script‘शिवमय’ ऊर्जाधानी, गूंजा बम-बम भोले का जयकारा | First Monday day of Savan in Korba | Patrika News
कोरबा

‘शिवमय’ ऊर्जाधानी, गूंजा बम-बम भोले का जयकारा

First Monday of Savan : अलसुबह 4 बजे सर्वमंगला मंदिर से हुआ था रवाना, कनकी में श्रद्धालुओं की भीड़ – शहर के शिवालयों में भी भक्तों का दिनभर चलता रहा अलग-अलग अनुष्ठान

कोरबाJul 22, 2019 / 07:42 pm

Vasudev Yadav

First Monday of Savan : अलसुबह 4 बजे सर्वमंगला मंदिर से हुआ था रवाना, कनकी में श्रद्धालुओं की भीड़ - शहर के शिवालयों में भी भक्तों का दिनभर चलता रहा अलग-अलग अनुष्ठान

‘शिवमय’ ऊर्जाधानी, गूंजा बम-बम भोले का जयकारा

कोरबा. सावन का पहला सोमवार ऊर्जाधानी शिवभक्ति में लीन रहा। प्राचीन मंदिरों के साथ-साथ शहरों के शिवालयों में भी बम-बम भोले का जयकारा गुंजता रहा। अलसुबह 4 बजे सर्वमंगला मंदिर से भक्तों का जत्था कनकी पहुंचा। दिनभर मंदिर में भक्तों की तांता लगा रहा।
जिले के ऐतिहासिक कनकेश्वर धाम, पाली शिव मंदिर के अलावा सर्वमंगला मंदिर परिसर में स्थापित त्रिलोकीनाथ मंदिर, कपिलेश्वरनाथ मंदिर, साडा शिव मंदिर, सप्तदेव मंदिर स्थित द्वादश ज्योर्तिलिंग, सीतामणी शिव मंदिर, सीएसईबी कॉलोनी शिव मंदिर सहित जिलेभर के शिवालयों में भी भक्तों का उत्साह दिखा। शिवालयों में सावन के पहले सोमवार को रूद्राभिषेक, जलाभिषेक सहित अन्य अनुष्ठान किए गए। मंदिरों में रंग-रोगन के साथ ही आकर्षक विद्युत सज्जा की गई है। मंदिरों में शिव भक्तों की भीड़ को ध्यान में रखते हुए मंदिर प्रबंधन ने पूजा-पाठ करने के लिए विशेष इंतजाम किए हैं। भोलेनाथ का अभिषेक करने के लिए दूर-दूर से आने वाले कांवरियों के लिए भी विशेष व्यवस्था की जा रही है। जिला कांवरियां संघ ने भी हर बार की तरह अपनी विशेष तैयारी की है। मां सर्वमंगला मंदिर से कनकेश्वरधाम रास्ते में शिवभक्तों के लिए स्वल्पाहार, फल, पेयजल आदि की व्यवस्था विभिन्न समाजसेवी लोगों व संस्थाओं द्वारा की जाएगी। सोमवार को कनकी मंदिर में शाम तक भक्तों की कतार लगी रही। मंदिर में भंडारे का भी आयोजन किया गया था।

पुलिस की भी रही चौकस व्यवस्था
खासकर सावन माह के सोमवार को शिवालयों में जबरदस्त भीड़ उमड़ती है, जिसके मद्देनजर पुलिस व प्रशासन द्वारा ऐहतियातन तैयारी की गई थी। कनकी के लिए रूट डायवर्ट कर दिया गया था। सुबह भी पुलिस के जवान नहर रोड पर तैनात किए गए थे। मंदिर के बाहर ही भारी वाहनों के पार्किंग में प्रतिबंध लगा दिया गया था। बाइक व चार पहिया वाहनों की पार्किंग मंदिर के समीप की गई थी।

पुरानी बस्ती रोड पर 120 बर्फ की सिल्ली से बनाए गए बर्फानी बाबा
पुरानी बस्ती रोड पर 120 बर्फ की सिल्ली से बर्फानी बाबा बनाया गया है। रानी रोड स्थित शिव मंदिर में शिवलिंग के ऊपर ही बाबा बर्फानी बनाया गया है। सुबह से क्षेत्र के लोग अधिक संख्या में बाबा बर्फानी के दर्शन करने पहुंचे। स्थानीय निवासी वैभव ने बताया कि बर्फ से बाबा बर्फानी बनाया गया है। हर सावन सोमवार को इस तरह बाबा बर्फानी की झांकी बनाई जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो