scriptअश्वमेध महायज्ञ : जानें 251 कुंड के लिए प्रदेश के कितने जिलों के पवित्र स्थलों से लाई गई है मिट्टी | Ashwamedha Mahayagya: Soil has been brought from 10 districts for Kund | Patrika News
कोरबा

अश्वमेध महायज्ञ : जानें 251 कुंड के लिए प्रदेश के कितने जिलों के पवित्र स्थलों से लाई गई है मिट्टी

Ashwamedha Mahayagya: अश्वमेध यज्ञ (Ashwamedha Yagya) रजत जयंती महोत्सव के लिए 251 कुंड बनाए गए हैं। महायज्ञ (Mahayagya) कुंड के लिए प्रदेश के 10 जिलों के पवित्रस्थलों से मिट्टी लाई गई है। साथ ही परिसर को गोबर से पोताई की गई है।

कोरबाNov 10, 2019 / 01:24 pm

Vasudev Yadav

अश्वमेध महायज्ञ : जानें 251 कुंड के लिए प्रदेश के कितने जिलों के पवित्र स्थलों से लाई गई है मिट्टी

अश्वमेध महायज्ञ : जानें 251 कुंड के लिए प्रदेश के कितने जिलों के पवित्र स्थलों से लाई गई है मिट्टी

कोरबा. अश्वमेध यज्ञ (Ashwamedha Mahayagya) को लेकर जिले व प्रदेशवासियों में काफी उत्साह है। देश के अन्य प्रदेश व जिले से लोग कोरबा पहुंच रहे हैं। लगभग 20 हजार से अधिक श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। गायत्री परिवार के सदस्य इसकी तैयारी में कई दिनों से जुटे हुए हैं।
अश्वमेध यज्ञ रजत जयंती महोत्सव रविवार से प्रारंभ होगा। महायज्ञ के लिए टीपी नगर इंदिरा स्टेडियम में 251 कुंड तैयार किए गए हैं। कुंड बनाने के लिए प्रदेश के कोरबा सहित जांजगीर-चांपा, बिलासपुर, मुंगेली, कोरिया, सुरजपुर, बलरामपुर, अंबिकापुर, रायगढ़ व जशपुर जिले के पवित्र स्थल से मिट्टी लाई गई है। भव्य पंडाल तैयार कराया गया है।
यह भी पढ़ें
Ayodhya case: शहर में हर तीन सौ मीटर पर पुलिस तैनात, बरती जा रही अतिरिक्त सतर्कता

गायत्री परिवार के सदस्य धनेश्वर शर्मा ने बताया कि महायज्ञ कुंड में एक बार में चार जोड़े बैठकर आहूति देंगे। एक समय में 1004 जोड़े शामिल होंगे। महायज्ञ में 20 हजार से अधिक श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। इसे देखते हुए दो मुख्य द्वार बनाए गए हैं। दोनों में लोगों का आना-जाना होगा। इसके अलावा आहूति देने वाले श्रद्धालुओं व अन्य लोगों के लिए खास इंतजाम किए गए हंै। देश के विभिन्न प्रदेश व जिले से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए रूकने व भोजन की व्यवस्था की गई है। दो दिन पहले से भोजनालय शुरू हो चुका है। साहित्यिक स्थल भी बनाया गया है। यज्ञ का समापन 13 नवंबर को होगा। पुलिस ने भी सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की है। ड्रोन कैमरों से नजर रखी जाएगी।

यहां की गई है पार्किंग की व्यवस्था
इंदिरा स्टेडियम के स्वीमिंग पुल के पास पार्किंग की व्यवस्था की गई है। यहां दो पहिया व चार पहिया वाहन खड़ी किए जा सकेंगे। वीआईपी लोगों की पार्किंग एक नंबर गेट के दायीं ओर स्टैंड के पीछे बनाई गई है, ताकि लोगों को यज्ञ स्थल तक पहुंचने में लोगों को किसी प्रकार की असुविधा न हो।

यह भी पढ़ें
‘पहले रोड फिर वोट’ की तख्तियां लिए सड़क पर उतरे कुसमुण्डा क्षेत्र के वासी, निगम चुनाव बहिष्कार का लगाया नारा, देखिए वीडियो…

टीपी नगर में होगा कलश यात्रा का संगम
अश्वमेध यज्ञ रजत जयंती महोत्सव विराट गायत्री महायज्ञ की कलश यात्रा शहर के दो स्थानों से निकाली जाएगी। यात्रा सीएसईबी गायत्री प्रज्ञा पीठ से और सीतामणी से दोपहर निकलेगी। दोनों स्थानों की कलश यात्रा टीपी नगर इंदिरा स्टेडियम के सामने संगम होगा।

Home / Korba / अश्वमेध महायज्ञ : जानें 251 कुंड के लिए प्रदेश के कितने जिलों के पवित्र स्थलों से लाई गई है मिट्टी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो