scriptमानिकपुर कोयला खदान विस्तार के लिए पेड़ों की गिनती शुरू, जानें कितने हजार पेड़ों की दी जाएगी बलि | Counting of trees started for Manikpur coal mine expansion | Patrika News
कोरबा

मानिकपुर कोयला खदान विस्तार के लिए पेड़ों की गिनती शुरू, जानें कितने हजार पेड़ों की दी जाएगी बलि

SECL Coal Mines: एसईसीएल (SCCL) की मानिकपुर खदान विस्तार (Manikpur mines extension) के लिए पेड़ों की गिनती का काम चालू हो गया है। खदान विस्तार (Mines extension) के लिए 22 हजार से अधिक पेड़ों की कटाई होनी है। इसकी अनुमति कलेक्टर ने दी है।

कोरबाNov 17, 2019 / 11:07 am

Vasudev Yadav

Coal

Coal

कोरबा. प्रशासन से 22 हजार पेड़ों की कटाई की अनुमति मिलने के बाद वन विभाग ने पेड़ों की गिनती का काम चालू किया है। वन विभाग का कहना है कि मानिकपुर कोयला खदान विस्तार के लिए लगभग 712 हेक्टेयर जमीन कोयला खदान के प्रबंधन को दी गई है। इस जमीन पर स्थित छोटे-बड़े पेड़ों की गिनती का काम चल रहा है। इसके लिए जीपीएस ट्रैकिंग की जा रही है। इस काम हो पूरा होने में कम से कम चार माह का समय लगने की संभावना है। लगभग ७१२ हेक्टेयर जमीन पर स्थित पेड़ों की गिनती को पूरा करने के बाद वन विभाग की ओर से एक रिपोर्ट तैयार की जाएगी।
यह भी पढ़ें
पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी में सहायक ग्रेड के 1146 पदों पर होगी भर्ती, पढि़ए पूरी खबर…

विभाग का कहना है कि प्रति हेक्टेयर में 200 से अधिक छोटे-बड़े पेड़ के होने पर संंबंधित इलाका वन की श्रेणी में आएगा। लेकिन पेड़ों को काटने का निर्णय भारत सरकार लेगी। प्रति हेक्टेयर २०० से कम छोटे-बड़े पेड़ होने पर कटाई का निर्णय स्थानीय स्तर पर होगा।

एसईसीएल की मानिकपुर कोयला खदान के विस्तार की प्रक्रिया कई वर्षों से चल रही है। खदान को आगे बढ़ाने के लिए प्रबंधन ने पेड़ों की गिनती कराई थी। उन्हें काटने के लिए कलेक्टर की कोर्ट में केस दर्ज कराया था। लगभग डेढ़ साल तक केस चलने के बाद कलेक्टर ने खदान विस्तार के लिए लगभग 22 हजार 100 पेड़ों को काटने की अनुमति दी है। आदेश की कॉपी वन विभाग और एसईसीएल प्रबंधन को मिल गई है। इसके बाद वन विभाग ने कटाई से पहले पेड़ों की गिनती चालू की है।
यह भी पढ़ें
एक ही रात चार मकानों का ताला तोड़कर नकद समेत जवाहरात चोरी मामले में एक्सपर्ट टीम घटना स्थल से लौटी

आसपास के क्षेत्रों में कोयले के लिए सर्वे
मानिकपुर खदान के आसपास कोयले के और भंडार की पतासाजी करने के लिए सीएमपीडीआई ने एक मशीन को उतारा है। रिंग रोड, नकटीखार और गोढ़ी के आसपास कोयले के भंडार का पता लगाने के लिए मशीन से बोर किया जा रहा है। संबंधित क्षेत्रों में कोयले के भंडार होने के प्रमाण भी मिले हैं। इसका अध्ययनन सीएमपीडीआई कर रही है।

4.9 मिलियन टन उत्पादन
मानिकपुर खदान की वार्षिक उत्पादन क्षमता 4.9 मिलियन टन है। इसके बढ़ाने के लिए कंपनी ने खदान विस्तार की योजना बनाई है। पेड़ों की कटाई के बाद ही प्रक्रिया आगे बढऩे की उम्मीद है।

Home / Korba / मानिकपुर कोयला खदान विस्तार के लिए पेड़ों की गिनती शुरू, जानें कितने हजार पेड़ों की दी जाएगी बलि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो