scriptCG Assembly Elections : बकरा भात खिलाना हुआ सस्ता, आयोग प्रति प्लेट पर जोड़ेगा सिर्फ सौ रूपए | Commission will add only hundred rupees per plate | Patrika News
कोरबा

CG Assembly Elections : बकरा भात खिलाना हुआ सस्ता, आयोग प्रति प्लेट पर जोड़ेगा सिर्फ सौ रूपए

– खर्च को लेकर दर हुआ तय, कई सामानों में मार्केट वैल्यू अधिक

कोरबाOct 07, 2018 / 08:48 pm

Shiv Singh

CG Assembly Elections : बकरा भात खिलाना हुआ सस्ता, आयोग प्रति प्लेट पर जोड़ेगा सिर्फ सौ रूपए

CG Assembly Elections : बकरा भात खिलाना हुआ सस्ता, आयोग प्रति प्लेट पर जोड़ेगा सिर्फ सौ रूपए

कोरबा. निर्वाचन आयोग ने चुनावी खर्च की सीमा विधानसभा के लिए अधिकतम २८ लाख तय किया है। बकायदा हर खर्च के पीछे उसका हिसाब भी तय कर दिया है। ऐसे में जब इस दर की जानकारी दी गई तो ये बात सामने आया कि इस दर ने पार्टियों की एक बहुत बड़ी चिंता दूर कर दी है।
वोटरों को रिझाने शहर के साथ-साथ गांव मेंं बकरा भात से लेकर कई प्रकार के दावत दिए जाते हैं। निर्वाचन आयोग के अनुसार नानवेज सब्जी प्रति प्लेट की कीमत सौ रुपए होगा, जबकि मार्केट में छोटे से होटल में भी प्रति प्लेट ढाई सौ से तीन सौ रुपए प्लेट यही नॉनवेज की सब्जी मिलती है। जबकि वेज थाली की कीमत भी सौ रुपए ही तय है, जिसका बाजार भाव न्यूनतम डेढ़ सौ रुपए है। इसके आलावा प्रचार-प्रसार के लिए होर्डिंग्स और कटआउट के रेट भी जिस तरह तय किए गए हैं उससे पार्टियों को बहुत ज्यादा भार नहीं आएगा। दीवार लेखन प्रति वर्ग फुट २० रुपए रखा गया है।
रविवार को कलेक्टर मो अब्दुल कैसर हक ने प्रेसवार्ता में बताया कि आचार संहिता के साथ-साथ शहर में धारा १४४ लागू कर दी गई है। संपत्ति निरूपण व कोलाहल अधिनियम भी प्रभावशील हो चुका है। किसी भी पार्टी या फिर प्रत्याशी को प्रचार-प्रसार के लिए नियमों को पालन करना होगा। अगर कोई प्राइवेट संपत्ति का भी उपयोग प्रचार के लिए करता है तो उसके लिए भी अनुमति लेनी होगी। अगर किसी शासकीय रेस्ट हाउस या फिर भवन का उपयोग प्रत्याशी चाहते हैं तो सुविधा एप्स पर जाकर एक सप्ताह पूर्व उसके लिए अनुमति लेेनी पड़ेगी। पहले आओ पहले पाओ के तहत इसमें आवंटन होगा।
यह भी पढ़ें
Breaking : ट्रेलर की ठोकर से कार के चिथड़े उड़े, दो की मौत, तीसरे की हालत नाजुक

26 अक्टूबर तक जोड़े जाएंगे नाम
कलेक्टर ने बताया कि अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन हो चुका है। अगर अब भी कोई मतदाता छूट गया है तो उसका नाम २६ अक्टूबर तक जोड़ा जा सकता है। इसके लिए आवेदक को अपना फार्म किसी भी तहसीलदार या फिर एसडीएम के समक्ष किया जा सकता है।

महिलाओं के लिए स्पेशल पिंक बूथ
कलेक्टर ने जानकारी दी की निर्वाचन आयोग के नए निर्देश के मुताबिक जिले में महिलाओं के लिए स्पेशल बूथ बनाया जाएगा। जिसका नाम पिंक बूथ रखा जाएगा। जो कि पूरी तरह से पिंक होगा। पिंक बूथ में सिर्फ महिला वोटर ही वोट डाल सकेंगे। इसकी तैयारी चल रही है। बहुत जल्द ये बूथ बना लिए जाएंगे।

एसपी बोले: शहर को सीसीटीवी के घेरे में लाने की चल रही तैयारी
एसपी मयंक श्रीवास्तव ने बताया कि शहर को सीसीटीवी के घेरे में लाने की पूरी तैयारी चल रही है। कलेक्टर ने इसके लिए फंड मुहैय्या कराया है। तकनीकी स्वीकृति मिल चुकी है। बहुत जल्द इस पर आगे प्रक्रिया बढ़ेगी। चुनावी समय में पुलिस की पूरी तैयारी है। खासकर सूचना तंत्र को मजबूत करने की दिशा में काम किया जा रहा है।

किस खर्च के लिए निर्वाचन आयोग ने तय की दर
हेलीपेड लैंडिंग- 10 हजार
एयर स्ट्रिप रूमगरा- 40 हजार
नानवेज सब्जी – 100 रुपए
समोसा – 10 रुपए
कटलेट- 10 रुपए
वीआईपी माला- 175 रुपए
डीजे – तीन हजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो