scriptA case of fraud has been registered against Pandey, former chairman | सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष पांडे पर चारसौबीसी का केस दर्ज | Patrika News

सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष पांडे पर चारसौबीसी का केस दर्ज

जिला सहकारी बैंक मर्यादित बिलासपुर के पूर्व अध्यक्ष देवेन्द्र पांडे की मुश्किलें एक बार फिर बढ़ गई हैं। पांडे के खिलाफ पुलिस ने 10 लाख रुपए की धोखाधड़ी का केस दर्ज किया है।

कोरबा

Published: October 26, 2021 01:51:45 pm

यह मामला कोरबा के रजगामार रोड पर स्थित सृष्टी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च सेंटर के संचालन से जुड़ा है। पांडे के खिलाफ धोखाधड़ी की रिपोर्ट जिला पंचायत के सदस्य संदीप कंवर ने लिखाई है। संदीप भाजपा के वरिष्ट नेता व रामपुर विधायक ननकीराम कंवर के पुत्र हैं।
Devendra pandey former chairman of the cooperative bank
Devendra pandey former chairman of the cooperative bank
उन्होंने बताया गया है कि सृष्टी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च सेंटर एक पंजीकृत संस्था है। इसके अध्यक्ष देवेन्द्र पांडे हैं। उन्होंने संस्था का आजीवन सदस्य बनाने के लिए संदीप कंवर से 25 अक्टूबर, 2010 को 20 लाख रुपए प्राप्त किया था। लेकिन संदीप को संस्था का सदस्य नहीं बनाया गया। संदीप ने रुपए लौटाने की मांग किया तो पांडे आज कल की बात कहकर टालमटोल करते रहे।
बार बार रुपए लौटाने की मांग करने पर 20 जनवरी, 2014 देवेन्द्र पांडे ने चेक के माध्यम से संदीप को 10 लाख रुपए लौटा दिया। शेष राशि आज तक नहीं लौटाई गई। संदीप का आरोप है कि आजीवन सदस्य बनाने के नाम पर पांड ने चारसौबीसी किया।
कंवर ने कोतवाली थाना में पांडे के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। इसकी जांच कई माह से चल रही थी। पुलिस ने प्रारंभिक जांच के आधार पर देवेन्द्र पांडे के खिलाफ आईपीसी की धारा 420 (धोखाधड़ी) का केस दर्ज कर लिया है। मामले की जांच चल रही है।
- कंवर परिवार के चार लोगों को बनाया जाना था सदस्य
संदीप कंवर ने आरोप लगाया है कि सृष्टी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च सेंटर के संचालन में कंवर परिवार के चार लागों को आजीवन सदस्य बनाया जाना था। इसमें संदीप कंवर, निर्मला कंवर, प्रमोद कंवर और अनिता कंवर शामिल थी। प्रत्येक सदस्य के लिए ढाई ढाई लाख रुपए कुल २० लाख रुपए देवेन्द्र पांडे को दिया गया था। कंवर ने आरोप है कि समिति के पंजीयन नियम में दान लेना प्रतिबंधित है लेकिन उसके बाद भी आर्थिक लाभ के लिए जानबूझ कर नियम कानून को तोड़ गया।
बंधक बनाकर मारपीट का आरोप
संदीप ने बताया है कि उन्होंने रुपए लौटाने की मांग को लेकर देवेन्द्र पांडे के निवास स्थान पर एक बार गया था। वहां उसके साथ जातिगत गाली गलौच और मारपीट की घटना हुई। बंधक बनाकर मारपीट किया गया। संदीप ने इस मामले में भी रामपुर चौकी में केस दर्ज कराई थी। इसकी जांच अभी चल रही है।

शासन से लीज पर मिली जमीन
संदीप ने यह भी आरोप लगाया है कि सृष्टि संस्था रजगामार रोड़ रिस्दी के लिए सरकार की ओर से लीज पर जमीन दी गई थी। शासन का हस्ताक्षेप होने के बाद भी निजी संपत्ति बनाने के लालच में पांडे ने संचालक मंडल में आजीवन सदस्य बनाने का लालच देकर रुपए लिया।

नहीं बनाने की वजह
ननकीराम कंवर सृष्टी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च सेंटर के संरक्षक हैं। संदीप का आरोप है कि कंवर परिवार के चार लोगो को सदस्य बनाए जाने पर बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में सदस्यों संख्या बढ़ जाती। इसमें कंवर परिवार का दबदबा होता। देवेन्द्र पांडे मनमानी नहीं कर पाते। जानबूझ कर एक साजिश के तहत कंवर परिवार के सदस्यों को संस्था का आजीवन सदस्य नहीं बनाया गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

India-Central Asia Summit: सुरक्षा और स्थिरता के लिए सहयोग जरूरी, भारत-मध्य एशिया समिट में बोले पीएम मोदीAir India : 69 साल बाद फिर TATA के हाथ में एयर इंडिया की कमानयूपी चुनाव से रीवा का बम टाइमर कनेक्शननागालैंड में AFSPA कानून को खत्म करने पर विचार कर रही केंद्र सरकारजिनके नाम से ही कांपते थे आतंकी, जानिए कौन थे शहीद बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रकेंद्र ने राज्यों को लिखी चिट्ठी कहा, कोविड को लेकर उठाएं सभी जरूरी कदमCovid-19 Guidelines: गुरुग्राम वासियों को भी मिली कोरोना पाबंदियों में ढील, अब शाम 7 बजे तक खुलेंगे मॉल और बाजार, जानिए नई गाइडलाइनUP assembly elections 2022: अखिलेश के वादाखिलाफी पर फूट-फूट कर रोई पूर्व मंत्री की पत्नी शमा वसीम, सपा पर भारी पड़ सकता है आंसू
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.