scriptहाथी का अंतिम संस्कार कर गांव वालों ने कराया मुंडन, शोक सभा में दी अनोखी श्रद्धांजलि | Dasgatra of dead elephant | Patrika News
कोरबा

हाथी का अंतिम संस्कार कर गांव वालों ने कराया मुंडन, शोक सभा में दी अनोखी श्रद्धांजलि

– शुक्रवार को इसी स्थान पर पंडित बुलाकर पूजा पाठ करने के बाद हाथी का क्रियाकर्म पूरा किया गया।

कोरबाSep 01, 2018 / 09:36 am

Shiv Singh

म़ृत हाथी के प्रति ग्रामीणों का छलका दर्द, किया दशगात्र, मुंडन भी कराया

म़ृत हाथी के प्रति ग्रामीणों का छलका दर्द, किया दशगात्र, मुंडन भी कराया

कोरबा. ग्राम बेला में करंट लगने से मृत हाथी का यहां के ग्रामीणों ने शुक्रवार को विधि विधान से दशगात्र किया। इस दौरान गांव के दर्जन भर ग्रामीणों ने अपना मुंडन भी कराया। इनका मानना है कि इस दशगात्र के क्रिया के बाद गांव में किसी प्रकार की अनिष्ट नहीं होगी।
उल्लेखनीय है कि १० दिन पूर्व ग्राम बेला में एक हाथी की बिजली के तार की चपेट में आने से मौत हो गई थी। घटना के समय इस हाथी के साथ उसकी मां भी थी, जो हाथी की मौत के बाद लगभग ३० घंटे तक बेटे के शव के पास ही बैठी रही। इस दौरान उसने अन्न-जल भी त्याग दिया था। ग्रामीणों को इसी मादा हथिनी की अपने बेटे के प्रति दर्शायी गयी संवेदना से प्रेरणा मिली।
ग्रामीणों का कहना है कि जब हथिनी एक पशु होने पर भी इतनी ममतामयी हो सकती है। तो हम क्यों न हाथी का दशगात्र करें। यही इंसानियत भी का तकाजा भी है। घटना के बाद हाथी को उसी स्थान पर दफनाया गया था। जहां उसकी मृत्यु हुई थी। शुक्रवार को इसी स्थान पर पंडित बुलाकर पूजा पाठ करने के बाद हाथी का क्रियाकर्म पूरा किया गया। ग्रामीणों ने मुंडन भी कराया।
यह भी पढ़ें
पुरानी बस्ती के पार्षद व एक अन्य व्यक्ति से सात लाख 20 हजार की ठगी, पढि़ए खबर…

म़ृत हाथी के प्रति ग्रामीणों का छलका दर्द, किया दशगात्र, मुंडन भी कराया

पूर्व गृहमंत्री व विधायक भी पहुंचे
ग्रामीणों के बीच रामपुर विधायक श्याम लाल कंवर व भाजपा के वरिष्ठ नेता व पूर्व गृहमंत्री ननकी राम कंवर भी पहुंचे। इन नेताओं के साथ समर्थक भी थे।

बनवाएंगे गणेश मंदिर
ग्रामीणों ने यह भी तय किया है कि वे सामूहिक रूप से हाथी की याद में बस्ती में गणेश मंदिर का निर्माण कराएंगे। इसके लिए किसी उपयुक्त स्थान की तलाश की जा रही है।

अब नहीं होगा गांव में अनिष्ट
ग्रामीणों को मनना है कि गांव में हाथी की मौत होने के बाद से ही मातम जैसा महौल है। जिससे गांव पर किसी अनिष्ट का साया मंडरा रहा है। जिस ग्रामीण महादेव राठिया द्वारा खींचे गए बिजली के तार से चिपक कर हाथी की मौत हुई थी। उसी राठिया के पूरे परिवार ने शुक्रवार को दशगात्र कर मुंडन कराया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो