scriptनियमितीकरण की मांग को लेकर धरने पर बैठे संविदा कर्मी | contract workers strike for regularization | Patrika News
कोरबा

नियमितीकरण की मांग को लेकर धरने पर बैठे संविदा कर्मी

अधिकांश दफ्तरों में कामकाज रहा ठप

कोरबाJul 17, 2018 / 12:14 am

Shiv Singh

नियमितीकरण की मांग को लेकर धरने पर बैठे संविदा कर्मी

नियमितीकरण की मांग को लेकर धरने पर बैठे संविदा कर्मी

कोरबा . संविदा कर्मियों ने भी अब सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। नियमित करने सहित अन्य मांगों को लेकर कर्मियों ने सोमवार को कामबंद हड़ताल कर दिया। इसकी वजह से जिले के 40 से ज्यादा शासकीय कार्यालयों में कामकाज ठप रहा। सोमवार होने की वजह से जरूरी काम के लिए पहुंचे लोगों को भटकना पड़ा।
छत्तीसगढ़ संयुक्त प्र्रगतिशील कर्मचारी महासंघ के बैनर तले जिले के दो सौ से अधिक संविदा कर्मचारियों ने सोमवार को घंटाघर स्थित ऑडिटोरिएम के सामने धरना प्रदर्शन किया। चार सूत्रीय मांग में सबसे प्रमुख सभी कर्मचारियों को नियमित करने, सेवानिवृत्त करने की उम्र्र 62 से 65 वर्ष करने, हाल ही में कुछ लोगों को काम से हटाया गया है उनको वापस लाने, ठेका पद्धति पर पूरी तरह से रोक लगाने की मांग को लेकर कर्मियों द्वारा हड़ताल किया जा रहा है।
संगठन के जिलाध्यक्ष मित्रेश शर्मा ने बताया कि पिछले 12-14 साल से अलग-अलग विभागों में प्लेसमेंट या फिर संविदा भर्ती के जरिए कर्मियों की भर्ती की गई। शुरूआत में ऐसे कर्मियों की संख्या काफी कम थी। लेकिन वर्तमान स्थिति में सभी विभागों में नियमित कर्मियों की तुलना मेंं संविदा कर्मचारियों की संख्या अधिक है। इन्हीं कर्मियों के भरोसे सरकार की सभी योजनाएं चल रही है। सबसे अधिक बुरा हाल दफ्तरों में कार्यरत डॉटा एंट्री ऑपरेटरों की है। अधिकांश अफसर छुटट्ी के दिन भी काम पर बुला लेते हैं। वहीं रात को 8 से लेकर 9 बजे तक काम कराया जाता है। नियमित कर्मियों के अधिक काम करने के बाद भी वेतन आधे से भी कम मिल रहा है। यहां तक कि अतिरिक्त किसी प्रकार की सुविधा भी उनको नहीं मिलती। इस दौरान रेणु सिंह, दिलीप मधुकर, टिकेश्वर तिवारी, पूनम रानी, मुकेश क्षत्री, शालिनी कंवर समेत अधिक संख्या मेें कर्मचारी हड़ताल पर रहे।
इन विभागों में अधिक कामकाज रहा ठप
जिले में सबसे अधिक संविदा कर्मी जिला पंचायत में कार्यरत है। लगभग दो दर्जन से ज्यादा संविदा कर्मियों के हड़ताल पर चले जाने से मनरेगा, पीएम आवास, शौचालय निर्माण सहित अन्य विभाग खाली पड़े रहे। वहीं शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, खाद्य विभाग, कृषि विभाग, संाख्यिकी अन्य विभागों में भी कामकाज प्रभावित रहा।
18 से 20 जुलाई तक रहेगा कामकाज प्रभावित
सोमवार के बाद 18 जुलाई को भी जिला स्तर पर कर्मियों द्वारा घंटाघर में हड़ताल पर बैठेंगे। वहीं 19 व 20 को भी संभाग स्तर पर धरने पर जाएंगे। ऐसे मेें इस सप्ताह सरकारी कार्यालयों में कामकाज ठप रहेगा।

दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों ने आईटीआई चौक पर किया धरना-प्रदर्शन, नियमितीकरण की उठायी मांग
कोरबा. छत्तीसगढ़ लघु वेतन शासकीय चतुर्थ वर्ग कर्मचारी संघ के बैनर तले दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों का नियमितीकरण सहित अन्य मांगों को लेकर कर्मचारियों ने तानसेन चौक पर धरना प्रदर्शन किया।
संघ के जिलाध्यक्ष सीएल ठाकुर ने बताया कि पांच सूत्रीय मांगों को लेकर चतुर्थ वर्ग के कर्मचारियों द्वारा सरकार से मांग की जा रही है। जिसमेें सभी विभागों में कार्यरत दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को नियमित करने, कार्यभारित कर्मचारियों का अवकाश नगदीकरण का लाभ देने, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के ग्रेड पे बढ़ोत्तरी किया जाए। चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की सेवा निवृत्ति आयु में दो वर्ष की वृद्धि की जाएं। शिक्षा विभाग में कार्यरत टी संवर्ग चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को वर्ष 2009 से पदोन्नति का लाभ नहीं दिया गया है। पात्रतानुसार जल्द पदोन्नति का लाभ दिया जाएं।

Home / Korba / नियमितीकरण की मांग को लेकर धरने पर बैठे संविदा कर्मी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो