले की हड्डी बन गई है।
यह भी पढ़ें
लॉटरी के 25 लाख रुपए के चक्कर में किसान ने गंवाए सात लाख 65 हजार, ठगों ने ऐसे लिया झांसे में…

इधर बिजली विभाग के मुख्यालय से बिल वसूली का अफसरों पर बेहद दबाव है। बकाया बिल वसूली नहीं होने के कारण शहर के दो सहायक अभियंताओं के साथ ही कार्यपालन अभियंता का वेतन भी विभाग ने रोक दिया है। आगामी एक माह के भीतर शत प्रतिशत बिजली बिल वसूली का आदेश भी दिया है।

फिलहाल विभाग (Electricity Department) का मुख्य फोकस बड़े बकायादारों पर है। ये सभी ऐसे बकायादार हैं जिनका 50 हजार से लेकर एक लाख रुपए तक का बिजली बिल बकाया है। राशि इससे अधिक भी हो सकती है। इस श्रेणी के उपभोक्ताओं की संख्या लगभग 3600 है।
विभाग (Electricity Department) इन सभी तक नहीं पहुंच सकी है। विभाग की टीम जब मौके पर पहुंच रही है, तब कुछ पैसे लेकर बकायादारों को पूरा बिल चुकता करने के लिए मोहलत दे दी जाती है। इस तरह बड़े बकायादारों से पिछले कुछ समय में एक करोड़ 79 लाख रुपए की वसूली की गई है।
यह भी पढ़ें
Road Accident : बस और ट्रेलर के बीच जबरदस्त भिड़ंत, यात्रियों के बीच मची चीख-पुकार, इतने यात्री घायल

70 करोड़ है कुल बकाया
जिले के तीन जोन दर्री, तुलसीनगर और पाड़ीमार को मिलाकर 70 करोड़ रुपए का बिजली बिल बकाया है। वर्तमान में विभाग द्वारा बिल वसूली के लिए बकायादारों के खिलाफ कड़ाई से अभियान भी चलाया जा रहा है। बावजूद इसके विभाग को आशातीत सफलता नहीं मिल रही है।

हर दूसरे बिल में विवाद
बिल वसूली करना बिजली विभाग के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। मैदानी अमले से विभाग को जानकारी मिल रही है कि हर दूसरे बिल में किसी न किसी तरह की गड़बड़ी है। जिसके कारण बिल वसूली में दिक्कत हो रही है। त्रुटिपूर्ण बिजली बिल भी इस तरह की समस्या के लिए काफी हद तक जिम्मेदार हैं।

-बिजली बिल वसूली के लिए अभियान जारी है। शहर में ऐसे लगभग 80 से 100 बड़े बकायादार हैं, जो अपने पते पर नहीं मिले हैं। इन्हें ढूंढा जा रहा है। बिल वसूली की कार्यवाही जारी रहेगी- आरके ठाकुर, डीई, सिटी

Home / Korba / 70 करोड़ रुपए का बिजली बिल बकाया, वसूली के लिए उपभोक्ता के पते पर पहुंच रहे विभाग के कर्मी, तो ये हकीकत आ रही सामने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो